News Times 7
टॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़राजनीति

चक्रवाती तूफान बिपरजॉय को देखते हुए गुजरात अलर्ट पर

नई दिल्ली. अरब सागर में उठे ‘बेहद गंभीर’ चक्रवाती तूफान बिपरजॉय (cyclone Biparjoy) के मद्देनजर गुजरात अलर्ट पर है. बिपरजॉय गुरुवार को पाकिस्तान के कराची और भारत में गुजरात के तट से टकराने वाला है. मौसम विभाग ने एक बुलेटिन में कहा कि अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान ‘बिपरजॉय’ फिलहाल पोरबंदर से करीब 340 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में मौजूद है. इस चक्रवात के गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ के साथ लगे पाकिस्तानी तट को मांडवी (गुजरात) और कराची (पाकिस्तान) के बीच पार करने की बहुत ज्यादा संभावना है. गुरुवार दोपहर तक साइक्लोन बिपरजॉय जखाऊ पोर्ट (गुजरात) के करीब 125-135 किमी. प्रति घंटे से 150 किमी प्रति घंटा की अधिकतम रफ्तार के साथ तट को पार कर सकता है.

इस बीच, अरब सागर के ऊपर से उठे चक्रवात बिपरजॉय के कारण खराब हुए मौसम के कारण मुंबई में भी समुद्र में ऊंची लहरें उठ रही हैं और विमान सेवा भी कुछ हद तक प्रभावित हुई है. कल शाम मुंबई में कई उड़ानों के संचालन पर असर पड़ा. चक्रवात की तीव्रता के बढ़ने के साथ शहर में भारी बारिश और तेज हवाओं के चलने की सूचना दी गई है.

Cyclone Biporjoy LIVE: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने पूर्व-मध्य और उससे सटे पूर्वोत्तर अरब सागर के ऊपर बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान ‘बिपरजॉय’ के मद्देनजर सौराष्ट्र और कच्छ तटों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

Advertisement

Cyclone Biporjoy LIVE: चक्रवाती तूफान ‘बिपरजॉय’ का असर गुजरात के नवसारी तट पर तेज हवाओं और हाई टाइड के रूप में दिख रहा है.

Cyclone Biporjoy LIVE: आईएमडी के मुताबिक अत्यंत-प्रचण्ड चक्रवाती तूफान बिपारजॉय मध्यपूर्व और आसपास के पूर्वोत्तर अरब सागर पर पिछले 6 घंटों के दौरान 7 किमी. प्रति घंटे की गति के साथ उत्तर दिशा की ओर बढ़ते हुए 12 जून 2023 को भारतीय समयानुसार 0830 बजे, मध्यपूर्व और आसपास के पूर्वोत्तर अरब सागर पर लगभग 19.4°N अक्षांश और 67.7°E देशांतर के पास, पोरबंदर से 320  किमी दक्षिणपश्चिम, देवभूमि द्वारका से 360 किमी दक्षिण-दक्षिणपश्चिम, जखाऊ बंदरगाह से 440 किमी दक्षिण, नलिया से 440 किमी दक्षिण-दक्षिणपश्चिम और कराची (पाकिस्तान) से 620 किमी दक्षिण में स्थित था.

Advertisement
Advertisement

Related posts

PM मोदी ने CM नीतीश की कराई जो बाइडेन से मुलाकात, नालंदा यूनिवर्सिटी की हुई चर्चा, बिहार में बढ़ी हलचल, PK ने कही बडी बात

News Times 7

गूगल ने लॉन्च किया नया फीचर ,15 मिनट पहले क्या-क्या किया था सर्च, सबकुछ कर सकते हैं डिलीट

News Times 7

आम बजट झूठ का पुलिंदा- गरीबों, किसानों और सहारा खाताधारकों को निराश करने वाला बजट – क्यामुद्दीन अंसारी

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़