News Times 7
टॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़रेलवे

यात्रियों के सुविधाओं के मद्देनजर रेलवे ने लिया बड़ा फैसला इस कोच में भी मिलेगी बेडरोल की सुविधा

नई दिल्‍ली. भारतीय रेलवे ने अपने यात्रियों की सुविधा में बड़ा विस्‍तार किया है. नई घोषणा के तहत यात्रियों को अब उन कोच में भी बेडरोल की सुविधा मिलेगी, जिनमें अभी तक नहीं मिलती थी.

रेलवे ने एसी कोच के साथ कम किराये वाले थर्ड एसी इकॉनमी क्‍लास के कोच भी कई ट्रेनों में लगा रखे हैं. इस क्‍लास के टिकट सामान्‍य थर्ड एसी क्‍लास के मुकाबले कम तो होते हैं, लेकिन इसमें रेलवे की ओर से अभी तक बेडरोल नहीं दिया जाता था. अब भारतीय रेल विभाग ने कहा है कि इस कोच के यात्रियों को भी बेडरोल की सुविधा दी जाएगी. रेल मंत्रालय की घोषणा के मुताबिक, 20 सितंबर 2022 से थर्ड एसी इकॉनमी क्‍लास के डिब्‍बे में सफर करने वाले यात्रियों को भी अब बेडरोल उपलब्‍ध कराया जाएगा.कंबल के बाद अब एसी कोच में बदलेगा तौलिया, रेलवे बोर्ड ने लिया फैसला |  Indian Railways Replaces Face Towels With Environment-Friendly Disposable  Napkins In AC Coaches - Hindi Oneindia

बेडरोल रखने के लिए तीन बर्थ आरक्षित
रेल विभाग अभी तक इस बात को लेकर परेशान था कि थर्ड एसी इकॉनमी क्‍लास के डिब्‍बों में बेडरोल रखने की जगह नहीं होती थी. इसका हल निकालते हुए तय किया गया है कि अब हर डिब्‍बे में बर्थ संख्‍या 81,82 और 83 का इस्‍तेमाल लिनेन (बेडरोल) रखने में किया जाएगा. ऐसे में 20 सितंबर या उसके बाद यात्री इन बर्थ संख्‍या पर अपना टिकट रिजर्वेशन नहीं कर सकेंगे.

Advertisement

रेलवे ने यह भी बताया है कि जिन यात्रियों ने पहले से टिकट करा रखा है और उनकी यात्रा की तारीख 20 सितंबर के बाद है. साथ ही उनकी बर्थ संख्‍या 81,82 और 83 है तो ऐसे यात्रियों को रेलवे के इमरजेंसी कोटे के तहत अन्‍य बोगी में समायोजित किया जाएगा. इसकी सूचना भी संबंधित यात्रियों को एसएमएस के जरिये उपलब्‍ध करा दी जाएगी. रेलवे ने यह भी स्‍पष्‍ट किया है कि 20 सितंबर के बाद से यात्री थर्ड एसी इकॉनमी कोच में बर्थ संख्‍या 81,82 और 83 पर अपना टिकट आरक्षण नहीं करा सकेंगे.Good News for Train passengers bedrolls in AC coach facility started in 16  trains jagran special - रेल यात्रियों को राहत, अब बिना पैसों के एसी कोच में मिलेगा  बेडरोल, 16 ट्रेनों

महामारी में बंद हो गई थी बेडरोल सुविधा
रेल मंत्रालय ने कोविड-19 महामारी के दौरान देश में चलने वाली सभी ट्रेनों में बेडरोल की सुविधा बंद कर दी थी. दरअसल, कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए रेलवे ने यह कदम उठाया था. बाद में स्थितियां सामान्‍य होने पर पहले राजधानी, शताब्‍दी जैसी ट्रेनों में बेडरोल की सुविधा शुरू की गई और अब यह सुविधा लगभग सभी ट्र्रेनों के एसी कोच में दी जाने लगी है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

कृषि कानूनों के विरोध में किसानों द्वारा 26 मार्च का भारत बंद सफल, सबसे ज्यादा असर पंजाब और हरियाणा में

News Times 7

मुकेश अंबानी बने दुनिया के4 सबसे रईस, 80 बिलियन डॉलर हुई संपत्ति

News Times 7

संसद के नए भवन का प्रधानमंत्री ने किया शिलान्यास ,नया संसद भवन वक्त की जरूरत है-प्रधानमंत्री

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़