News Times 7
टॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

पाकिस्तान की हिंदू महिला ने महिला लोकसेवक बनकर बनाया इतिहास

इस्लामाबाद: पाकिस्तान की हिंदू महिला ने इतिहास कायम कर दिया. सना रामचंद गुलवानी ने पाकिस्तान की पहली महिला लोकसेवक बनकर इतिहास रच दिया है. पाकिस्तान की पहली हिंदू महिला लोकसेवक (First Pak Hindu Woman Civil Servant) डॉक्टर सना को वर्तमान में पंजाब प्रांत के हसन अब्दाल शहर में सहायक आयुक्त (Assistant Commissioner) और प्रशासक के तौर पर नियुक्त किया गया है

डॉक्टर सना रामचंद गुलवानी (27) सेंट्रल सुपीरियर सर्विसेज (CSS) परीक्षा 2020 पास करने के बाद पाकिस्तान प्रशासनिक सेवा (पीएएस) में शामिल हुईं. बताया गया कि उन्होंने अपने पहले प्रयास में ही सफलता हासिल की.

डॉन’ अखबार के मुताबिक सना गुलवानी ने अटक जिले के हसनअब्दाल शहर के सहायक आयुक्त और प्रशासक के रूप में पदभार ग्रहण किया. ‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ अखबार ने कहा कि गुलवानी ने अपने पहले प्रयास में परीक्षा पास की. बताया गया कि विभाजन के बाद से सिविल परीक्षा पास करने वाली सना हिंदू समुदाय की पहली पाकिस्तानी महिला हैं.

Advertisement

आपको बता दें कि सना गुलवानी सिंध प्रांत के शिकारपुर शहर में पली-बढ़ीं है. गुलवानी इसके पहले डॉक्टर बनीं थीं. संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में शामिल होने से पहले वो अपने माता-पिता की इच्छा पूरी करने के लिए डॉक्टर बनी थीं.

सना रामचंद्र गुलवानी ने अपनी परीक्षा पास करने के बाद कहा था, ‘‘मुझे नहीं पता कि मैं सिविल परीक्षा पास करने पहली पहली हिंदू महिला हूं, लेकिन मैंने अपने समुदाय से किसी महिला के सिविल परीक्षा में शामिल होने के बारे में कभी नहीं सुना.”

सहायक आयुक्त बनने के बाद से सना गुलवानी पाकिस्तानी मीडिया में चर्चा का विषय बनी हुई हैं.

Advertisement
Advertisement

Related posts

लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ कराए जानी की मांग पर चुनाव आयोग का हलफनामा

News Times 7

कर्नाटक के डीजीपी प्रवीण सूद बने CBI का नये डायरेक्टर, 2 साल का होगा कार्यकाल

News Times 7

सुरक्षा व्यवस्था को मद्देनजर केंद्र सरकार बिहार के बाद पश्चिम बंगाल में भी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल की करेगी तैनाती

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़