News Times 7
खेल

IPL auction 2022: इस भारतीय बल्लेबाज के सबसे महंगे बिकने की उम्मीद, अन्य पर भी लगेगी जमकर बोली

बेंगलुरु। आइपीएल 2022 की मेगा नीलामी में भारतीय टीम के धुरंधर बल्लेबाज श्रेयस अय्यर और आलराउंडर शार्दुल ठाकुर के सबसे ज्यादा महंगे बिकने की उम्मीद की जा रही है। इस बार मेगा नीलामी का आयोजन 12 और 13 फरवरी को बेंगलुरु में किया जाएगा। गुजरात और लखनऊ दो नई टीमें इस बार नीलामी में शामिल होंगी और कुल 10 टीमें 590 खिलाड़ियों पर बोली लगाते दिखेंगे जिसमें 227 ओवरसीज खिलाड़ी होंगे।

इस बार की नीलामी में अंदाजा लगाया जा रहा है कि 10 से अधिक क्रिकेटर्स पर 10 करोड़ से ज्यादा की बोली लगेगी जबकि कुछ खिलाड़ियों की बोली 20 करोड़ तक जा सकती है। श्रेयस अय्यर की बोली 20 करोड़ के आसपास जा सकती है जबकि शार्दुल ठाकुर और ईशान किशन जैसे खिलाड़ी अपनी काबिलियत की वजह से 12-15 करोड़ रुपये पा सकते हैं। हालांकि इनकी बोली इससे भी ऊपर जाने की संभावना है। इनके अलावा चहल और दीपक चाहर को भी 10 करोड़ तक मिलने की उम्मीद है।

महेंद्र सिंह धोनी (चेन्नई सुपर किंग्स), विराट कोहली (रायल चैलेंजर्स बेंगलोर) और रोहित शर्मा (मुंबई इंडियंस) को उनकी टीमों ने बरकरार रखा है । टीमों की नजरें मध्यक्रम के बल्लेबाजों, कलाई के स्पिनरों और हरफनमौलाओं पर रहेंगी । के एल राहुल (17 करोड़) रिटेंशन में सबसे महंगे खिलाड़ी रहे हैं । दिल्ली कैपिटल्स के पूर्व कप्तान अय्यर पंजाब किंग्स (72 करोड़ पर्स), सनराइजर्स हैदराबाद (68 करोड़ पर्स) और राजस्थान रॉयल्स (62 करोड़ रूपये पर्स) जैसी टीमों को लुभा सकते हैं । इन टीमों को मध्यक्रम में गेम चेंजर खिलाड़ी की जरूरत है।

Advertisement

धौनी की चेन्नई टीम जांचे परखे खिलाड़ियों पर भरोसा करेगी जबकि पंजाब और राजस्थान जैसी टीमें आदतन बचे हुए खिलाड़ियों में से चयन पर जोर देंगी । कोलकाता नाइट राइडर्स के पास मुंबई के पूर्व रणजी धुरंधर अभिषेक नायर हैं जो सीईओ वेंकी मैसूर के सबसे विश्वस्त सहयोगी हैं और नीलामी में उनकी चलती है । उनकी नजरें भी अय्यर पर रहेंगी । वरूण चक्रवर्ती जैसे फिटनेस समस्याओं से जूझते रहने वाले खिलाड़ी को बरकरार रखकर टीम ने हालांकि गलती की है क्योंकि अब उनके पास 48 करोड़ रूपये का पर्स ही बचा है।

ह चूंकि मेगा नीलामी है और टीमों को कम से कम 18 खिलाड़ियों की जरूरत है तो भारतीय खिलाड़ियों (कैप्ड या अनकैप्ड) को टीमें हाथोंहाथ लेंगी । यही वजह है कि पिछले साल पर्पल कैप जीतने वाले हर्षल पटेल का बेसप्राइज दो करोड़ रूपये है और वह इससे पांच गुना अधिक पा सकते हैं । सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों में दूसरे स्थान पर रहे आवेश खान का बेसप्राइज 20 लाख रूपये है लेकिन यह 50 गुना बढ सकता है  टी20 में औसत प्रदर्शन करने वाले रविचंद्रन अश्विन और अजिंक्य रहाणे को भी अच्छे दाम मिल सकते हैं जबकि अंबाती रायुडू जैसे खिलाड़ी सात से आठ करोड़ रूपये में बिक सकते हैं । खराब फार्म में चल रहे भुवनेश्वर कुमार और कुलदीप यादव के भी बिकने की उम्मीद है। वहीं दीपक हुड्डा अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पहले दो मैचों में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद टीमों को लुभा सकते हैं।

विदेशी खिलाड़ियों में डेविड वार्नर फॉर्म में है और आस्ट्रेलिया के इस सलामी बल्लेबाज पर अच्छे दाम लगने की उम्मीद है । वह सलामी बल्लेबाज होने के साथ कप्तानी के भी दावेदार है जिन्होंने 2016 में सनराइजर्स हैदराबाद को खिताब दिलाया था । लखनऊ सुपरजाइंट्स उन पर दाव लगा सकता है । वार्नर के अलावा वेस्टइंडीज के जैसन होल्डर की भी अच्छी मांग रहने की उम्मीद है चूंकि वह बड़े छक्के लगाने में माहिर हैं और उपयोगी मध्यम तेज गेंदबाज भी हैं । उनके साथी ड्वेन ब्रावो, ओडियन स्मिथ और रोमारियो शेफर्ड भी अच्छे दाम में बकि सकते हैं। तेज गेंदबाज कैगिसो रबाडा और विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटोन डिकॉक के लिये भी टीमों में होड़ लग सकती है। घरेलू क्रिकेटरों में एक शाहरूख खान, नीतिश राणा और राहुल त्रिपाठी पर नजरें होंगी और इन्हें अच्छी कीमत मिल सकती है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली बने पिता, अभिनेत्री अनुष्का शर्मा ने दिया बेटी को जन्म…

News Times 7

सूर्यकुमार ने ठोकी चौथी टी20 सेंचुरी, साउथ अफ्रीका के खिलाफ बना डाला बड़ा रिकॉर्ड

News Times 7

भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की सीरीज का आज अहमदाबाद में आखिरी और निर्णायक मैच

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़