News Times 7
अर्थव्यवस्थाटॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

NCRB की रिपोर्ट में खुलासा, राजधानी दिल्ली में नकली नोटों का धंधा जोरों पर चल रहा

नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली में नकली नोटों का धंधा जोरों पर चल रहा है. ये खुलासा एनसीआरबी की रिपोर्ट में हुआ है. साल 2021 में दिल्ली पुलिस द्वारा नकली नोटों की बरामदगी में 1342% की तेजी से वृद्धि दर्ज की है. पुलिस ने कहा कि राज्य और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई गिरोह सक्रिय हैं, जो बिहार, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश या बांग्लादेश, पाकिस्तान और नेपाल से नकली नोट ला रहे हैं. राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) के राष्ट्रीय राजधानी के लिए विशिष्ट 2021 के आंकड़ों के अनुसार, पिछले साल 2.05 करोड़ रुपये मूल्य के 50,151 से अधिक नकली मुद्रा नोट बरामद किए गए थे. 2020 में, लॉकडाउन के दौरान जब यात्रा प्रतिबंधित थी, तब 4.16 लाख रुपये मूल्य के केवल 3,476 नकली नोट बरामद किए गए थे.दिल्ली में नकली नोटों के धंधे के गिरोह का NCRB की रिपोर्ट में चौंकाने वाला  खुलासा

विज्ञापन के लिए सम्पर्क करे

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि ये गिरोह ज्यादातर भारत-नेपाल या भारत-बांग्लादेश सीमाओं के माध्यम से काम करते हैं. 2016 में विमुद्रीकरण के बाद, विदेशों से FICN के प्रचलन में एक विराम लगा था, लेकिन गिरोहों ने फिर से नोटों की तस्करी शुरू कर दी है. बरामद किए गए नोट उच्च गुणवत्ता के हैं और इन्हें नग्न आंखों से नहीं पहचाना जा सकता है. उनके पास एक ही रंग, निशान, सुरक्षा धागे, बनावट आदि हैं.

NCRB का खुलासा, नकली नोट जब्त किये गए राज्यों में महाराष्ट्र और असम आगे

Advertisement

नकली नोटों की कुछ खेप खाड़ी से भारत के पड़ोसी देशों में हवाई मार्ग से लाई जाती हैं और फिर नेपाल सीमा के माध्यम से तस्करी की जाती है. पुलिस ने कहा कि गिरोह आमतौर पर 1 लाख मूल्य के नकली नोट 40,000 रुपये में बेचते हैं. उन्होंने कहा कि पिछले साल बड़ी संख्या में नकली नोट 100 रुपये और 500 रुपये के मूल्यवर्ग में बरामद किए गए थे.

Advertisement

Related posts

इंडियन कंप्यूटर इमरर्जेंसी रेस्पांस टीम ने जारी की चेतावनी -व्हाट्सएप और गूगल में मिली खामियां

News Times 7

द‍िल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल को राऊज एवेन्यु कोर्ट से नहीं म‍िली राहत

News Times 7

अयोध्‍या में रामलला के दर्शन समय में एक बार फिर से बड़ा बदलाव

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़