News Times 7
अर्थव्यवस्थाटॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

बजट 2023 मे 7 लाख रुपये तक कमाई पर कोई टैक्‍स नहीं

नई दिल्‍ली. वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने बुधवार सुबह आम बजट 2023 पेश किया तो सबसे बड़ी राहत करदाताओं को मिली. करीब 8 साल से टैक्‍स छूट बढ़ाए जाने की उम्‍मीद लगाए बैठे करदाताओं को बड़ी राहत दी गई है. वित्‍तमंत्री ने कहा कि नए टैक्‍स रेजीम में अब 7 लाख रुपये तक कमाई पर कोई टैक्‍स नहीं देना होगा.

अभी तक नए और पुराने टैक्‍स स्‍लैब में रिबेट की लिमिट 5 लाख रुपये थी, जिसे 2 लाख बढ़ाकर 7 लाख कर दिया गया है. इसका मतलब हुआ कि अब 7 लाख रुपये की कमाई तक कोई टैक्‍स नहीं देना होगा. रिबेट के अलावा टैक्‍स पर सीधी छूट भी 50 हजार रुपये बढ़ा दी है. यानी पहले जहां 2.5 लाख तक की सीधी टैक्‍स छूट थी, वह अब 3 लाख रुपये कर दिया गया है

स्‍लैब के रेट में भी बदलाव
सरकार ने टैक्‍स स्‍लैब के रेट में भी बदलाव किया है. अब टैक्‍स की सीधी छूट 2.5 लाख से बढ़ाकर 3 लाख कर दी है. 3 से 6 लाख तक की कमाई पर 5 फीसदी और 6 से 9 लाख तक की कमाई पर 10 फीसदी टैक्‍स देना होगा. इसके अलावा 9 से 12 लाख तक 15 फीसदी टैक्‍स लगेगा तो 12 से 15 लाख तक की कमाई पर 20 फीसदी इनकम टैक्‍स देना होगा. 15 लाख से ज्‍यादा कमाई हो रही तो 30 फीसदी के स्‍लैब में आएंगे.

Advertisement

स्‍टैंडर्ड डिडक्‍शन नए रेजीम में भी शामिल
वित्‍तमंत्री ने इस बार बजट में नए टैक्‍स रेजीम को आकर्षक बनाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी है. इसके लिए नए टैक्‍स रेजीम में भी अब इसे बढ़ाकर 52,500 हजार का स्‍टैंडर्ड डिडक्‍शन दिया जाएगा. यानी नौकरीपेशा व्‍यक्ति अगर नया टैक्‍स रेजीम चुनता है तो भी उसे स्‍टैंडर्ड डिडक्‍शन का लाभ दिया जाएगा.

ज्‍यादा कमाई वालों को फायदा
इस बार बजट में मध्‍य वर्ग के साथ ज्‍यादा कमाई करने वाले वर्ग को भी राहत दी गई है. पहले 15 लाख से ज्‍यादा की सलाना कमाई पर जहां प्रभावी टैक्‍स की दर 42.75 फीसदी थी और 37 फीसदी का सीधा टैक्‍स लगता था. उसे अब घटाकर 25 फीसदी कर दिया और अब प्रभावी कर की दर 39 फीसदी हो  गई है.

लीव इनकैशमेंट पर ज्‍यादा छूट
इस बार नौकरीपेशा को खासतौर से छूट दी गई है. पहले रिटायरमेंट पर कर्मचारियों को जमा छुट्टियों के एवज में मिलने वाली 3 लाख रुपये तक की राशि टैक्‍स के दायरे से बाहर होती थी, अब यह राशि बढ़ाकर 25 लाख कर दिया गया है. यानी आपको रिटायरमेंट पर लीव के एवज में 25 लाख तक मिली राशि पर कोई टैक्‍स नहीं लगेगा.

Advertisement

 

Advertisement

Related posts

प्रधानमंत्री से ममता का सवाल पूछा – महामारी रोकने के लिए आपने छह महीने में क्या किया?

News Times 7

चंद्रयान-3 के विक्रम लैंडर ने दी जानकारी, चांद के दक्षिणी ध्रुव पर कितना है तापमान?

News Times 7

पेरू में 330 फीट नीचे काम कर रहे सोने की खदान में आग लगने से 27 श्रमिकों की मौत

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़