News Times 7
ब्रे़किंग न्यूज़

रेलयात्रियों के लिए खुशखबरी :अब अपने कंफर्म टिकट पर परिवार के किसी दूसरे व्‍यक्ति को भी करा सकते है सफर

टिकट कंफर्म हो और आप न जा पाए तो पैसा आपका व्यर्थ चला जाता है या टिकट गलत नाम से कट तो मुसीबत बन जाती है पर अब ऐसा नहीं होगा क्योकि रेलवे ने कुछ नियमों में बदलाव किया है. इस नियम में बदलाव से पहले तक अगर आपके कंफर्म टिकट पर कोई दूसरा व्‍यक्ति रेल यात्रा करता हुआ पाया जाता था, तो इसे दंडनीय अपराध  माना जाता था.

विज्ञापन के लिए सम्पर्क करे 9142802566

आसान शब्‍दों में समझें तो अगर टिकट बुक कराने के बाद अगर आप किसी वजह से यात्रा नहीं कर पाते थे तो आपको कंफर्म टिकट कैसिंल कराना पड़ता था.

 स्‍टेशन मास्‍टर को देनी होगी एप्‍लीकेशन
रेलयात्रियों को टिकट कैंसिल कराने पर कई बार आर्थिक नुकसान भी होता था. रेलवे ने इसी नियम में बदलाव किया है. इंडियन रेलवे ने आरक्षित टिकट पर यात्रियों को एक खास सुविधा मुहैया कराई है. इसके तहत जो लोग कंफर्म टिकट पर यात्रा नहीं करना चाहते हैं वो अपने परिवार में किसी के नाम पर टिकट ट्रांसफर कर सकते हैं.किसी और को ट्रांसफर कर सकते हैं अपना कंफर्म रेलवे टिकट, जानें क्या है  तरीका? | IRCTC Railway rule: You can transfer your train ticket to someone  else, here is how - टिकट ट्रांसफर कराने के लिए आपको एक एप्लीकेशन स्टेशन मास्टर (Station Master) को देनी होगी. इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद ही आप अपने परिवार में किसी को अपना कंफर्म टिकट ट्रांसफर कर सकते हैं.

Advertisement

किस-किस के नाम कर सकते हैं ट्रांसफर
रेलयात्री अपना कंफर्म टिकट सिर्फ अपने माता-पिता, भाई-बहन, पुत्र-पुत्री, पति और पत्‍नी के नाम पर ही ट्रांसफर करा सकते हैं. बदले हुए नियम के मुताबिक, आप अपना कंफर्म टिकट किसी दोस्त के नाम पर ट्रांसफर नहीं करा सकते हैं. किसी शादी या पार्टी में जाने वाले लोगों के सामने ऐसी स्थिति आने पर शादी और पार्टी के आयोजक को 48 घंटे पहले जरूरी दस्‍तावेज जमा कराने होते हैं. व्‍यक्तिगत तौर पर रेलवे स्‍टेशन जाकर टिकट ट्रांसफर प्रॉसेसे पूरी कराने के साथ ही आप ऑनलाइन भी इस प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं.किसी और को ट्रांसफर कर सकते हैं अपना कंफर्म रेलवे टिकट, जानें क्या है  तरीका? | IRCTC Railway rule: You can transfer your train ticket to someone  else, here is how -

निष्पक्ष पत्रकारिता के लिए बिहार ,UP, MP के हर जिले से रिपोर्टर आमंत्रित हैं!
बायोडाटा वाट्सऐप करें –  9142802566 ,   1Newstimes7@gmail.com
Advertisement

Related posts

फिजूल बयानों के लिए मशहूर जीतन राम मांझी ने कहा- बड़े लोगों’ की तरह गरीब चुपचाप पिएं शराब

News Times 7

नरेंद्र मोदी स्टेडियम 5 टी-20 की सीरीज में राहुल जीरो पर आउट

News Times 7

बुरे फंसे खान सर, कांग्रेस ने की गिरफ्तारी की मांग

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़