News Times 7
बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

किसान सम्मान योजना 42 लाख किसानों के खाते में ट्रांसफर हुए 3000 करोड़ की वसूली कर रही सरकार

मानसून सत्र में सरकार ने संसद में इस बात की जानकारी दी की कई ऐसे अपात्र किसान है जो किसान सामान योजना का लाभ ले रहे है,अभी तक केंद्र सरकार की ओर से देशभर के किसानों को 6000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है, लेकिन कई अपात्र किसान इस योजना का फायदा ले रहे हैं. इसी को देखते हुए सरकार ने कड़ा एक्शन लिया है. पीएम-किसान योजना के तहत 42 लाख से अधिक अपात्र किसानों से 3000 करोड़ रुपये की वसूली की जा रही है. इस बारे में सरकार ने संसद में जानकारी दी है.PM Kisan: 42 लाख अपात्र किसानों के खाते में ट्रांसफर हुए 3000 करोड़, सरकार  कर रही वसूली - हिन्दी समाचार - PostX News

पीएम-किसान योजना के तहत, केंद्र देश भर के किसानों को हर साल तीन समान किस्तों में 6,000 रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं. हालांकि, इस योजना का लाभ लेने वालों के लिए कुछ मानकों को पूरा करना जरूरी होता है, जैसे वह इनकम टैक्स पेयर नहीं होना चाहिए.PM Kisan Yojana : 42 लाख अपात्र किसानों के खाते में ट्रांसफर हुए 3000 करोड़,  सरकार कर रही वसूली - Pm kisan scheme 42 Lakh Ineligible Farmers get 3000 cr  govt now recovering money ndss– News18 Hindi

कृषि मंत्री ने दी संसद में जानकारी
मंगलवार को संसद को दिए जवाब में कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि पीएम-किसान योजना के तहत पैसा पाने वाले 42.16 लाख अपात्र किसानों से 2,992 करोड़ रुपये वसूल किए जा रहे हैं.
If the amount of Kisan Samman Nidhi has come into your account by mistake  then return it in this way otherwise you will get punished by legal ways
किस राज्य में कितने किसानों से होगी वसूली
पीएम-किसान का पैसा पाने वाले ऐसे अपात्र किसानों की अधिकतम संख्या असम में थी. असम में 8.35 लाख अपात्र किसानों ने इसका फायदा लिया है. उसके बाद तमिलनाडु में 7.22 लाख किसानों ने, पंजाब में 5.62 लाख किसानों ने, महाराष्ट्र में 4.45 लाख किसानों ने, उत्तर प्रदेश में 2.65 लाख किसानों ने और गुजरात में 2.36 लाख किसानों ने फायदा लिया है.
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में बदलावों से कौन होगा प्रभावित?
कितने करोड़ रुपये की होगी वसूली
बता दें सरकार असम से 554 करोड़ रुपये, पंजाब से 437 करोड़ रुपये, महाराष्ट्र से 358 करोड़ रुपये, तमिलनाडु से 340 करोड़ रुपये, यूपी से 258 करोड़ रुपये और गुजरात से 220 करोड़ रुपये की वसूली की जानी है.
मध्य प्रदेश के 15 लाख किसानों को मिलेंगे फसल बीमा के 2990 करोड़ | KRISHAK  JAGAT
मंत्री ने कहा कि फंड का न हो गलत इस्तेमाल
तोमर ने संसद में कहा कि पीएम किसान योजना की सत्यापन की प्रक्रिया के दौरान यह पाया गया कि इस योजना का लाभ कुछ अपात्र किसानों को भी दिया जा रहा है, जिसमें कुछ आयकर दाता किसान भी शामिल थे. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से इस योजना को लेकर कुछ खास उपाय किए गए हैं, जिससे कि इस फंड का गलत इस्तेमाल न किया जा सके.
खरीफ फसल की तैयारी के लिए किसानों को अकरस जुताई की सलाह
सरकार ने किसानों को भेजा नोटिस
सरकार का मुख्य उद्देश्य यह है कि इस योजना का फायदा वास्तविक किसानों को मिलना चाहिए. इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने इस योजना के अपात्र किसानों को पैसे की वसूली करने के लिए नोटिस भी भेजा है.

Advertisement
निष्पक्ष पत्रकारिता के लिए बिहार ,UP, MP के हर जिले से रिपोर्टर आमंत्रित हैं!
बायोडाटा वाट्सऐप करें –  9142802566 ,   1Newstimes7@gmail.com
Advertisement

Related posts

उत्तरप्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा और बसपा में बड़ी टूट की आशंका ,13 विधायक कर सकते है साईकिल की सवारी

News Times 7

दुबई के किंग राशिद ने दिया अब तक का सबसे महंगा तलाक जानिये कितना रुपया देना होगा पत्नी को

News Times 7

नई दिल्ली के शास्त्री नगर में मची अफरा-तफरी ,4 मंजिला इमारत अचानक धड़धड़ाकर गिरा

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़