News Times 7
टॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़राजनीति

देश के दुसरे संसद भवन का पीएम मोदी 26 मई को कर सकते हैं उदघाटन, जानें इसकी खासियतें

नई दिल्ली. नया संसद भवन बनकर तैयार हो चुका है. उम्मीद हैं कि नव निर्मित संसद भवन का औपचारिक उद्घाटन इस महीने के अंत तक किया जाएगा. इसका उद्घाटन 26 मई को हो सकता है, जिस दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नौ साल पहले 2014 में पद की शपथ ली थी. सूत्रों के अनुसार, प्रधानमंत्री 970 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से बने नए भवन का उद्घाटन किए जाने की बात कही जा रही है. नए संसद में कई आधुनिक, हाईटेक और सुरक्षा के लिहाज से इंतजाम किए गए हैं.

हालांकि, मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, जुलाई में शुरू होने वाला आगामी मानसून सत्र नए भवन में आयोजित होने की संभावना नहीं है. इस घटनाक्रम से जुड़े सूत्रों ने बताया कि ऐसी अटकलें हैं कि जी20 देशों की संसदों के अध्यक्षों की बैठक इस साल के अंत में नए भवन में हो सकती है. भारत 2023 के लिए जी20 की अध्यक्षता कर रहा है.

भारत की नई संसद में बैठेंगे 1224 सांसद
त्रिकोणीय आकार के संसद भवन का निर्माण 15 जनवरी, 2021 को शुरू हुआ था और अगस्त 2022 तक पूरा होना था. 64,500 वर्ग मीटर के क्षेत्र में निर्मित, नई चार मंजिला इमारत में 1,224 सांसद बैठ सकते हैं. नए संसद भवन में तीन मुख्य द्वार हैं, जिनका नाम ज्ञान द्वार, शक्ति द्वार और कर्म द्वार रखा गया है.

Advertisement

अलग-अलग होंगे प्रवेश द्वार
भवन में सांसदों, वीआईपी और आगंतुकों के लिए अलग-अलग प्रवेश द्वार होंगे. इमारत का एक अन्य आकर्षण संविधान हॉल है, जिसे देश की लोकतांत्रिक विरासत को प्रदर्शित करने के लिए बनाया गया है. हॉल में भारत के संविधान की मूल प्रति रखी गई है. इसमें एक पुस्तकालय, कई समिति कक्ष और भोजन कक्ष भी हैं. नए संसद भवन में महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू, सुभाष चंद्र बोस और देश के  अन्य प्रधानमंत्रियों की तस्वीरें होंगी.

Advertisement

Related posts

टाटा संस अपनी ही स्वामित्व वाली कंपनी टीसीएस में हिस्सेदारी बेचने की कर रही तैयारी

News Times 7

वोटो की गिनती शुरू 8.15मे पहला रूझान

News Times 7

India नए साल के पहले दिन 8वीं बार बनेगा UNSC का अस्थायी सदस्य, चीन के लिए बड़ा झटका…

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़