News Times 7
स्वस्थ

Pregnancy Symptoms: प्रेगनेंट होते ही मिलने लगते हैं ये संकेत, जानें प्रेगनेंसी के शुरुआती लक्षण

Early Pregnancy Signs: गर्भवती महिला में प्रेगनेंसी के शुरुआती लक्षण इतने हफ्ते बाद दिखने लगते हैं. आइए, प्रेगनेंसी के संकेतों के बारे में जानते हैं.

Early Signs of Pregnancy: प्रेगनेंट होना किसी भी महिला के लिए सबसे स्पेशल फीलिंग होती है. लेकिन, क्या आप इस स्पेशल फीलिंग के इशारे जानते हैं. मतलब जब कोई महिला गर्भवती होती है, तो कुछ प्रेगनेंसी के शुरुआती लक्षण दिखने लगते हैं. गर्भावस्था के इन संकेतों को जानकर आप संकेत पा सकती हैं कि आपको प्रेगनेंसी टेस्ट (Pregnancy Test) ले लेना चाहिए.

आइए, इस आर्टिकल में प्रेगनेंसी के शुरुआती लक्षणों के बारे में जानते हैं.

Advertisement

EARLY SIGNS OF PREGNANCY: महिला में दिखने वाले प्रेगनेंसी के लक्षण

अधिकतर एक्सपर्ट्स का कहना है कि प्रेगनेंसी के लक्षण अक्सर गर्भवती होने के 5 से 6 हफ्ते बाद दिखने शुरू होते हैं. लेकिन,  कुछ लक्षण इससे पहले भी गर्भवती महिला में दिख सकते हैं. जैसे-

1. पीरियड्स मिस होना

प्रेगनेंस होने का सबसे शुरुआती लक्षण पीरियड्स का मिस होना माना जाता है. इसके बाद ही कोई महिला प्रेगनेंसी टेस्ट की तरफ रुख करती है. हालांकि, गर्भवती होने के बाद भी कुछ महिलाओं में पहले पीरियड्स के दौरान हल्की ब्लीडिंग हो सकती है.

Advertisement

2. प्रेगनेंसी में उल्टी होना

अगर आपको जी मिचलाना, मॉर्निंग सिकनेस या बार-बार उल्टी हो रही है और आप प्रेगनेंसी प्लानिंग कर रही थी, तो यह प्रेगनेंसी में होने वाली उल्टी हो सकती है. अगर किसी महिला को बार-बार उल्टी रोकने के उपाय देखने पड़ रहे हैं, तो यह खुशखबरी की निशानी हो सकती है.

3. ब्रेस्ट में सूजन

Advertisement

प्रेगनेंसी में हॉर्मोनल बदलाव होने और स्तनपान के लिए स्तनों को तैयार करने के लिए शरीर कुछ बदलावों से गुजरता है. इन बदलावों में ब्रेस्ट में सूजन, स्तनों का मुलायम होना, निपल के आसपास का एरिया गहरा होना, स्तनों पर नसों का दिखना आदि शामिल हो सकते हैं.

4. थकान

प्रेगनेंसी के दौरान महिला के अंदर प्रोजेस्टेरोन हॉर्मोन बढ़ने लगते हैं, जो कि शिशु के विकास के लिए जरूरी है. लेकिन यह हॉर्मोन मेटाबॉलिज्म को भी कमजोर कर देता है और आपका एनर्जी लेवल गिरने लगता है. इसलिए, गर्भवती महिला को थकान की समस्या रहती है. वहीं, प्रेगनेंसी में एनिमिया यानी खून की कमी भी हो सकती है. इस समस्या के इलाज के लिए आयरन से भरपूर फूड्स का सेवन करें.

Advertisement

प्रेगनेंसी के अन्य शुरुआती लक्षण

  • बार-बार पेशाब आना
  • कुछ खास खाने की इच्छा करना
  • कमर दर्द या सिरदर्द
  • कब्ज
  • पैरों में क्रैंप होना
  • मूड चेंज
  • वजायनल डिस्चार्ज, आदि

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव की हालत नाजुक, सांस लेने में हो रही तकलीफ

News Times 7

आंखों से भी हो सकता है Corona संक्रमण, मास्क के साथ चश्मा पहनना भी जरूरी,

News Times 7

पंजाब के मुख्‍यमंत्री भगवंत मान की तबीयत हुई खराब ,दिल्‍ली के अपोलो अस्‍पताल में भर्ती

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़