News Times 7
टॉप न्यूज़ब्रे़किंग न्यूज़राजनीति

15 राज्यों की 57 राज्यसभा सीटों पर चुनाव की घोषणा ,जानिये कब होंगे चुनाव ?

15 राज्यों की 57 राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव की तारीख का एलान कर दिया गया है। चुनाव आयोग ने गुरुवार को बताया कि जून और अगस्त के बीच अलग-अलग तारीखों पर सेवानिवृत्त हुए सदस्यों की वजह से खाली हुई सीटों पर चुनाव कराने का फैसला किया गया है। इसके लिए 15 राज्यों की 57 राज्यसभा सीटों को भरने के लिए 10 जून को चुनाव कराए जाएंगे।

सेवानिवृत्त होने वालों में प्रमुख नेताओं में केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी, कांग्रेस नेता अंबिका सोनी, जयराम रमेश, कपिल सिब्बल और बसपा नेता के सतीश चंद्र मिश्रा शामिल हैं। ये सभी 21 जून से 1 अगस्त के बीच सेवानिवृत्त हो रहे हैं।Rajya Sabha Elections will be held today for 19 Rajya Sabha seats | राज्यसभा  की 19 सीटों के लिए आज होगा चुनाव, इन 3 राज्यों में बीजेपी-कांग्रेस के बीच  कड़ा मुकाबला| Hindi News ...

कहां से कितनी सीटें होंगी खाली
उत्तर प्रदेश में 11 सीटें खाली हो रही हैं। वहीं, तमिलनाडु-महाराष्ट्र से छह-छह, बिहार से पांच, आंध्र प्रदेश, राजस्थान और कर्नाटक से चार-चार सदस्य सेवानिवृत्त हो रहे हैं। मध्य प्रदेश-ओडिशा से तीन-तीन, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, पंजाब, झारखंड और हरियाणा से दो-दो और उत्तराखंड से एक सदस्य सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

Advertisement

अधिसूचना 24 मई को जारी होगी
मतदान की अधिसूचना 24 मई को जारी की जाएगी और मतदान 10 जून को होगा। मौजूदा परंपरा के मुताबिक, मतदान समाप्त होने के एक घंटे बाद मतगणना होगी। निर्वाचित होने वाले अधिकांश नए सदस्यों के जुलाई में किसी समय होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में मतदान करने की संभावना है।

Advertisement

Related posts

कोरोना वैक्सीन की नीति को लेकर केंद्र से राहुल का सवाल ,वैक्सीन निशुल्क तो प्राइवेट अस्पताल क्यों ले रहे हैं कीमत

News Times 7

भारत में चुपके से वायरल हो रहा यह चाइनीज एप, पांच करोड़ हुए यूजर्स

News Times 7

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के कार्यालय से मिला आदेश तो आठ महीने बाद भैंस ढूंढने निकली पुलिस

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़