News Times 7
बड़ी-खबर

सलमान खुर्शीद ने की कपिल सिब्बल और जी-23 की आलोचना, गांधी परिवार का किया बचाव

नयी दिल्ली। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद ने बुधवार को गांधी परिवार के नेतृत्व की आलोचना करने के लिए अपने पार्टी सहयोगी कपिल सिब्बल पर पलटवार करते हुए पूछा कि उन्‍होंने पार्टी में किसी भी पद के लिए कब चुनाव लड़ा है।

सलमान खुर्शीद ने सिब्बल सहित ’23 समूह’ के हस्ताक्षरकर्ताओं पर भी हमला किया, जिन्होंने 2020 में सोनिया गांधी को एक पत्र लिखा था जिसमें पार्टी में व्यापक बदलाव की मांग की गई थी। यह कहते हुए कि संगठन से इतना कुछ प्राप्त करने के बाद शिकायत करना ‘थोड़ा दुखद’ है।

खुर्शीद ने कहा कि गांधी परिवार पार्टी की एकीकरण का मुख्‍य कारक है। संकट की इस घड़ी में नेतृत्व का सबसे अच्छा  विकल्प है। सिब्बल ने कहा कि नेतृत्व की भूमिका के लिए गांधी परिवार के लिए हटकर किसी अन्य व्यक्ति को मौका देने का समय है। .

Advertisement

सलमान खुर्शीद ने एक साक्षात्कार में सिब्बल की टिप्पणी के जवाब में पूछा कि कपिल सिब्बल ने पार्टी में किसी भी पद पर पहुंचने के लिए चुनाव कब लड़ा। सिब्बल ने कहा था कि गांधी परिवार को स्वेच्छा से दूर जाना चाहिए क्योंकि उनके द्वारा नामित एक निकाय उन्हें कभी नहीं बताएगा कि उन्हें सत्ता की बागडोर संभालना जारी नहीं रखना चाहिए।

खुर्शीद ने गांधी परिवार का बचाव ऐसे समय किया है, जब कांग्रेस हाल के विधानसभा चुनावों में अपनी चुनावी हार के बाद अस्तित्व के संकट का सामना कर रही है, जिसमें उत्तर प्रदेश भी शामिल है, जहां उसने केवल दो सीटें जीती है और सिर्फ दो प्रतिशत से थोड़ा अधिक वोट हासिल किया था।

खुर्शीद के अनुसार, पार्टी के भीतर लोगों से बात करने के बाद यह आम धारणा है कि वे चाहते हैं कि राहुल गांधी पूर्णकालिक पार्टी अध्यक्ष का पद संभालें। उन्‍होंने कहा कि हम सभी ईमानदारी से उम्मीद कर सकते हैं कि चुनाव अगस्त में होंगे। अगस्त में वह उपकृत होंगे और फिर से पार्टी के अध्यक्ष बनेंगे।

Advertisement

उन्होंने कहा कि हम सत्ता में रहने के कुछ आरामदायक जीवन के आदी हैं क्योंकि यह गांधी परिवार के सदस्यों द्वारा पीढ़ियों से गारंटीधारक रहा है और हम अचानक परेशान महसूस कर रहे हैं कि वे हमें अभी सत्ता में नहीं रख सकते हैं। इस दौरान पूर्व केंद्रीय मंत्री ने तर्क दिया कि आंतरिक कलह से पार्टी को मदद नहीं मिलती है, बल्कि इससे भाजपा को मदद मिलती है। सिब्बल ने एक साक्षात्कार में कहा था कि नेतृत्व कोयल की भूमि में है। मुझे ‘सब की कांग्रेस’ चाहिए। कुछ ‘घर की कांग्रेस’ चाहते हैं।

खुर्शीद ने सिब्बल की आलोचना करते हुए कहा कि रविवार को कांग्रेस कार्यसमिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक में एआईसीसी मुख्यालय के पास अपनी मर्जी से गांधी परिवार के समर्थन में जुटी भीड़ को भी समावेशी कांग्रेस का हिस्सा माना जाना चाहिए। गांधी परिवार के करीबी माने जाने वाले नेताओं में पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जब आप ‘सब की कांग्रेस’ की बात करते हैं, तो इसका मतलब एक समावेशी कांग्रेस है।

सोनिया गांधी के नेतृत्व में पूर्ण विश्वास की पुष्टि करने वाली चर्चा में भाग लेने वाले जी-23 समूह के तीन सदस्यों सहित सीडब्ल्यूसी की बैठक का जिक्र करते हुए खुर्शीद ने कहा कि पार्टी के बाहर भ्रमित करने वाले संकेत देना पार्टी की कोई सेवा नहीं कर रहा है। उन्‍होंने कहा कि विधानसभा चुनावों के बाद सीडब्ल्यूसी में एक और स्पष्ट चर्चा हुई। ऐसे मुद्दे थे जो जी -23 से संबंधित लोगों ने उठाए और उन्हें पूरी विनम्रता और गंभीरता के साथ सुना गया और विचारों का एक दोस्ताना आदान-प्रदान हुआ। सोनिया गांधी के नेतृत्व में पूर्ण विश्वास रखते हुए उन्होंने उस निर्णय में भाग लिया।

Advertisement

खुर्शीद ने कहा, जो सीडब्ल्यूसी के सदस्य भी हैं ने कहा कि तो अब अगर उनमें से जो लोग सीडब्ल्यूसी के पहले और बाद में एक साथ इकट्ठा हो रहे हैं, एक अलग दृष्टिकोण ले रहे हैं, तो स्पष्ट रूप से यह उनके लिए खुद को अलग करना या स्पष्ट करना है। उन्होंने कहा कि यदि आप खुले साक्षात्कार देते हैं और सामने आते हैं और सार्वजनिक रूप से बोलते हैं तो इससे पार्टी को नुकसान होता है। जी-23 का जिक्र करते हुए सलमान खुर्शीद ने कहा कि अगर कोई हममें से कुछ की तुलना में पार्टी से जो हासिल और प्राप्त किया है, उसे सूचीबद्ध करता है, तो तराजू उनकी ओर झुक जाएगा।

उन्होंने कहा कि इतना हासिल करने के बाद उनके लिए शिकायत करना थोड़ा दुखद लगता है। अगर पार्टी में चीजें ठीक नहीं रही हैं जैसा कि उन्हें किसी कल्पित तरीके से होना चाहिए, तो वे चीजों के ठीक नहीं होने के लाभार्थी हैं। खुर्शीद ने राहुल गांधी की “पहुंच” के बारे में उठाए गए सवाल को भी संबोधित किया

उन्‍होंने कहा कि बेशक ऐसे लोग हैं जो कहते हैं कि उन्हें पूर्णकालिक अध्यक्ष होना चाहिए और वह वास्तव मे

Advertisement

हमारे लिए सुलभ होना चाहिए जिस तरह इंदिरा गांधी, राजीव गांधी हमारे लिए सुलभ थे या पिछले वर्षों में सोनिया जी हमारे लिए सुलभ थीं। बहुत सारे लोग कहते हैं कि उन्हें हमारे लिए अधिक सुलभ होना चाहिए, लेकिन वे चाहते हैं कि वह राष्ट्रपति बनें। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने कहा कि लोग चाहते हैं कि राहुल गांधी अध्यक्ष बनें, लेकिन वह ‘संवैधानिक औचित्य’ का पालन करना चाहते हैं।

सिब्बल पर एक अन्य व्यंग्यात्मक व्यंग्य में उन्होंने कहा कि क्या ऐसा है कि वह राज्यसभा सांसद बनने के लिए इतने मजबूर व्यक्ति थे कि कोई उन्हें रोक नहीं सका, नहीं। उन्हें पसंद किया गया और उनका सम्मान किया गया और इसलिए उन्हें राज्यसभा सांसद बनाया गया। .हमें उन जड़ों को नहीं भूलना चाहिए, जहां से हम आए हैं।

Advertisement
Advertisement

Related posts

56 साल बाद अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी को प्रधानमंत्री मोदी करेंगे संबोधित

News Times 7

नाराज़ वाइट हाउस ने PM मोदी को किया अनफॉलो-धार्मिक स्वतंत्रता के मामले में भारत की शर्मनाक रैंकिंग,

News Times 7

रोहित शेट्टी की सुपरहिट सीरीज गोलमाल-5 की भी चर्चा तेज

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़