News Times 7
टॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली का राजपथ का नाम बदला अब कर्तव्य पथ के नाम से जाना जाएगा

नई दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में राष्ट्रपति भवन से लेकर इंडिया गेट तक की सड़क को अब कर्तव्य पथ के नाम से ही जाना जाएगा. नयी दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) की बुधवार को हुई एक विशेष बैठक में इसका नाम राजपथ से बदलकर कर्तव्य पथ करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई.

एनडीएमसी के अधिकारियों ने बताया था कि आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय से प्रस्ताव प्राप्त हो चुका है, जिसके बाद परिषद की बैठक में भी इसे मंजूरी मिल गई.एनडीएमसी की सदस्य मीनाक्षी लेखी ने बताया कि एनडीएमसी परिषद की एक विशेष बैठक में प्रस्ताव पारित किया गया. बीजेपी की लोकसभा सासंद लेखी ने कहा, ‘हमने विशेष परिषद बैठक में राजपथ का नाम बदलकर कर्तव्य पथ करने का प्रस्ताव पारित कर दिया है.’Rajpath Will Be Known As Kartavya Path Resolution Pass In NDMC Meeting  Today | Rajpath Renamed: 'कर्तव्यपथ' हुआ राजपथ का नाम, एनडीएमसी की बैठक में  प्रस्ताव पास | Patrika News

एनडीएमसी के उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय ने बताया कि आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय से इस संबंध में प्रस्ताव मिला था. उन्होंने कहा कि अब इंडिया गेट पर नेताजी सुभाषचंद्र बोस की प्रतिमा से लेकर राष्ट्रपति भवन तक पूरे इलाके को ‘कर्तव्य पथ’ कहा जाएगा.बता दें कि ब्रिटिश शासन के दौरान राजपथ को किंग्सवे के नाम से जाना जाता था. वर्तमान में जिस रोड पर प्रधानमंत्री का आवास स्थित है, 2015 में उसका नाम रेसकोर्स रोड से बदलकर लोक कल्याण मार्ग कर दिया गया. उसी वर्ष, औरंगजेब रोड का नाम बदलकर एपीजे अब्दुल कलाम मार्ग कर दिया गया.

Advertisement
Advertisement

Related posts

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के काफिले पर हमला उपद्रवियों ने रास्ता रोकने की कोशिश की

News Times 7

छलका दर्द बोले कुमारस्वामी बीजेपी से दोस्ती रहती तो CMबना रहता ,कांग्रेस ने बर्बाद कर दिया

News Times 7

उत्तराखंड में आज चारधाम यात्रा के समापन के साथ बंद होंगे बद्रीनाथ धाम के कपाट

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़