News Times 7
चुनावटॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

दिल्ली MCDचुनाव की बढी सरगर्मी,केजरीवाल ने जनता से किये10 बडे वादे

नई दिल्ली: एमसीडी चुनाव यानी दिल्ली नगर निगम चुनाव की मुनादी होने के साथ ही सियासी सरगर्मी बढ़ गई है. कूड़े के पहाड़ और दिल्ली में प्रदूषण के मसले पर आम आदमी पार्टी और भाजपा के बीच जुबानी जंग तेज हो गई है. इस बीच एमसीडी चुनाव के मद्देनजर आम आदमी पार्टी के संयोजक और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज यानी शुक्रवार को दिल्ली वालों के लिए 10 गारंटी का ऐलान किया.

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान भारतीय जनता पार्टी पर हमला करते हुए अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली की जनता से एक भावुक अपील की और कहा कि योग रोकने वालों को वोट मत देना, योग करवाने वालों को वोट देना. लड़ाई करने वालों को वोट मत देना, स्कूल बनाने वालों को वोट देना, दिल्ली रोकने वालों को वोट मत देना, दिल्ली चलाने वालों को वोट देना, देश रोकने वाले को वोट मत देना, देश को नंबर वन बनाने वालों को वोट देना. इसके बाद अरविंद केजरीवाल ने एमसीडी चुनाव में दिल्ली को 10 गारंटी दी

एमसीडी चुनाव में आम आदमी पार्टी की दिल्लीवालों को 10 गारंटी
1. दिल्ली में जितने भी कूड़े के पहाड़ हैं, सबको खत्म करेंगे. कोई भी नया कूड़े का पहाड़ दिल्ली के अंदर नहीं बनने देंगे और कूड़े के निस्तारण के लिए लंदन-पेरस से एक्स्पर्ट बुलाएंगे और बाकी शहरों की तरह कूड़े का निस्तारण करेंगे. सड़कों और गलियों की शानदार साफ-सफाई करेंगे.
2. भ्रष्टाचार मुक्त एमसीडी होगी. नक्शे पास कराने की प्रक्रिया सरल बनाएंगे और पैसे देने का काम बंद करेंगे.
3. पार्किंग की समस्या से मुक्ति दिलाएंगे.
4. आवारा पशुओं-कुत्तों से दिल्ली को मुक्ति दिलाएंगे.
5. नगर निगम की सड़कों और गलियों को ठीक कराएंगे.
6. स्कूल और अस्पताल शानदार बनाएंगे.
7. सभी एमसीडी पार्कों को साफ़ और सुंदर बनाएंगे.
8. कच्चे कर्मचारी को पक्का करेंगे और सबको समय से तनख्वाह मिलेगी.
9. व्यापारियों की समस्या का निदान होगा. इंस्पेक्टर राज खत्म होगा.
10. रेहड़ी पटरी वालों के लिए वेंडिंग जोन बनेंगे. इसमें सबको लाइसेंस देंगे और कोई पैसे की वसूली नहीं होगी

Advertisement

कब है दिल्ली में एमसीडी चुनाव
बता दें कि दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) चुनाव के लिए चार दिसंबर को मतदान होगा, जबकि मतों की गिनती सात दिसंबर को होगी. दिल्ली के राज्य निर्वाचन आयुक्त विजय देव ने शुक्रवार को तारीखों की घोषणा की. चुनाव के कारण राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार से ही आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है. नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया सात नवंबर से शुरू हो गई और 14 नवंबर तक नामांकन दाखिल किए जा सकेंगे. 16 नवंबर को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी, जबकि 19 नवंबर तक उम्मीदवार अपने नाम वापस ले सकेंगे.

दिल्ली में वोटरों और वार्ड की संख्या कितनी
राज्य निर्वाचन आयुक्त (एसईसी) द्वारा दिए गए आंकड़ों के अनुसार, आज की तारीख में, दिल्ली में मतदाताओं की कुल संख्या 1,46,73,847 है जिनमें 79,86,705 पुरुष व 66,86,081 महिलाएं और 1,061 ट्रांसजेंडर मतदाता हैं. दिल्ली नगर निगम में कुल 250 वार्ड हैं. दिल्ली नगर निगम के चुनाव इसी साल अप्रैल में होने थे। दिल्ली निर्वाचन आयुक्त एस के श्रीवास्तव चुनाव के कार्यक्रम की आठ मार्च को घोषणा करने वाले थे, लेकिन तीनों नगर निकायों के एकीकरण की केंद्र की योजना के कारण चुनाव टाल दिए गए थे

Advertisement
Advertisement

Related posts

कृषि कानून वापस लो नहीं तो नाता तोड़ देंगे, एनडीए के घटक दल ने दी धमकी

News Times 7

कोरोना वैक्सीन की तैयारियों की जायजा लेने अहमदाबाद के Zydus बायोटेक पार्क पहुंचे पीएम मोदी

News Times 7

कांग्रेस MLA का बेटा निकला गैंगरेप का आरोपी 10वीं की छात्रा के साथ गैंगरेप में 3 युवकों पर FIR दर्ज

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़