News Times 7
टॉप न्यूज़ब्रे़किंग न्यूज़

नगर परिषद और नगर पंचायत क्षेत्र के प्रत्याशियों के लिए जारी हुई चुनाव चिह्न की सूची, मनचाहा चिह्न ले सकेंगे उम्मीदवार

बिहार राज्य निर्वाचन आयोग ने नगर निकायों और निगमों के चुनाव के लिए शुक्रवार को चुनाव चिह्न की सूची जारी कर दी है. निर्वाचन आयोग की तरफ से मुख्य पार्षद के लिए कुल 32 चुनाव चिह्न, उप मुख्य पार्षद के लिए 21 और वॉर्ड पार्षद के पद के लिए 36 चुनाव चिह्न जारी किए गए. साथ में सुरक्षित चुनाव चिह्न के रूप में 25 प्रतीक चिह्न रखे गए हैं.Municipal elections, workers of major political parties fielded | नगर निगम  चुनाव, मैदान में उतरे प्रमुख राजनैतिक दलों के कार्यकर्ता | Patrika News

निर्वाचन आयोग का कहना है कि 25 सुरक्षित चुनाव चिह्न के बावजूद अगर अलग से चिह्न की जरूरत पड़ती है तो आयोग से विचार कर इसे जारी किया जाएगा. आयोग ने निर्वाचन अधिकारियों को भेजे गए पत्र में कहा है कि चुनाव चिह्न नगर निगम, नगर परिषद और नगर पंचायत क्षेत्र के प्रत्याशियों के लिए जारी किया गया है. नगर निकाय चुनाव 2022 में इस बार प्रत्याशी सिफारिश के माध्यम से मनचाहा चुनाव चिह्न हासिल कर सकेंगे. सॉफ्टवेयर के माध्यम से प्रत्याशियों के बीच चुनाव चिह्न का आवंटन किया जाएगा. आयोग ने कहा कि जल्दी ही सॉफ्टवेयर विकसित करा दिया जाएगा. नामांकन पत्रों की जांच के बाद पर्चा सही पाए जाने पर प्रत्याशियों के बीच सॉफ्टवेयर की मदद से ही चुनाव चिह्न का आवंटन किया जाएगा. आयोग द्वारा जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को भेजे गए पत्र में इस बात की चर्चा की गई है कि प्रत्याशियों की सूची देवनागरी लिपि में हिंदी नाम के पहले अक्षर के वर्नाकुलर अनुक्रम के अनुसार बनेगी.MP Urban Body-Panchayat Elections: नगरीय निकाय चुनाव की तैयारियां शुरू  महापौर चयन के लिए 37 मुक्त चिह्न होंगे - MP Urban Body Panchayat Elections  Preparations for the civic body elections begin ...

वॉर्ड पार्षद के प्रत्याशियों के लिए चुनाव चिह्न

ढोलक, कलम-दवात, टेम्पो, मोमबत्ती, वायुयान, काठगाड़ी, मोर, चिमनी, टूल, पुल, कैमरा, जोड़ा बैल, खजूर का पेड़, बाल्टी, जग, चापाकल, टोकरी, उगता हुआ सूरज, तोता, टेलीविजन, टार्च, डीजल पंप, टॉफी, गाजर, ट्रैक्टर, मोबाइल, कुआं, कुर्सी, स्टोव, ब्लैक बोर्ड, ऊंट, किताब, सिटी, सेव, हंसिया, केतली और गैस का चूल्हा.

Advertisement

उप मुख्य पार्षद के लिए चुनाव चिह्न

गेहूं की बाली, पीपल का पत्ता, घड़ा, चश्मा, कुल्हाड़ी, टेबल फैन, तितली, पानी का जहाज, आम, स्कूटर, रोड रोलर, बकरी, हाथ ठेला, बत्तख, तराजू, कार, छाता, डमरू, घोड़ा, तबला और डोली.

मुख्य पार्षद के लिए चुनाव चिह्न

कप और प्लेट, मोटरसाइकिल, नल, ताला-चाबी, टमटम, प्रेशर कुकर, सिलाई मशीन, कबूतर, चरखा, चारपाई, टाइपराइटर, मछली, वैन, मेज, टेबल लैंप, रेलइंजन, गैस सिलेंडर, हारमोनियम, बल्ब, जमा हुआ दीया, कोट, जोड़ा हिरण, मुर्गा, तुरही, कछुआ, लेटर बाक्स, सीढ़ी स्टूल, कुदाल, अलमीरा, जीप और शंख.

Advertisement
Advertisement

Related posts

भारत की सीमा में अवैध तरीके घुस रहे थे 10 बांग्लादेशी को बीएसएफ ने किया गिरफ्तार

News Times 7

हाईकोर्ट में हो रही थी सुनवाई, ED ने क‍िया स‍िसोद‍िया का ज‍िक्र

News Times 7

वर्चुअल रैली ‘निश्चय संवाद’ में CM नीतीश का भाषण सुन JDU सांसद ललन सिंह को आई नींद RJD बोली- ‘सुतो सुतो ऐ राजा,

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़