News Times 7
टॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

मॉनसून बिगाडेगी खेती का खेल, नहीं होगी ‘अच्‍छी बारिश’, खेती-किसानी पर पड़ेगा असर!

नई दिल्ली: निजी पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर ने अगले चार हफ्तों में भारत में कमजोर मॉनूसन (Weak Monsoon) की भविष्यवाणी की है, जिससे कृषि पर प्रभाव के बारे में चिंता बढ़ गई है. एजेंसी के अनुसार, एक्सटेंडेड रेंज प्रेडिक्शन सिस्टम (ERPS) अगले चार हफ्तों के लिए, 6 जुलाई तक एक निराशाजनक दृष्टिकोण पेश कर रहा है. उनके अनुसार, कृषि (Agriculture) गढ़ इस मौसम में सूखा रहने के आसार के आसार है, जबकि यह बुवाई के महत्वपूर्ण समय या कम से कम खेत को तैयार करने का वक्‍त है.

स्काईमेट वेदर ने कहा कि भारत के मध्य और पश्चिमी हिस्से, जो मुख्य मॉनसून क्षेत्र में हैं, मौसम की शुरुआत में अपर्याप्त वर्षा के कारण सूखे के प्रभाव से निपटने में चुनौतियों का सामना कर सकते हैं.

दक्षिण-पश्चिम मॉनसून (South West Monsoon) 1 जून की सामान्य तिथि के एक सप्ताह बाद 8 जून को केरल पहुंचा है.

Advertisement

निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ने कहा कि अरब सागर में चक्रवात बिरपजोय ने पहले केरल में मॉनसून की शुरुआत में देरी की और अब बारिश वाली प्रणाली की प्रगति को बाधित कर रहा है.

जबकि मॉनसून की बारिश आमतौर पर 15 जून तक महाराष्ट्र, ओडिशा और आधे तेलंगाना, छत्तीसगढ़, झारखंड और बिहार को कवर करती है. मॉनसून की धारा अभी भी इन क्षेत्रों में बरसने से दूर है. दुर्भाग्य से निकट भविष्य में बंगाल की खाड़ी के ऊपर मौसम प्रणालियों के उभरने के कोई संकेत नहीं हैं, जो मॉनसून के महत्वपूर्ण चालक हैं.

 

Advertisement
Advertisement

Related posts

ताबड़तोड़ रैलियों का दौर जारी दौरे ,यूपी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर पीएम मोदी की होगी 4 रैली

News Times 7

दिल्ली में अफसरों के ट्रांसफर पोस्टिंग पर केंद्र सरकार के अध्यादेश के खिलाफ दिल्‍ली सरकार ने सुप्रीम कोर्ट का खटखटाया दरवाजा

News Times 7

लालू के लाल ले डूबेंगे पार्टी ,क्योकि जगदानंद सिंह को पशुपति पारस ने दिया ऑफर, तेज प्रताप ने किया अपमान, साथ आएं तो करेंगे सम्मान

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़