News Times 7
देश /विदेश

देश में अब अधिक देखे जा रहे ओमिक्रोन के सब वैरिएंट BA.2 के मामले, महाराष्ट्र, कर्नाटक और केरल में डरा रही कोरोना की रफ्तार

नई दिल्‍ली। मुंबई और दिल्‍ली में कोरोना संक्रमण के मामलों में भले ही कमी आई है लेकिन कुछ राज्‍य ऐसे हैं जहां महामारी की नई लहर चिंता पैदा कर रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को बताया कि देश में कोरोना के कुल 22,02,472 सक्रिय मामले हैं। पिछले एक हफ्ते के दौरान पाजिटिविटी दर 17.75 फीसद रही है। वहीं भारत में COVID-19 की मौजूदा स्थिति पर NCDC निदेशक ने कहा कि देश में ओमिक्रोन का सब वैरिएंट BA.2 अब अधिक फैल रहा है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि मौजूदा वक्‍त में 11 राज्यों में 50 हजार से अधिक सक्रिय मामले हैं। वहीं महाराष्ट्र, कर्नाटक और केरल में तीन लाख से अधिक सक्रिय मामले हैं। आंध्र प्रदेश, गुजरात और तमिलनाडु में अभी भी एक से दो लाख सक्रिय मामले हैं। देश में 551 जि‍लों में केस पॉजिटिविटी पांच फीसद से ज्‍यादा है। पिछले एक हफ्ते में देश में प्रतिदिन औसतन लगभग तीन लाख मामले रिपोर्ट किए गए हैं। देश में संक्रमण अभी भी बहुत अधिक है।

लव अग्रवाल ने बताया कि देश में पिछले एक हफ्ते में केस पाजिटिविटी लगभग 17.75 फीसद रही है। देश में कोविड-19 रोधी टीकाकरण अभियान में सुचारू रूप से चल रहा है। अब तक 95 फीसद को पहली खुराक जबकि 74 फीसद योग्‍य व्‍यक्तियों को कोविड रोधी वैक्‍सीन की दूसरी खुराक दी जा चुकी है। यही नहीं 97.03 लाख पात्र आबादी को ‘एहतियाती खुराक’ भी दी जा चुकी है।

Advertisement

वहीं भारत में कोविड-19 पर राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (National Centre for Disease Control, NCDC) के निदेशक ने कहा कि देश में ओमिक्रोन का सब वैरिएंट BA.2 अब अधिक देखा जा रहा है।

इसके साथ ही स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने लोगों को सलाह दी कि हर दिन, हर समय कोविड अनुरूप व्यवहारों का पालन करें। दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें और सुरक्षित रहें। मंत्रालय ने बताया कि पिछले एक हफ्ते के दौरान पूरे विश्व में 33 लाख के करीब मामले दर्ज किए गए हैं। यही नहीं दुनियाभर भर में सक्रिय मामलों की संख्या लगभग 6.8 करोड़ दर्ज की गई है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

कश्मीर में भारी बर्फबारी से कई फ्लाइटें रद्द…सड़कों पर भी जमी बर्फ, सभी प्रकार की परीक्षाएं भी स्थगित

News Times 7

Ukraine Crisis: PM मोदी की हाईलेवल बैठक, फंसे भारतीयों को निकालने के लिए यूक्रेन जा सकते हैं सिंधिया समेत कई केंद्रीय मंत्री

News Times 7

जम्मू कश्मीर: शोपियां में शुरू हुई मुठभेड़, सुरक्षाबलों ने ढेर किया एक आतंकी

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़