News Times 7
देश /विदेश

BSEB 12th Result 2022 Bihar Board: शिक्षा मंत्री ने जारी किया रिजल्‍ट, ई-रिक्‍शा चालक का बेटा बना टॉपर

पटना। Bihar Board 12th. Result 2022: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar School Examination Board) ने 12वीं (इंटरमीडिएट) की परीक्षा के नतीजों काे जारी कर दिया है। बोर्ड की इस परीक्षा में करीब 13.5 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे, जिनमें 80.15 फीसद सफल रहे हैं। बिहार बोर्ड ने इंटरमीडिएट की परीक्षा फरवरी में ली थी। आठ मार्च तक मूल्यांकन की प्रक्रिया भी पूरी कर 15 मार्च तक टॉपर्स का वेरिफिकेशन भी कर लिया गया। टॉपर्स वेरिफिकेशन के अगले दिन बुधवार को बोर्ड ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर रिजल्‍ट जारी कर दिया।

परीक्षा में कुल 80.15 फीसद परीक्षार्थी सफल रहे हैं। स्‍ट्रीम की बात करें तो सर्वाधिक 90.38 फीसद कॉमर्स में, फिर साइंस में 79.81 फीसद तथा आर्ट्स में  79 फीसद परीक्षार्थी उत्‍तीर्ण रहे हैं। गाेपालगंज के बीएम इंटर कॉलेज के छात्र संगम राज 483 अंक प्राप्त कर आर्ट्स टॉपर बने हैं। उनके पिता ई-रिक्‍शा चालक हैं। बीडी कॉलेज (पटना) के अंकित गुप्‍ता कॉमर्स टॉपर बने हैं तो केएलएस कॉलेज (नवादा) के सौरव कुमार व अशोक हायर सेकेंडरी स्‍कूल (दाउदनगर, औरंगाबाद) के अर्जुन कुमार साइंस टॉपर हैं।

jagran

Advertisement

Bihar Board 12th. Result 2022 LIVE:

04:40 PM- बीडी कॉलेज (पटना) के अंकित गुप्‍ता कॉमर्स टॉपर हैं। दूसरे नंबर पर विनीत सिन्हा पीयूष कुमार तो तीसरे नंबर पर मुस्कान सिंह एवं अंजलि कुमारी हैं।

04:30 PM- साइंस स्‍ट्रीम में नवादा के सौरव कुमार व औरंगाबाद के अर्जुन कुमार टॉपर बने हैं। इसके बाद क्रमश: राज रंजन, सेजल कुमारी व विष्णु कुमार का स्‍थान है।

Advertisement

04:20 PM- आर्ट्स स्‍ट्रीम में गोपालगंज के संगम राज टॉपर तो कटिहार की श्रेया कुमारी सेकेंड टॉपर हैं। मधेपुरा की रितिका रत्ना थर्ड टॉपर बनी हैं।

04:00 PM- गाेपालगंज के बीएम इंटर कॉलेज के छात्र संगम 483 अंक प्राप्त कर आर्ट्स टॉपर बने हैं। उनके पिता ई-रिक्‍शा चालक हैं। बीडी कॉलेज (पटना) के अंकित गुप्‍ता कॉमर्स टॉपर बने हैं तो केएलएस कॉलेज (नवादा) के सौरव कुमार व अशोक हायर सेकेंडरी स्‍कूल (दाउदनगर, औरंगाबाद) के अर्जुन कुमार साइंस टॉपर हैं।

03:45 PM- परीक्षा में कुल 80.15 फीसद परीक्षार्थी सफल रहे हैं। स्‍ट्रीम की बात करें तो सर्वाधिक 90.38 फीसद कॉमर्स में, फिर साइंस में 79.81 फीसद तथा आर्ट्स में  79 फीसद परीक्षार्थी उत्‍तीर्ण रहे हैं।

Advertisement

03:20 PM- शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने जारी किया रिजल्‍ट, 80.15 फीसद परीक्षार्थी सफल। आर्ट्स स्‍ट्रीम के संगम (गोपालगंज) टॉपर बने हैं। इस साल का रिजल्‍ट पिछले साल से बेहतर रहा है।

03:00 PM- अब जारी हो गया रिजल्‍ट। कुल 89 फीसद परीक्षार्थियों के सफल होने की चर्चा हो रही है। हालांकि, इसकी आधिकारिक पुष्टि रिजल्‍ट जारी होने के बाद हीं हो सकेगी।

02:45 PM- रिजल्‍ट देखने के लिए बिहार बोर्ड की वेबसाइट पर ट्रैफिक इतनी बढ़ी कि सर्वर पर लोड बढ़ने के कारण वेबसाइट क्रैश हो गई है। ऐसे में परीक्षार्थी परेशान न हों। वे जागरण के नीचे दिए लिंक पर क्लिक कर रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

Advertisement

02:36 PM- बिहार बोर्ड में शिक्षा मंत्री विजय चौधरी का इंतजार हो रहा है। वे तीन बजे रिजल्‍ट जारी करेंगे। 12वीं के 13.5 लाख परीक्षार्थी रिजल्‍ट का इंतजार कर रहे हैं।

02: 15 PM- रिजल्‍ट में अब केवल 45 मिनट का इंतजार। बोर्ड कार्यालय में तैयारियां पूरी। अब शिक्षा मंत्री के पहुंचने का इंतजार।

01:50 PM- बिहार बोर्ड 12वीं परीक्षा के 13.5 लाख से अधिक परीक्षार्थियों का इंतजार अब एक घंटे बाद खत्‍म होने वाला है। बोर्ड तीन बजे अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर रिजल्‍ट जारी करेगा।

Advertisement

01:30 PM- बिहार बोर्ड आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स के तीनों स्‍ट्रीम के रिजल्‍ट की घोषणा एक साथ करेगा। इसे बोर्ड की वेबसाइट पर देखा जा सकेगा। 12वीं की परीक्षा में सफलता के लिए परीक्षार्थियों को सभी विषयों में न्यूनतम 30 फीसद अंक लाना अनिवार्य है।

01:00 PM- पिछले साल के टॉपर्स की बात करें तो 12वीं में कॉमर्स स्‍ट्रीम में कौसर फातिमा और सुधांशु नारायण चौधरी 476 अंकों के साथ अव्‍वल रहे थे। पिछले वर्ष साइंस स्ट्रीम में 471 अंकों के साथ सोनाली कुमारी ने टॉप किया था।

12:30 PM- बिहार बोर्ड के रिजल्‍ट में लड़कियां आगे रहतीं आईं हैं। पिछले वर्ष भी इंटरमीडिएट के रिजल्‍ट में छात्राओं ने बाजी मारी थी।

Advertisement

12:00 PM- बिहार बोर्ड के रिजल्‍ट की प्रतिष्‍ठा बढ़ी है तथा अब यह देश में सबसे सबसे पहले रिजल्‍ट देने लगा है। लेकिन कुछ सालों पहले तक यही बिहार बोर्ड भ्रष्‍टाचार के लिए बदनाम था। साल 2016 में इंटरमीडिएट आर्ट्स की टॉपर रूबी राय तो अपने विषय तक का भी नाम नहीं जानती थी। उसने परीक्षा की कॉपियों में फिल्‍मी गाने व तुलसीदास प्रणाम लिखे थे। मामला उजागर होने के बाद बोर्ड ने रूबी राय सहित कई फर्जी टॉपरों के रिजल्‍ट रद कर दिए। भष्‍टाचार की पूरी व्‍यवस्‍था भी सामने आ गई।

11:30 AM- कुछ साल पहले बिहार बोर्ड के टॉपर्स को लेकर कई बड़े विवाद हुए। इसके बाद बोर्ड ने टॉपर्स की चयन प्रक्रिया में बदलाव करते हुए उन्‍हें लिखित परीक्षा के बाद इंटरव्यू के लिए भी बुलाना शुरू किया। इसके तहत अधिकतम अंक पाने वाले सौ परीक्षार्थियों को अलग से वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाता है। उनकी कापियां भी दोबारा जांची जाती है। हैंडराइटिंग काे भी मिलाया जाता है।

11:00 AM- बिहार बोर्ड की 12वीं परीक्षा के लिए 1471 सेंटर बनाए गए थे। वहां परीक्षा में पारदर्शिता बनाए रखने के लिए वीडियोग्राफी की व्यवस्था की गई थी। परीक्षा एक से 14 फरवरी तक आयोजित की गई थी।

Advertisement

10:30 AM- बिहार बोर्ड की 12वीं की परीक्षा में पिछले साल 78.04 फीसद परीक्षार्थी सफल रहे थे। इसके पहले साल 2020 में 80.44 फीसद परीक्षार्थियों ने सफलता हासिल की थी।

10:00 AM- इस साल बिहार बोर्ड की 12वीं की परीक्षा में 13 लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल हुए हैं। इनमें साइंस और आर्ट्स स्‍ट्रीम से अधिक परीक्षार्थी हैं।

09:30 AM- बिहार बोर्ड के रिजल्‍ट बोर्ड की वेबसाइट के अलावा दैनिक जागरण की वेबसाइट पर भी देखे जा सकते हैं। इसके लिए यहां क्लिक करें-

Advertisement

09:00 AM- रिजल्‍ट की घड़ी जैसे-जैसे नजदीक आ रही है छात्र-छात्राओं की बेचैनी भी बढ़ रही है। कई ने सुबह-सुबह मंदिरों में जाकर पूजा-पाठ की। भगवान को प्रसाद चढ़ाया। पटना समेत कई जिलों के मंदिरों में छात्रों की भीड़ देखी गई।

08:30 AM: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इस वर्ष की परीक्षा पूरी तरह कदाचारमुक्‍त और स्‍वच्‍छ रूप से लिया। कई बार प्रश्‍नपत्र लीक होने की खबरें भी आईं, लेकिन सब अफवाह साबित हुआ। इस कारण बोर्ड ने विश्‍वास कायम रखा।

08:00 AM- पिछले वर्ष यानी 2021 में 26 मार्च को इंटर काे रिजल्ट जारी किया गया था। 2020 में 24 मार्च एवं 2019 में 30 मार्च को इंटर का रिजल्ट जारी किया गया था। इस साल परीक्षा के एक माह के अंदर ही इंटर का रिजल्ट जारी होने जा रहा है।

Advertisement

07:30 AM- रिजल्‍ट को लेकर छात्राें से लेकर अभिभावक तक की टकटकी लगाए हुए हैं। बता दें कि बिहार बोर्ड लगातार तीन वर्षों से मार्च में रिजल्‍ट जारी कर अपना ही रिकार्ड तोड़ने जा रहा है।

07:00 AM- बिहार बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा का रिजल्‍ट एसएमएस के जरिए भी देखा जा सकेगा। इसके लिए परीक्षार्थियों को ‘बिहार 12 <स्पेस> रोल नंबर’ टाइप कर 56263 नंबर पर भेजना होगा।

06:30 AM- बिहार बोर्ड की 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट अपराह्न तीन बजे जारी होगा। जारी हाेने के बाद रिजल्ट को बोर्ड की आफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.inपर देखा जा सकता है। इसके लिए वेबसाइट के होमपेज को खोलेंं। फिर, बिहार इंटरमीडिएट परीक्षा के रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद एक विंडो खुलेगा। उसमें अपेक्षित जानकारी दर्ज कर क्लिक करें। इसके बाद रिजल्‍ट सामने आ जाएगा। परीक्षार्थी रिजल्ट का प्रिंटआउट भी ले सकते हैं।

Advertisement
Advertisement

Related posts

छात्रों और दवा दुकानदारों की झड़प में 4 लोगों को जिंदा जलाने की कोशिश, दुकानें और वाहन जलकर राख

News Times 7

नवजोत सिंह सिद्धू के प्रचार में उतरी बेटी राबिया, कहा- चन्नी पापा के सामने खड़े होने लायक भी नहीं

News Times 7

UP Election 2022: मुजफ्फरनगर में बोले अमित शाह-योगी सरकार ने गुंडों माफिया को बाहर का रास्‍ता दिखाया

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़