News Times 7
टॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़स्वस्थ

जामुन के साथ गुठली भी उतनी ही फायदेमंद, आइए जानते हैं जामुन की गुठली के हेल्थ बेनेफिट्स्..

Jamun For Diabetes Control: छोटा सा दिखने वाला जामुन का फल गुणों के मामले में काफी बड़ा है. इसका नियमित सेवन शरीर के लिए काफी लाभकारी होता है. खासतौर पर डायबिटीज के लिए जामुन का फल और इसकी गुठली बेहद फायदेमंद होती है. जामुन की गुठली ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के साथ ही स्किन की चमक बढ़ाने और डाइजेशन को बेहतर बनाने में मदद करती है. आजकल डायबिटीज की समस्या बेहद आम हो चुकी है. कम उम्र में ही लोग इस बीमारी से घिर जाते हैं. डायबिटीज को साइलेंट किलर कहा जाता है और धीरे-धीरे ये बीमारी शरीर के अन्य अंगों को भी नुकसान पहुंचाती है.
डायबिटीज होने पर ये बेहद जरूरी है कि इसे कंट्रोल में रखा जाए. इसके लिए कुछ नेचुरल तरीके भी अपनाए जा सकते हैं. जामुन की गुठली का चूर्ण भी डायबिटीज कंट्रोल करने में काफी असरदार हो सकता है. जिला आयुष अधिकारी इंदौर, डॉ. हंसा बारिया के मुताबिक जामुन गुणों से भरपूर फल है और फल के साथ इसकी गुठली भी बेहद असरदार है. आइए जानते हैं जामुन की गुठली के चौंकाने वाले गुण.

जामुन की गुठली के फायदे

1. ब्लड शुगर – जामुन का फल, पत्तियां और इसकी गुठली तीनों ही डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद होती है. खासतौर पर जामुन की गुठली से बना चूर्ण काफी लाभकारी होता है. जामुन की गुठली में अल्कलाइड होता है जो कि स्टार्ज को शुगर में तब्दील होने से रोकता है. जामुन का शुगर के मरीजों के लिए काफी लाभकारी होता है

Advertisement

2. पाचन – जामुन में मौजूद तत्व पाचन को दुरुस्त करने में काफी मदद करते हैं. इसका चूर्ण भी बॉवेल मूवमेंट को बेहतर बनाने में मदद करता है. डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहतर बावेल मूवमेंट का होना जरूरी होता है. ऐसे में बेहतर पाचन के लिए जामुन का फल या गुठली का चूर्ण खाया जा सकता है.

3. डिॉक्सिफिकेशन – जामुन शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में भी असरदार हो सकता है. जामुन की गुठली का चूर्ण में काफी एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि फ्री रेडिकल्स को बॉडी से निकालने में मदद करते हैं. इसके साथ ही ये इम्यूनट सिस्टम को बेहतर ढंग से काम करने में भी मददगार होता है.

4. स्किन – जामुन का चूर्ण स्किन के लिए भी बेहद लाभकारी माना जाता है. जामुन फल का स्वाद कसैला होता है और इसकी पत्तियां भी स्किन के लिए लाभकारी होती हैं. जामुन चूर्ण का इस्तेमाल करने से स्किन का रूखापन कम होकर चमक दोबारा लौट सकती है.

Advertisement

5. ब्लड प्रेशर – जामुन की गुठली में ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने की भी क्षमता है. कई रिसर्च में भी जामुन का सेवन ब्लड प्रेशर के लिए लाभकारी माना गया है. हालांकि अभी इसके लिए और भी स्टडी की दरकार है. लेकिन कुल मिलाकर जामुन की गुठली में गज़ब के गुण मौजूद हैं.

डायबिटीज के मरीज इस तरह करें चूर्ण का सेवन
डायबिटीज पेशेंट्स कुछ भी खाएं या पीएं, उनकी चिंता हमेशा ब्लड शुगर का लेवल बढ़ने की होती है. आप अगर नेचुरल तरीके से ब्लड शुगर कंट्रोल करना चाहते हैं तो रोज खाने से पहले जामुन के चूर्ण का सेवन कर सकते हैं. डॉ. हंसा बारिया के मुताबिक डायबिटीज मरीजों को खाने से पहले जामुन के चूर्ण का सेवन करना चाहिए. वयस्क एक बार में 2 से 3 ग्राम चूर्ण का प्रयोग कर सकते हैं. खाने के बाद बढ़ने वाली शुगर को कंट्रोल करने में जामुन की गुठली का चूर्ण काफी असरदार हो सकता है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

कोरोना संक्रमण के दौरान जान गंवाने वाले शिक्षक के परिवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सौंपा 1 करोड़ का चेक

News Times 7

सीएम भगवंत मान ने बताया कारण , क्यों गणतंत्र दिवस परेड में नहीं भेजेगी झांकी पंजाब सरकार

News Times 7

मोदी राज में पेट्रोल पर टैक्स 3 गुना तो डीजल पर 7 गुना बढ़ा, कीमत से ज्यादा टैक्स लेती है केंद्र सरकार

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़