News Times 7
ब्रे़किंग न्यूज़

भारत में अब नहीं होगी बेटियों की शादी 18 साल पर ,जानिये सरकार ने किस प्रस्ताव को दी मंजूरी ,और कब होगी शादी

अब तक भारत में बेटियों की शादी 18 साल मे होती थी लेकिन अब कैबिनेट में 21 साल पर शादी के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है बुधवार को हुई कैबिनेट बैठक में इस प्रस्ताव को पास किया गया। केंद्र सरकार मौजूदा कानूनों में संशोधन के लिए संसद में प्रस्ताव पेश करेगी।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2020 को लाल किले से अपने संबोधन में लड़कियों की शादी की उम्र 21 साल करने का उल्लेख किया था। उन्होंने कहा था कि बेटियों को कुपोषण से बचाने के लिए जरूरी है कि उनकी शादी उचित समय पर हो।

Give Full Details Of Marriage To Government - शादी पर सरकार का नया  दिशा-निर्देश, देनी होगी पूरी डिटेल | Patrika News
मौजूदा कानून के मुताबिक, देश में पुरुषों की विवाह की न्यूनतम उम्र 21 और महिलाओं की 18 साल है, लेकिन सरकार अब महिलाओं को सशक्त करने के लिए उनकी शादी की उम्र बढ़ाने पर विचार कर रही है। सरकार बाल विवाह निषेध कानून, स्पेशल मैरिज एक्ट और हिंदू मैरिज एक्ट में संशोधन करेगी।

महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए उठाया गया कदम- जया जेटली
सरकार ने साल 2020 के जून माह में इसको लेकर टास्क फोर्स का गठन भी किया था। टास्क फोर्स ने उसी साल विवाह की आयु बढ़ाने के प्रस्ताव पर अपनी रिपोर्ट सौंपी थी। समता पार्टी की पूर्व सदस्य और टास्क फोर्स की प्रमुख जया जेटली ने इसकी सिफारिश की थी। यह कदम महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए था न कि जनसंख्या को नियंत्रित करने के लिए।

Advertisement

टास्क फोर्स का कहना था कि पहले बच्चे को जन्म देते समय बेटियों की उम्र 21 साल से होनी चाहिए। विवाह में देरी का परिवारों, महिलाओं, बच्चों और समाज के आर्थिक, सामाजिक और स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।21 साल हो सकती है लड़कियों की शादी की न्यूनतम आयु

विज्ञापन के लिए सम्पर्क करे 9142802566

निष्पक्ष पत्रकारिता के लिए बिहार ,UP, MP के हर जिले से रिपोर्टर आमंत्रित हैं!
बायोडाटा वाट्सऐप करें –  9142802566 ,   1Newstimes7@gmail.com
Advertisement

Related posts

गीता प्रेस के सामने आया बड़ा संकट, ‘राम चरित मानस’ पर लेना पड़ा ये फैसला

News Times 7

चीन मे बिगड़े हालात, शमसान मे लंबी कतार तो दवाई के भीख मांग रहे लोग

News Times 7

किसानो के साथ खड़े हुए वरुण गाँधी, लिखी प्रधानमंत्री को चिट्ठी,

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़