News Times 7
अर्थव्यवस्थाब्रे़किंग न्यूज़

कोरोना महामारी में अगर आपने किया है दान, तो आयकर टैक्स छूट का मिलेगा लाभ

कोरोना महामारी के दौरान दान करने वाले दाताओं को आयकर विभाग टैक्स में छूट देगा, टैक्स विशेषज्ञों का कहना है कि आयकर कानून के तहत दान करने पर टैक्स छूट दिए जाते हैं और यह लाभ कुछ नियमों और सीमा के तहत मिलते हैं। इसके लिए पहले से निर्धारित रूप में दान करना जरूरी है। अगर आपने किसी संस्था या कंपनी के जरिए दान किया है तो भी टैक्स छूट मिलेगी। उनका कहना है कि दान आर्थिक रूप से किया जाना जरूरी है।

Income Tax: If you have donated but do not have receipt of donation, then  how will you get tax exemption? Learn from the Expert
आप 2000 रुपये से ज्यादा दान नकद में नहीं कर सकते। इस सीमा से अधिक दान करने के लिए एक चेक देना होगा या ड्राफ्ट, नेटवर्किंग या अन्य किसी माध्यम का इस्तेमाल करना होगा।

100 प्रतिशत तक छूट 
योगदान की गई राशि का 50 प्रतिशत या 100 प्रतिशत कटौती के रूप में लिया जा सकता है। कुछ संगठनों के किए गए दान पर कर कटौती का दावा करने के लिए एक सीमा तय की गई है। इसका आधार करदाता की आय होने पर है।कोरोना लॉकडाउन: ग़रीब और कमज़ोर तबके की मदद के लिए क्या उपाय किया जा सकते  हैं

Advertisement

प्रधानमंत्री नेशनल रिलीफ फंड को दिए गए दान पर सौ प्रतिशत छूट ले सकते हैं। हालांकि एक अधिसूचित मंदिर मस्जिद, गुरुद्वारा, चर्च अथवा ऐसे किसी धार्मिक स्थान के नवीनीकरण में दिए गए दान पर 50 फीसदी कटौती के लिए पात्र हैं।

जरूरी हैं ये दस्तावेज
जिस संस्थान को दान दिया जा रहा है उसे दानकर्ता को रसीद जारी करनी चाहिए। यह कटौती का दावा करने के लिए एक दस्तावेजी सबूत के रूप में कार्य करती है। Bkt Tyres Volunteers Help More Than 4 Lakh Needy People During Coronavirus  Pandemic Lockdown - बीकेटी ने कोरोना वायरस महामारी के दौरान भारत में 4 लाख  से ज्यादा प्रभावित लोगों की मदद
जारी की गई रसीद में दान राशि के अलावा नाम, पता और दान करने वाले का पैन नंबर जैसे विवरण होने चाहिए।
दान पर 100 फीसदी छूट पाने के लिए फॉर्म-58 भरकर जमा करना होगा। इसके अलावा ट्रस्ट के पंजीकरण नंबर की भी जानकारी देनी होगी।

विज्ञापन के लिए सम्पर्क करे 9142802566

इन धाराओं में कर सकते हैं छूट का दावा 

Advertisement

80जीजीए : करदाता वैज्ञानिक अनुसंधान करने वाली संस्था, ग्रामीण विकास संस्था, यूनिवर्सिटी या कॉलेज को दान करता है, तो धारा 80जीजीए में छूट मिलेगी।

80जीजीसी : वेतनभोगी कर्मचारी, राजनीतिक दल या इलेक्टोरल ट्रस्ट को चंदा देता है, तो धारा 80जीजीसी के तहत उस पर कटौती का लाभ ले सकता है।

80जी : यह कुछ निश्चित रिलीफ फंड्स और चैरिटेबल संस्थानों को दान देकर टैक्स छूट का लाभ पाने का विकल्प देता है।

Advertisement

नए स्लैब में भी मिलेगा लाभ
वैसे तो पुराने टैक्स स्लैब में ही छूट मिलती है। पीएम केयर्स फंड में दान पर नए स्लैब के तहत भी लाभ मिलेगा। –Rashtriya Samaj Seva Foundation Trust – Rashtriya Samaj Seva Foundation  Trust

निष्पक्ष पत्रकारिता के लिए बिहार ,UP, MP के हर जिले से रिपोर्टर आमंत्रित हैं!
बायोडाटा वाट्सऐप करें –  9142802566 ,   1Newstimes7@gmail.com
Advertisement

Related posts

उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ में भीषण सड़क हादसा14 ने गंवाई जान

News Times 7

स्टेट बैंक ने दिया अपने ग्राहकों को बड़ा झटका, अब चुकाना होगा ज्यादा ब्याज दर

News Times 7

पंजाब की संगरूर लोकसभा उपचुनाव के लिए मतदान जारी ,आप सीट बचने में जुटी तो भाजपा ,कांग्रेस जितने में

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़