News Times 7
टॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

नेपाल के पोखरा में बड़ा विमान हादसा 5 भारतीयों समेत 72 लोगों की मौत

काठमांडू. येति एयरलाइंस (Yeti Airlines)  का एक ATR-72 विमान पोखरा (Pokhara) के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया है. काठमांडू से पोखरा के लिए उड़ान भरने वाला येती एयरलाइंस का एटीआर-72 विमान रविवार सुबह 11 बजे कास्की जिले के पोखरा में दुर्घटनाग्रस्त हो गया. अब तक कुल 45 शव बरामद किए गए हैं. मुख्य जिला अधिकारी टेक बहादुर केसी ने स्थानीय मीडिया को ये जानकारी दी है. पोखरा में दुर्घटना ग्रस्त हुए येति एयरलाइंस के विमान पर सवार 5 भारतीयों समेत सभी 72 यात्रियों की मौत की होने की आशंका है. अधिकारियों ने कहा कि किसी के जिंदा बचने की गुंजाइश बहुत कम है. विमान में कुल 68 यात्री और चालक दल के चार सदस्य सवार थे

येती एयरलाइंस (Yeti Airlines) के प्रवक्ता सुदर्शन बरतौला ने मीडिया को बताया कि पुराने हवाई अड्डे और पोखरा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के बीच दुर्घटनाग्रस्त हुए विमान में कुल 68 यात्री और चालक दल के चार सदस्य सवार थे. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पोस्ट की गई तस्वीरों और वीडियो में दुर्घटनास्थल से धुएं का गुबार उठता दिख रहा है. इस प्लेन क्रैश के बारे में और जानकारी मिलने का अभी इंतजार है. दुर्घटनास्थल पर हेलिकॉप्टर के साथ एक बचाव दल तैनात किया गया है. प्रारंभिक रिपोर्टों के मुताबिक 68 यात्रियों के साथ विमान ने काठमांडू से पोखरा (Pokhara) के लिए उड़ान भरी थी. लगभग 20 मिनट बाद ये विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जो कि अपने गंतव्य से कुछ किलोमीटर दूर था. बचाव अभियान जारी है.

PM ‘प्रचंड’ ने बुलाई कैबिनेट की इमरजेंसी बैठक
नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ ने येति एयरलाइंस (Yeti Airlines) के विमान की दुर्घटना के बाद उस दुख जताने के लिए कैबिनेट की आपात बैठक बुलाई है. प्रचंड ने हादसे पर दुख जताते हुए गृह मंत्रालय, सुरक्षाकर्मियों, नेपाल सरकार की सभी एजेंसियों को प्रभावी बचाव अभियान चलाने का निर्देश दिया है. दुर्घटना के बारे में जानकारी लेने के लिए प्रधानमंत्री प्रचंड त्रिभुवन हवाई-अड्डे पहुंच गए हैं.

Advertisement

दुर्घटनाग्रस्त विमान पर सवार थे 5 भारतीय
बहरहाल अब इस बात की पुष्टि हो गई है कि येति एयरलाइंस के दुर्घटनाग्रस्त विमान पर सवार 68 यात्रियों में से 10 विदेशी नागरिक थे. जिनमें 5 भारतीय भी थे. येती एयरलाइंस के प्रवक्ता सुदर्शन बरतौला ने स्थानीय मीडिया से कहा कि विमान पर 2 शिशुओं सहित 10 विदेशी नागरिक सवार थे. विमान में 53 नेपाली, 5 भारतीय, 4 रूसी, एक आयरिश, 2 कोरियाई, 1 अर्जेंटीनी और एक फ्रांसीसी नागरिक सवार थे. भारत के नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया ने नेपाल में दुखद विमान हादसे में लोगों की हुई मौत को अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण बताया है. सिंधिया ने कहा कि मेरी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं. बताया गया कि येति एयरलाइंस का ये विमान मध्य नेपाल में पोखरा (Pokhara) के पुराने और नए हवाई अड्डे के बीच दुर्घटनाग्रस्त हो गया. स्थानीय अधिकारियों ने मीडिया को बताया कि दुर्घटनाग्रस्त विमान के मलबे में आग लगी हुई थी और बचावकर्मी आग बुझाने की कोशिश में जुटे थे. सभी बचाव एजेंसियां पहले आग बुझाने और यात्रियों को बचाने पर ध्यान केंद्रित कर रही हैं.

मौसम की खराबी से नहीं तकनीकी खराबी से हुआ हादसा
नेपाल की एयरपोर्ट ऑथरिटी का दावा है कि मौसम की खराबी नहीं बल्कि तकनीकी खराबी  के कारण येति एयरलाइंस का विमान क्रैश हुआ. बताया गया कि पायलट ने एटीसी से लैंडिंग परमिशन ले ली थी. पोखरा एटीसी से लैंडिंग के लिए ओके भी कह दिया गया था. सिविल एविएशन ऑथरिटी का कहना है कि लैंडिंग से ठीक पहले विमान में आग की लपटें दिखाई देने लगी थीं. इसलिए मौसम की खराबी के कारण दुर्घटना होने की बात नहीं कही जा सकती है.

पोखरा एयरपोर्ट से सभी उड़ानें रद्द
रविवार को पोखरा में यति एयरलाइंस के विमान के क्रैश होने के बाद पोखरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से सभी उड़ानें रद्द कर दी गई हैं. त्रिभुवन इंटरनेशनल एयरपोर्ट के प्रवक्ता टेकनाथ सितौला ने बताया कि पोखरा एयरपोर्ट से आज के लिए सभी उड़ानें रद्द कर दी गई हैं.

Advertisement

जबकि नेपाल के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (Civil Aviation Authority of Nepal-CAAN) के मुताबिक येति एयरलाइंस (Yeti Airlines) के 9एन-एएनसी एटीआर-72 विमान ने काठमांडू से सुबह 10:33 बजे उड़ान भरी थी. पोखरा हवाई अड्डे पर उतरते समय विमान पुराने हवाई अड्डे और नए हवाई अड्डे के बीच सेती नदी के तट पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया.

Advertisement

Related posts

कश्मीर के शोपियां में तीन आतंकी ढेर, बडगाम में एक SPO शहीद

News Times 7

राज्यसभा में नेता विपक्ष के पद से हटे मल्लिकार्जुन खड़गे,सोनिया गांधी को सौंपा इस्तीफा

News Times 7

ड्रग्स केस मे फिल्म अभिनेता अर्जुन रामपाल के घर एनसीबी का छापा

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़