News Times 7
अर्थव्यवस्थाटॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान की हालत हुई बद से बदतर ,दूध 250 रूपये लीटर तो चीकन 750 का

इस्लामाबाद. एक बड़े आर्थिक संकट (Economic Crisis) से जूझ रहे पाकिस्तान (Pakistan) में महंगाई (Inflation) ने एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम कर दिया है. पाकिस्तान में जहां एक लीटर दूध की कीमत 250 पाकिस्तानी रुपये तक पहुंच गई है, वहीं लोगों के खाने के मुख्य सामान चिकन का दाम इस्लामाबाद में 780 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गया है. बहरहाल पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ने ये कबूल किया था कि उनका देश अब एक तरह से ‘दिवालिया’ हो चुका है. सियालकोट में एक दीक्षांत समारोह रक्षा मंत्री और पीएमएल-एन नेता ख्वाजा आसिफ ने कहा कि लोगों ने सुना होगा कि पाकिस्तान ने कर्ज चुकाने में डिफाल्ट किया है और एक आर्थिक संकट मौजूद है, जो सही है.

पहले से ही तंगहाल पाकिस्तान में आसमान छू रही महंगाई से लोगों की जिंदगी तबाह हो रही है. ताजा महंगाई के आंकड़ों के मुताबिक मौजूदा वक्त में महंगाई ने बड़ी छलांग लगाई है. पहले से ही नकदी की भारी किल्लत का सामना कर रहे पाकिस्तान में वार्षिक मुद्रास्फीति दर (Inflation rate) इस सप्ताह बढ़कर रिकॉर्ड 38.42 प्रतिशत पर पहुंच गई है. जरूरी वस्तुओं की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी होने से पाकिस्तान में महंगाई इस स्तर पर पहुंची है. पाकिस्तान के अखबार ‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ ने पाकिस्तान सांख्यिकी ब्यूरो (Pakistan Bureau of Statistics) के ताजा आंकड़ों का हवाला देते हुए एक रिपोर्ट में कहा कि कम समय की मुद्रास्फीति को मापने वाले संवेदी कीमत सूचकांक (SPI) इस हफ्ते सालाना आधार पर बढ़कर 38.42 प्रतिशत हो गया. जबकि साप्ताहिक स्तर पर एसपीआई में 2.89 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. पिछले हफ्ते इसमें 0.17 प्रतिशत वृद्धि हुई थी. दूसरी तरफ पाकिस्तान में कपड़ा निर्यात में महीने-दर-महीने (MoM) के हिसाब से 3% की गिरावट दर्ज की गई है. जनवरी 2023 में पाकिस्तान में कपड़ा निर्यात केवल 1.32 अरब डॉलर दर्ज किया गया है. रेडिमेड कपड़ों के निर्यात में 8 फीसदी की गिरावट आई है.

गौरतलब है कि पाकिस्तान में पिछले हफ्ते सालाना स्तर पर एसपीआई मुद्रास्फीति दर (Inflation rate) 34.83 प्रतिशत दर्ज की गई थी. महंगाई में यह बढ़ोतरी पाकिस्तान सरकार के नए टैक्स लगाने और पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतें बढ़ाने के कारण हुई है. सरकार ने अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (IMF) से 1.1 अरब डॉलर की मदद मिलने की शर्त को पूरा करने के लिए यह कदम उठाया है. पेट्रोल की कीमतों में एक हफ्ते में 8.82 प्रतिशत, पांच लीटर खाद्य तेल की कीमतों में 8.65 प्रतिशत, एक किलो घी के दाम में 8.02 प्रतिशत, चिकन की कीमतों में 7.49 प्रतिशत और डीजल की कीमत में 6.49 प्रतिशत बढ़ोतरी हुई है. साप्ताहिक स्तर पर टमाटर की कीमतों में 14.27 प्रतिशत की कमी आई है. इसके साथ ही प्याज की कीमतों में 13.48 प्रतिशत, अंडों की कीमतों में 4.24 प्रतिशत, लहसुन की कीमतों में 2.1 प्रतिशत और आटा की कीमतों में 0.1 प्रतिशत की कमी आई है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

IND vs PAK LIVE Score: पाकिस्तान को झटके पर झटका, पाकिस्तान की दीवार बने रिजवान को भी बुमराह ने किया चलता, आधी टीम पवेलियन लौटी, भारतीय गेंदबाजों ने मचायी तबाही

News Times 7

चीन के युद्धपोतों पर हिंद महासागर में रखी जाएगी कड़ी नजर, नौसेना खरीदेगी ये खास ड्रोन …

News Times 7

इस साल छठ पूजा में देशभर में करीब 8 हज़ार करोड़ रुपये का हुआ करोबार, इन चीजों की हुई सबसे अधिक बिक्री

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़