News Times 7
टॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़रेलवे

जानें कब से शुरू होगा ओडिशा, बिहार और झारखंड के लिए वंदेभारत ट्रेन,और क्‍या होगा रूट?

नई दिल्‍ली. ओडिशा, बिहार और झारखंड के लोगों के लिए अच्‍छी खबर है. इन तीनों राज्‍यों में भी जल्‍द वंदेभारत ट्रेन का संचालन शुरू होने जा रहा है. रेलवे मंत्रालय ने तैयारी पूरी कर ली है, ओडिशा में ट्रेन का रूट ट्रायल आज से शुरू हो चुका है. इन तीनों राज्‍यों में वंदेभारत शुरू होने के बाद पूर्वोत्‍तर के राज्‍यों को छोड़कर करीब-करीब देश के सभी राज्‍यों में वंदेभारत का संचालन शुरू हो जाएगा.

रेलवे मंत्रालय के अनुसार वंदेभारत ट्रेन यात्रियों की पसंदीदा ट्रेन बनती जा रही है. यही वजह है कि धीरे-धीरे करके सभी राज्‍यों में वंदेभारत ट्रेन का संचालन शुरू किया जा रहा है. हाल ही में शुरू हुई तिरुअंतपुरम से कासरगोड के बाद अब तीन राज्‍यों ओडिशा, रांची और बिहार में वंदेभारत ट्रेन का संचालन शुरू होगा.

रेलवे मंत्रालय के अनुसार ओडिशा में भुवनेश्‍वर से हावड़ा और झारखंड में रांची और बिहार में पटना के बीच वंदेभारत ट्रेन चलाई जाएगी. इस तरह एक ट्रेन से दोनों राज्‍य के लोग वंदेभारत का सफर कर सकेंगे. इन दोनों वंदेभारत ट्रेन के शुरू होने के बाद देश के लगभग सभी राज्‍यों (पूर्वोत्‍तर के राज्‍यों को छोड़कर) में वंदेभारत ट्रेन दौड़ने लगेगी. दोनों वंदेभारत ट्रेनों का शुभारंभ प्रधानमंत्री द्वारा झंडी दिखाकर एक ही दिन किया जाएगा. मंत्रालय के अनुसार मई के दूसरे सप्‍ताह में दोनों ट्रेनों का संचालन शुरू हो जाएगा.

Advertisement

देश की पहली वंदे भारत ट्रेन सबसे नई दिल्‍ली से भगवान शिव की नगरी काशी के बीच चली. यह ट्रेन फरवरी 2019 में चलाई गयी है. वहीं, दूसरी ट्रेन को भी धार्मिक नगरी से जोड़ा गया और यह ट्रेन नई दिल्ली से श्री वैष्णो देवी कटरा के बीच चली. तीसरी गांधीनगर से मुंबई के बीच चलाई गयी, चौथी नई दिल्ली से अंब अंदौरा स्टेशन हिमाचल के बीच शुरू की गयी. पांचवीं वंदेभारत को चेन्‍नई से मैसूर के बीच चलाया गया. छठीं वंदेभारत नागपुर से बिलासपुर के बीच चली. इसी तरह सातवीं वंदेभारत ट्रेन हावड़ा से न्यू जलपाईगुड़ी और आठवीं वंदेभारत सिकंदराबाद से विशाखपट्टनम के बीच शुरू की गयी. वहीं, नौंवी मुंबई से सोलापुर और 10वीं मुंबई से शिरडी,11वीं रानी कमलापति स्‍टेशन (भोपाल) से निजामुद्दीन, 12वीं, 13वीं सिकंदराबाद से तिरुपति व चेन्‍नई से कोयंबटूर, 14वीं दिल्‍ली से अजमेर क और 15वीं तिरुअंतपुरम से कासरगोड के बीच चल रही है.

Advertisement

Related posts

बरेली में कॉलेज से चेयरमैन ने किया तो ,सस्पेंड सनकी बी फार्मा छात्र ने कॉलेज चेयरमैन को गोलियों से भूना

News Times 7

1 सितंबर से खुलेंगे 9वीं से लेकर 12वीं तक के सभी स्कूल

News Times 7

दिवाली बाद शुरू हो रहा शादीयों का मौसम, सिर्फ 23 दिनों में होंगी 35 लाख शादियां, ये हैं शुभ दिन

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़