News Times 7
देश /विदेश

यूक्रेन पर हमले के बाद पाकिस्तानी पीएम इमरान ने खत्म की रूसी यात्रा, अमेरिका बोला- अपने रुख से अवगत करा चुके हैं पाकिस्तान को

इस्लामाबाद। यूक्रेन पर हमले के कुछ घंटे बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने रूस का दो दिवसीय दौरा खत्म कर दिया। इस बीच अमेरिका ने कहा है वह पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के रूस दौरे से अवगत था। पाकिस्तान के सरकारी अधिकारियों ने इमरान खान की रूस यात्रा के संबंध में कुछ ही जानकारियां साझा की हैं। उनका यह दौरा एक महीने से भी अधिक समय पहले से तय था और इसे पाकिस्तान की ऊर्जा जरूरतों पर केंद्रित रहने की अपेक्षा की थी। पिछले 23 वर्षो में रूस का दौरा करने वाले वह पहले प्रधानमंत्री हैं।

इमरान बुधवार को मास्को पहुंचने के बाद राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से भी मिलने वाले थे, हालांकि विदेश विभाग ने इस मुद्दे पर फिलहाल कोई बात नहीं की है। यूक्रेन को लेकर रूस व पश्चिमी ताकतों में तनातनी के बीच इमरान खान के दौरा जारी रखने के फैसले ने कई विश्लेषकों को चकित कर दिया था।

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने वाशिंगटन में मीडिया के एक सवाल पर कहा, ‘हमने यूक्रेन पर रूसी हमले के संबंध में पाकिस्तान को अपनी स्थिति से अवगत करा दिया है। उन्हें यह भी बता दिया गया है कि हम युद्ध के बजाय कूटनीति के जरिये इस संकट का समाधान करने का प्रयास कर रहे हैं।’ उन्होंने कहा कि यह प्रत्येक देश की जिम्मेदारी है कि वह रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के यूक्रेन पर हमले के फैसले पर आपत्ति दर्ज कराए।

Advertisement

इमरान खान के साथ एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी रूस गया था। इसमें सूचना मंत्री फवाद चौधरी, विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी, योजना एवं विकास मंत्री असद उमर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार डाक्टर मोइद युसुफ शामिल थे। इमरान और पुतिन के बीच होने वाली बातचीत में द्विपक्षीय संबंधों और ऊर्जा सहयोग की समीक्षा की जानी थी। इमरान खान रूस के साथ आर्थिक संबंधों को मजबूत बनाने का विकल्प खोज रहे हैं। इस दौरे को इसी कवायद का हिस्‍सा माना जा रहा था।

Advertisement

Related posts

MP में स्कूल खोलने पर आज दोपहर तक आ सकता है फैसला: विश्वास सारंग

News Times 7

CDS बिपिन रावत की बेटियों को BJP ने भेजा प्रस्ताव, देहरादून की इस सीट से लड़ सकती है चुनाव

News Times 7

शिवराज के उत्तराखंड दौरे का आज दूसरा दिन, 3 सभाओं को करेंगे संबोधित

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़