News Times 7
टॉप न्यूज़ब्रे़किंग न्यूज़

मुंबई टेस्ट में न्यूजीलैंड के जीत के सपनो पर भारत ने फेरा पानी ,10 विकेट लेने वाला बॉलर भी नहीं जीता पाया मैच

मुंबई टेस्ट में एजाज के 10 विकेट के बावजूद भी न्यूजीलैंड के जीत के सपनो पर भारत ने पानी फेर दिया ,भारत ने मुंबई में खेले गए टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड को 372 रनों के विशाल अंतर से हरा दिया। इस जीत के साथ टीम इंडिया टेस्ट सीरीज पर 1-0 से कब्जा करने में सफल रही। रनों के अंतर से देखा जाए तो यह भारत की अब तक की सबसे बड़ी जीत है। टीम इंडिया को यह मैच जिताने में सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल, आर अश्विन, मोहम्मद सिराज और जयंत यादव ने खास भूमिका निभाई। इन सभी खिलाड़ियों के मिले जुले प्रदर्शन के चलते भारत मुंबई टेस्ट में शानदार जीत दर्ज करने में सफल रहा। इसके अलावा इस टेस्ट इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ जब कोई गेंदबाज पारी में 10 विकेट लेने के बावजूद अपनी टीम को जिताने में नाकाम रहा। इतिहास गवाह है कि इससे पहले जब किसी गेंदबाज ने एक पारी में सभी 10 विकेट लिए तो वह टीम मैच जीतने में सफल रही।

Mumbai test between india and newzealand दूसरा टेस्ट : भारत की नजर सीरीज जीत  पर, ऐसा है वानखेड़े स्टेडियम में रिकॉर्ड, बरसात बन सकती है विलेन -  lifeberrys.com हिंदी
जिम लेकर के पारी में 10 विकेट लेने से जीता इंग्लैंड

साल 1956 में मैनचेस्टर में खेले गए टेस्ट मैच में इंग्लैंड के स्पिनर जिम लेकर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक पारी में 10 विेकेट चटकाए थे। यह टेस्ट इतिहास में पहली बार था जब किसी गेंदबाज ने टेस्ट मैच की एक पारी में सभी 10 विकेट हासिल किए। इंग्लिश टीम ने इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को एक पारी और 170 रनों से हराया था। जिम लेकर ने पहली पारी में 9 और दूसरी पारी में सभी 10 विकेट लिए थे। इस तरह उन्होंने एक टेस्ट मैच में 19 विकेट हासिल करने का रिकॉर्ड बनाया। एक टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड आज भी उनके नाम है।

Advertisement

cricket
कुंबले के पारी में 10 विकेट लेने से जीता भारत

फरवरी 1999 में भारत और पाकिस्तान के बीच दिल्ली के फिरोजशाह कोटला (अब अरुण जेटली स्टेडियम) मैदान पर खेले गए टेस्ट मैच में अनिल कु्ंबले में एक पारी में सभी 10 विकेट लेने का करिश्मा किया था। कुंबले ने यह सभी 10 विकेट पाकिस्तान की दूसरी पारी में हासिल किए थे। इस मैच में टीम इंडिया ने मेहमानों को 212 रनों के भारी अंतर से हराया था। अनिल कुंबले टेस्ट इतिहास में एक पारी में सभी 10 विकेट लेने वाले दुनिया के दूसरे गेंदबाज थे।

एजाज ने रिकॉर्ड बराबर किया लेकिन मैच नहीं जिता पाए

Advertisement

करीब 22 साल बाद टेस्ट इतिहास में पहली बार हुआ जब किसी गेंदबाज ने टेस्ट मैच के एक पारी में 10 विकेट हासिल किए। भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए मुंबई टेस्ट में टीम इंडिया की पहली पारी में कीवी टीम के स्पिनर एजाज पटेल ने पारी में 10 विकेट लेने का इतिहास रचा। उन्होंने अपने इस प्रदर्शन के चलते जिम लेकर और अनिल कुंबले के रिकॉर्ड की बराबरी की। लेकिन पारी में 10 विकेट लेने के बावजूद वह अपनी टीम की जीत नहीं दिला सके। टेस्ट क्रिकेट में यह पहली बार हुआ है जब एक गेंदबाज द्वारा पारी में 10 लेने के बावजूद टीम हार गई। cricket

विज्ञापन के लिए सम्पर्क करे 9142802566

निष्पक्ष पत्रकारिता के लिए बिहार ,UP, MP के हर जिले से रिपोर्टर आमंत्रित हैं!
बायोडाटा वाट्सऐप करें –  9142802566 ,   1Newstimes7@gmail.com
Advertisement

Related posts

श्रेयस अय्यर भारतीय टीम में बतौर उप कप्तान करेंगे वापसी

News Times 7

बंगाल में महंगाई भत्ते पर दीदी का बवाल ,बोलीं मेरा सिर काट दो लेकिन…

News Times 7

आपरेशन ब्लू स्टार की बरसी पर स्वर्ण मंदिर मे नजर आए खालीस्तानी झंडे के साथ भिंडरावाले की तस्वीर

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़