News Times 7
टॉप न्यूज़ब्रे़किंग न्यूज़

जम्मू-कश्मीर की सुरक्षा पर शाह की बड़ी बैठक , हो सकता है कोई बड़ा फैसला

नई दिल्ली में आज जम्मू-कश्मीर की सुरक्षा पर बड़ी बैठक होनी है। इसमें कोई बड़ा फैसला लिया जा सकता है।लगातार हो रही टारगेट किलिंग के खिलाफ लोगों में भारी रोष है। वहीं, आज नई दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह प्रदेश की सुरक्षा को लेकर उच्चस्तरीय बैठक करने जा रहे हैं। दूसरी तरफ, जम्मू से कश्मीर संभाग तक आतंकवाद और टारगेट किलिंग के खिलाफ प्रदर्शन देखने को मिल रहे हैं। घाटी से बड़ी संख्या में कश्मीरी पंडित और अन्य अल्पसंख्यक कर्मचारी जम्मू की ओर पलायन कर रहे हैं। इन कर्मचारियों की मांग है कि उन्हें कश्मीर से बाहर ट्रांसफर किया जाए। उनका कहना है कि वे कश्मीर में डर के साये में नौकरी नहीं करना चाहते हैं।

तालिबान की वापसी के बाद सुरक्षा को लेकर शाह की अध्‍यक्षता में पहली हाई-लेवल  बैठक, इन मुद्दों पर भी मंथन - HM Amit Shah chaired high level meeting to  review security situations
आज अमित शाह करेंगे उच्चस्तीय बैठक 

केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने आज नई दिल्ली में बड़ी बैठक बुलाई है। इसमें जम्मू- कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, गृह मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी और केंद्र शासित प्रदेश के अधिकारी शामिल होंगे। जम्मू कश्मीर के हालात को लेकर पिछले 15 दिनों के अंदर ये दूसरी बैठक होने जा रही है। इसमें हो रही हत्याएं से लेकर जून के अंत में शुरू होने वाली अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा व्यवस्था पर चर्चा होगी।

Advertisement

कश्मीरी पंडितों ने खीर भवानी मेले का किया बहिष्कार

जम्मू के जगती टाउनशिप में माता खीर भवानी अस्थान ट्रस्ट जगती ने हाल ही में कहा है कि वे इस बार क्षीर भवानी मेले में नहीं शामिल होंगे। साथ ही उन्होंने अन्य लोगों से खास कर कश्मीर पंडितों से भी खीर भवानी मेले में नहीं जाने की आह्वान किया है। अस्थान ट्स्ट का कहना है कि कश्मीर में लगातार कश्मीरी पंडितों एवं अन्य निर्दोष लोगों को निशाना बनाया जा रहा है और सरकार अल्पसंख्यक कर्मचारियों की जायज मांग को पूरा नहीं कर रही है। उन्होंने मांग करते हुए कहा है कि उन्हें घाटी से बाहर तैनात किया जाना चाहिए। Amit Shah reviews overall J-K security situation in 3rd meeting – ThePrint  – ANIFeed

आठ जून को कश्मीर के गांदरबल में आयोजित होगा मेला

Advertisement

इस साल आठ जून को कश्मीर के गांदरबल जिले के तुलमुला में खीर भवानी मेले का आयोजन होना है। कोरोना महामारी के चलते दो साल क्षीर भवानी मेला आयोजित नहीं हो पाया था।

घाटी से बाहर ट्रांसफर की मांग के लिए अल्पसंख्यक कर्मी संघर्षरत

वहीं, घाटी में कश्मीर अल्पसंख्यक फोरम ने प्रदर्शन अस्थगित कर आज सामूहिक पलायन करने का आह्वान किया है। इसके लिए नवयुग टनल के पास एकत्रित होने की अपील की गई है। फोरम का कहना है कि घाटी में सभी अल्पसंख्यकों के सामने सरकार ने कोई विकल्प नहीं छोड़ा है। आए दिन आतंकी अल्पसंख्यकों को निशाना बना रहे हैं।

Advertisement

उल्लेखनीय है कि घाटी में पीएम पैकेज के तहत नौकरी कर रहे कश्मीरी पंडित 12 मई से कश्मीर से बाहर तैनाती के लिए प्रदर्शन कर रहे हैं। वहीं, शिक्षक रजनी बाला की हत्या के बाद अन्य अल्पसंख्यक भी घाटी से बाहर ट्रांसफर की मांग के लिए लामबंद हो गए हैं। Amit Shah holds 2 meetings on security arrangements for Amarnath Yatra –  ThePrint – ANIFeed

गुरुवार को पहले बैंककर्मी फिर मजदूरों को बनाया निशाना

इससे पहले गुरुवार को दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले में इलाकाई ग्रामीण बैंक के मैनेजर की हत्या के 12 घंटे के भीतर आतंकियों ने देर रात बडगाम जिले में दो गैर कश्मीरियों पर हमला किया। इसमें एक की मौत हो गई, जबकि दूसरे की हालत स्थिर बताई जा रही है। घटना के बाद पूरे इलाके में सर्च ऑपरेशन चलाया गया है।

Advertisement

दो दिन पहले ही आतंकियों ने कुलगाम में ही हिंदू शिक्षिका रजनीबाला की हत्या की थी। बीते तीन दिन में आतंकियों ने हिंदुओं पर तीन हमले किए हैं जिनमें तीन जान गई हैं। एक महीने में आतंकियों ने 10 लक्षित हत्याएं की हैं। इनमें तीन गैर मुस्लिम सरकारी कर्मचारी शामिल हैं। हालात के मद्देनजर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह सक्रिय हैं और उन्होंने स्थितियों को लेकर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के साथ बात की है।

सात मई से 2 जून तक आठ लक्षित हत्याएं

दहशतगर्द सात मई से 2 जून तक आठ लक्षित हत्याएं कर चुके हैं। इनमें तीन गैर मुस्लिम सरकारी कर्मचारी हैं। इन घटनाओं से दहशत में आए लगभग तीन हजार से अधिक सरकारी मुलाजिमों ने घाटी छोड़ दी है। इनमें पीएम पैकेज के तहत नियुक्त कश्मीरी पंडित कर्मचारियों के अलावा रिजर्व कैटेगरी में नियुक्त सरकारी शिक्षक शामिल हैं। घाटी छोड़ने वाले मुलाजिमों ने जम्मू में प्रेस क्लब के बाहर प्रदर्शन कर सरकार से कश्मीर के बाहर उनकी तैनाती करने की मांग की।

Advertisement

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा तैयारियों की  समीक्षा बैठक की

गैर राज्य के कर्मी की पहली हत्या

राजस्थान के विजय कुमार की हत्या घाटी में कार्यरत गैर राज्य के कर्मी की पहली हत्या है। इससे पहले श्रीनगर में सतपाल निश्चल नामक पंजाब निवासी सुनार की हत्या बीते साल की गई थी। सतपाल के पास भी डोमिसाइल सर्टिफिकेट होने की बात सामने आई थी।

दो महीने पहले हुई थी विजय की शादी

Advertisement

दो माह पहले हुई विजय की शादी हुई थी। शादी के बाद अपनी पत्नी के संग कश्मीर में रह रहे थे। होनहार विजय ने पीओ के पद से नौकरी शुरू कर अपनी काबिलियत के बल पर मैनेजर का पद हासिल किया।

कश्मीर फ्रीडम फाइटर्स ने ली हत्या की जिम्मेदारी

इस हमले की जिम्मेदारी कश्मीर फ्रीडम फाइटर नाम के संगठन ने ली है। संगठन के प्रवक्ता वसीम मीर की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि विजय के पास डोमिसाइल सर्टिफिकेट थे और जो कोई भी कश्मीर में जनसांख्यिकीय बदलाव को बढ़ावा देगा उसका यही हाल किया जाएगा।

Advertisement

Amarnath Yatra 2022 Union Home Minister Amit Shah Hold High Level Meeting  To Review Security Preparations Of Amarnath Yatra | Amarnath Yatra 2022:  गृह मंत्री अमित शाह ने अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा

एक महीने में हुई लक्षित हत्याएं

  • 02 जून : दो जून को आतंकियों ने दो वारदातों को अंजाम दिया। पहली कुलगाम में बैंक में घुसकर आतंकियों ने बैंक मैनेजर विजय कुमार को मार डाला। देर रात बडगाम में दो गैर कश्मीरी मजदूरों को निशान बनाया। इसमें एक मजदूर की मौत हो गई और एक घायल है
  • 31 मई: कुलगाम में हिंदू शिक्षिका रजनी बाला की स्कूल परिसर में घुसकर हत्या
  • 25 मई: बडगाम में घर पर टीवी कलाकार अमरीन भट की हत्या, 10 वर्षीय भतीजा हाथ में गोली लगने से घायल
  • 24 मई: श्रीनगर में पुलिसकर्मी सैफुल्ला कादरी की हत्या, 7 साल की बेटी घायल
  • 17 मई: बारामुला में शराब दुकान पर ग्रेनेड हमला, राजोरी के सेल्समैन रंजीत सिंह की मौत, तीन अन्य घायलJammu and Kashmir News: जम्मू कश्मीर को लेकर अमित शाह ने की उच्च स्तरीय बैठक,  अमरनाथ यात्रा की तैयारियों पर भी हुई चर्चा - India TV Hindi News
  • 13 मई: पुलवामा के गडूरा गांव में निहत्थे पुलिसकर्मी रियाज अहमद की हत्या
  • 12 मई: बडगाम में कश्मीरी पंडित कर्मचारी राहुल भट की चाडूरा तहसील कार्यालय में हत्या
  • 7 मई : श्रीनगर में डॉ अली जान रोड पर आतंकी हमले में पुलिस कांस्टेबल गुलाम हसन डार की मौत
Advertisement

Related posts

महाराष्ट्र में राजनितिक हलचल तेज ,पुराने सहयोगी भाजपा के साथ फिर सरकार बनाएगी शिवसेना

News Times 7

आजाद के समर्थन में आये जम्मू-कश्मीर 50 नेताओं ने दिया पार्टी से इस्तीफा

News Times 7

झारखंड महागठबंधन में बड़ी उथलपुथल ,हेमंत सोरेन संग के साथ कांग्रेस ने लिया किनारा

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़