News Times 7
खेल

Ranji Trophy 2022: बिहार के घनी ने डेब्यू मैच में तोड़ा वर्ल्ड रिकार्ड, दुनिया के तमाम बल्लेबाजों को पीछे छोड़ खेली सबसे बड़ी पारी

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम में एक से बढ़ कर एक दिग्गज बल्लेबाज हुए हैं जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट पर राज किया है। सुनील गावस्कर, सचिन तेंदुलकर और अब रोहित शर्मा के साथ विराट कोहली अपने बल्ले से गेंदबाजों की नींद उड़ा रहे हैं। भारत के एक युवा बल्लेबाज ने शुक्रवार 18 फरवरी 2022 को फर्स्टक्लास डेब्यू पर ऐसी पारी खेली जिसने इतिहास रच दिया। पहले ही मैच में बिहार के युवा साकिबुल घनी ने तिहरा शतक जड़ते हुए विश्व रिकार्ड बना डाला।

रणजी ट्राफी के पहले चरण के अपने पहले मुकाबले में खेलने उतरे बिहार ने पहली पारी में मिजोरम के खिलाफ विशाल स्कोर खड़ा किया। दूसरे दिन 5 विकेट पर टीम ने 686 रन बनाकर पारी घोषित की। इस पारी में एक बल्लेबाज ने ऐसी पारी खेली जिसे पहली बार टीम में जगह दी गई थी। साकिबुल घनी ने 405 गेंद पर 341 रन की बेमिसाल पारी खेल डाली जबकि बाबुल ने नाबाद 229 रन बनाए।

डेब्यू मैच में खेली ऐतिहासिक पारी

Advertisement

बिहार के 22 साल के युवा बल्लेबाज साकिबुल गनी ने फर्स्टक्लास डेब्यू मैच में ही इतिहास रच दिया है। वह पहले मैच में तिहरा शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। मिजोरम के खिलाफ गुरुवार 18 फरवरी 2022 को यह खास उपलब्धि हासिल की। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने गनी ने 5वें नंबर बल्लेबाजी करते हुए 387 गेंद का सामना करने के बाद ट्रिपल सेंचुरी पूरी की। फर्स्सक्लास मुकाबले मे लिस्ट ए जैसी तेज बल्लेबाजी करते हुए 84.20 के स्ट्राइक रेट से 405 गेंद पर 341 रन की पारी खेली। इस दौरान 56 चौके और 2 छक्के लगाए।

गनी ने बनाया वर्ल्ड रिकार्ड

साकिबुल बिहार की ओर से फर्स्टक्लास क्रिकेट में ट्रिपल सेंचुरी जमाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले 1967 में आनंद शुक्ला ने ओड़िसा के खिलाफ नाबाद 242 रन की पारी खेली थी। साकिबुल डेब्यू पर 341 रन की पारी खेली जो एक वर्ल्ड रिकार्ड है। मध्यप्रदेश के अजय रोहेरा 2018-19 के रणजी सीजन में हैदराबाद के खिलाफ 267 रन बनाए थे जो सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर था। मुंबई की तरफ से 1993-94 में डेब्यू मैच में दिग्गज अमोल मजूमदार ने हरियाणा के खिलाफ 260 रन की पारी खेली थी।

Advertisement
Advertisement

Related posts

यशस्वी जायसवाल, ‘बैजबॉल’ अंदाज में ठोका तूफानी शतक, सीरीज में 400 रन भी पूरे

News Times 7

खिताब विजेता मुंबई इंडियंस को इनाम में मिले इतने करोड़ रुपये, जानिए किसे क्या मिला ?

News Times 7

क्रिकेट प्रेमीयों के लिए खुशखबरी- आईपीएल के बाकी बचे मैच यूएई मे खेले जाऐंगे ,तारीखों की घोषणा बाद में video

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़