News Times 7
अर्थव्यवस्थाऑटोटॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

भारतीय बाजारों में जल्द ही लांच होने जा रही है सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, महिंद्रा और टाटा की बढी टेंशन

Electric Car: फ्रांस की कार निर्माता कंपनी सिट्रोन ने अपने C3 हैचबैक के इलेक्ट्रिक वर्जन को लॉन्च करने का ऐलान कर दिया है. कंपनी ने नई इलेक्ट्रिक कार से पर्दा उठा दिया है. इस इलेक्ट्रिक वर्जन को eC3 नाम दिया गया है. ऑल-इलेक्ट्रिक C3 फरवरी 2023 में भारत में लॉन्च होने वाली है. अगले महीने लॉन्च होने पर Citroen eC3 की एक्स-शोरूम कीमत 9 लाख रुपये होने की उम्मीद है.

डिजाइन के मामले में eC3 अपने ICE यानी भारत में बाजार में उपलब्ध पेट्रोल मॉडल C3 से काफी मिलती-जुलती है. इसमें सिट्रोन लोगो और सेमी-क्रॉसओवर डिजाइन वाले स्लीक ग्रिल के साथ एक तरह के डिजाइन को बरकरार रख गया है. यह दिखने में बिलकुल एक क्रॉसओवर की तरह है, लेकिन कंपनी इसे हैचबैक ही कहती है.

रेंज, चार्जिंग और बैटरी
भारत में जल्द ही लॉन्च होने वाली Citroen eC3 में 29.2kWh का बैटरी पैक है, जो फुल चार्ज पर 320 किमी की रेंज का वादा करता है. बैटरी पैक और इलेक्ट्रिक मोटर 56 बीएचपी और 143 एनएम का टार्क देते हैं, जिसकी टॉप स्पीड 107 किमी प्रति घंटा है. बैटरी पैक डीसी फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करता है, जो 57 मिनट में बैटरी पैक को 10 से 80 प्रतिशत तक चार्ज कर सकता है, जबकि नॉर्मल चार्जर से चार्ज करने पर 10 से 100 प्रतिशत तक चार्ज होने में 10 घंटे और 30 मिनट लगते हैं.

Advertisement

फीचर्स और सेफ्टी
आने वाली इलेक्ट्रिक कार के फीचर्स की बात करें तो इसमें अपने ICE मॉडल की तरह मैनुअल एसी, एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ 10-इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसे कई फीचर्स देखने को मिलेंगे. साथ ही Citroen eC3 दो मॉडल लाइव और फील में उपलब्ध कराया जाएगा. इसके अलावा कार में वायरलेस Apple CarPlay/Android Auto के साथ 10.2 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम, चार-स्पीकर ऑडियो सिस्टम और हाईट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट मिलेगी. कार में कनेक्टेड कार टेक भी मिलता है, जिसमें चार्जिंग स्टेटस, लोकेशन और कई अन्य फीचर्स को एक्सेस किया जा सकता है. सेफ्टी फीचर्स में EBD के साथ ABS और ड्यूल एयरबैग शामिल हैं.

Advertisement

Related posts

बेतिया में छठ घाट पर गुब्बारा बेच रहे एक दुकानदार का गैस सिलेंडर हुआ अचानक ब्लास्ट,9 लोग घायल, इलाज के दौरान 1 की मौत

News Times 7

AAP ने हिमाचल में दिया कांग्रेस को बड़ा झटका ,कांग्रेस महासचिव अरुण शर्मा ने थामी झाड़ू

News Times 7

नही थम रहा कोरोना का कोहराम 24 घंटे मे रिकॉर्ड 3,11,325 नए मामले ,वही 3576 की मौत

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़