News Times 7
टॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

आज से बिहार में शुरू हुई जातीय जनगणना,मकानों पर भी डाले जाएंगे नंबर

गोपालगंज. बिहार के अलग-अलग जिलों में शनिवार से जातीय जनगणना  (Caste Survey In Bihar) शुरू हो गयी. पहले चरण में (First Phase Of Caste Census) आवासीय मकानों पर नंबर डाले जा रहे हैं. गोपालगंज में 30 लाख आबादी की गणना होगी. चार नगर निकाय में 92 वार्ड और 230 पंचायतों में गणना के लिए 6875 प्रगणक, 1145 पर्यवेक्षक लगाये गए हैं. रिजर्व प्रगणक में 625, रिजर्व पर्यवेक्षक 101 रखे गए हैं. वहीं 198 गणना टीम, 138 फील्ड ट्रेनर को रखा गया है.

जिला चार्ज पदाधिकारी सह डीएम डॉ नवल किशोर चौधरी के निर्देश पर सभी प्रखंड व नगर निकाय के कार्यपालक पदाधिकारियों ने गणना की मॉनीटरिंग शुरू कर दी है. जाति गणना को लेकर 198 टीम तैयार किया गया है. इन प्रगणको व पर्यवेक्षक को प्रशासन के द्वारा स्थानीय स्तर पर ट्रेनिंग देकर जातीय गणना को लेकर परिपूर्ण बनाया गया है. वही पंचायत के मुखिया सहित अन्य प्रतिनिधियों को भी जातीय गणना में सहयोग करने का निर्देश दिया गया है, ताकि प्रगणकों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो.

प्रगणक पंचायत के गांवों से लेकर शहर के घरों तक जाकर मकानों का सूचीकरण करेंगे. मकानों का सूचीकरण का कार्य आगामी 21 जनवरी तक पूर्ण कर लेना है. साथ ही सभी गृह स्वामियों से स्वघोषण पत्र पर हस्ताक्षर करायेगे. जातीय गणना को लेकर प्रगणक से पर्यवेक्षक तक को रिजर्व में रखा गया है. डीएम ने बताया कि जातीय गणना को लेकर 6875 प्रगणक लगाये गये है, जिसमें 625 प्रगणक भी रिजर्व में है. वही 1145 पर्यवेक्षक में 101 पर्यवेक्षक रिजर्व में है. जिनके द्वारा जिले के 230 पंचायतों व 92 शहरी वार्डो में गणना कराया जायेगा. इस प्रकार जिले के लगभग 30 लाख की आबादी की जातीय गणना होगी.

Advertisement

प्रगणक आंवटित वार्ड के प्रत्येक घर में जाकर परिवार के मुखिया या अन्य सदस्यों से जानकारी लेकर उसे चार्ज रजिस्टर में अंकित करेंगे. सबसे पहले मकानों को सूचीकरण होगा, फिर नजरी नक्शा बनाया जायेगा, चार्ज रजिस्टर तैयार किया जायेगा, प्रत्येक परिवार में सदस्यों की संख्या, उनकी उम्र, उनका कार्य, उनकी शिक्षा, दिव्यांगता आदि की जानकारी लेकर ब्यौरा दर्ज किया जायेगा. इतना ही नहीं जाति गणना करने वाले प्रगणक गणना के क्रम में डिजिटल रिपोर्ट भी तैयार करेंगे. अंत में परिवार के मुखिया या सदस्य से स्व घोषण पत्र पर हस्ताक्षर भी करायेंगे

एक नजर में जातीय गणना के आंकड़ें

पंचायत : 230
नगर के वार्ड : 92

Advertisement

प्रगणक : 6875
पर्यवेक्षक : 1145

रिजर्व प्रगणक : 625
रिजर्व पर्यवेक्षक : 10

गणना टीम : 198
फील्ड ट्रेनर – 138
आबादी : करीब 30 लाख

Advertisement
Advertisement

Related posts

अक्षय कुमार ने रिलीज किया FAU-G गेम का एंथम, 26 जनवरी के दिन होगा लॉन्च…

News Times 7

सारस्वत सहकारी बैंक लिमिटेड ने निकाली कई उच्च पदों पर भर्तियां जानिये पूरी डिटेल

News Times 7

भगवा छात्रों के गुट में ‘अल्लाहू अकबर’ चिल्लाने वाली छात्रा ने कहा- हिंदू दोस्तों ने मेरा समर्थन किया

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़