News Times 7
टॉप न्यूज़ ब्रे़किंग न्यूज़ राजनीति

15 राज्यों की 57 राज्यसभा सीटों पर चुनाव की घोषणा ,जानिये कब होंगे चुनाव ?

15 राज्यों की 57 राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव की तारीख का एलान कर दिया गया है। चुनाव आयोग ने गुरुवार को बताया कि जून और अगस्त के बीच अलग-अलग तारीखों पर सेवानिवृत्त हुए सदस्यों की वजह से खाली हुई सीटों पर चुनाव कराने का फैसला किया गया है। इसके लिए 15 राज्यों की 57 राज्यसभा सीटों को भरने के लिए 10 जून को चुनाव कराए जाएंगे।

सेवानिवृत्त होने वालों में प्रमुख नेताओं में केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी, कांग्रेस नेता अंबिका सोनी, जयराम रमेश, कपिल सिब्बल और बसपा नेता के सतीश चंद्र मिश्रा शामिल हैं। ये सभी 21 जून से 1 अगस्त के बीच सेवानिवृत्त हो रहे हैं।Rajya Sabha Elections will be held today for 19 Rajya Sabha seats | राज्यसभा  की 19 सीटों के लिए आज होगा चुनाव, इन 3 राज्यों में बीजेपी-कांग्रेस के बीच  कड़ा मुकाबला| Hindi News ...

कहां से कितनी सीटें होंगी खाली
उत्तर प्रदेश में 11 सीटें खाली हो रही हैं। वहीं, तमिलनाडु-महाराष्ट्र से छह-छह, बिहार से पांच, आंध्र प्रदेश, राजस्थान और कर्नाटक से चार-चार सदस्य सेवानिवृत्त हो रहे हैं। मध्य प्रदेश-ओडिशा से तीन-तीन, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, पंजाब, झारखंड और हरियाणा से दो-दो और उत्तराखंड से एक सदस्य सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

Advertisement

अधिसूचना 24 मई को जारी होगी
मतदान की अधिसूचना 24 मई को जारी की जाएगी और मतदान 10 जून को होगा। मौजूदा परंपरा के मुताबिक, मतदान समाप्त होने के एक घंटे बाद मतगणना होगी। निर्वाचित होने वाले अधिकांश नए सदस्यों के जुलाई में किसी समय होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में मतदान करने की संभावना है।

Advertisement

Related posts

पहले चरण के मतदान मे 6मंञीयो सहीत 1पूर्व मुख्यमंत्री के भाग्य का फैसला जनता के हाथो में

News Times 7

PAK फेस्ट में थरूर के बयान पर घमासान-राहुल गांधी को कहेंगे ‘राहुल लाहौरी’

News Times 7

Vivo X80 ने पेश की 12GB RAM और 256GB स्टोरेज वेरिएंट के साथशानदार फीचर वाला फोन जानिये खूबी ?

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़