News Times 7
ब्रे़किंग न्यूज़मौसम 

दो दिन बाद दस्तक देगा मानसून, समय से पहले पहुंचेगा केरल

चक्रवाती तुफान ताऊ ते और यास की तबाही के बाद देश मे दो दिन पहले मानसून दस्तक देने वाला है, केरल के रास्ते पुरे देश मे मानसून पहुंचेगा, मौसम विभाग के भविष्यवाणी के दो दिन पहले ही केरल पहुंचेगा ,Monsoon will come two days after two storms pass, two days ahead of time,  will reach Kerala coast on 31 May | दो तूफान गुजरने के दो दिन बाद आएगा  मानसून, समयमानसून की उत्तरी सीमा कोमोरिन सागर (कन्याकुमारी के पास) तक पहुंच गई है। मौसम विभाग का अनुमान है कि यह अगले 2 से 3 दिन में केरल के तट पर दस्तक दे देगा। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव ने कहा है कि मानसून 31 मई को केरल के तट पर पहुंच जाएगा।

केरल में मानसून के दस्तक देने की सामान्य तारीख वैसे एक जून है, लेकिन मौसम विभाग ने इसके 31 मई को ही दस्तक देने की भविष्यवाणी करते हुए 4 दिन प्लस-माइनस होने की संभावना भी जताई थी।southwest monsoon has advanced into the south Andamanand Nicobar Islands  three days ahead - मानसून ने अंडमान में दी दस्तक, 1 जून को पहुंचेगा केरल

अभी सामान्य गति से चल रहा है मानसून
निजी मौसम एजेंसी स्काईमेट ने मानसून के दस्तक देने का दो दिन आगे-पीछे की गुंजाइश के साथ 30 मई का अनुमान लगाया था। मानसून अपनी सामान्य गति से आगे बढ़ रहा है। अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में अपनी तय तारीख 21 मई को दस्तक देने के बाद यह लगातार उत्तर-पश्चिमी दिशा में आगे बढ़ रहा है। यह 24 मई को श्रीलंका के दक्षिणी तटों तक पहुंच चुका था और तीन दिन में श्रीलंका के उत्तरी सिरे के करीब पहुंच चुका है।Kab ayega Monsoon: 28 मई तक केरल पहुंच सकता है मानसून, रिमझिम नहीं, झमाझम  बारिश की उम्मीद | Zee Business Hindi

गुरुवार को मानसून मालदीव को भी पार कर चुका है। मानसून की उत्तरी सीमा केरल के तट से अभी करीब 200 किलोमीटर दूर है। ताऊ ते तूफान के गुजरने के दौरान और उसके बाद भी केरल में भारी बारिश हुई है।दिल्ली वालों हो जाओ तैयार! आने वाला है मॉनसून, इस तरीख से देगा दस्तक, गर्मी  से मिलेगी राहत | Zee Business Hindi इस हफ्ते की शुरुआत से ही केरल के तटीय इलाकों में भारी बारिश हो रही थी, लेकिन गुरुवार से इसमें कमी आने लगी है।

Advertisement

बंगाल की खाड़ी में आए यास तूफान के चलते भी मानसून के जल्द पहुंचने यानी 27-29 मई तक ही आने की संभावना जताई जा रही थी, लेकिन अब 30 मई से एक जून के बीच ही मानसून के दस्तक देने के आसार हैं। मौसम विभाग मानसून की प्रगति पर नजर बनाए हुए है।

निष्पक्ष पत्रकारिता के लिए बिहार ,UP, MP के हर जिले से रिपोर्टर आमंत्रित हैं!
बायोडाटा वाट्सऐप करें –  9142802566 ,   1Newstimes7@gmail.com
Advertisement

Related posts

BJP में शामिल हुए RCP सिंह, जानिये कहां से लड़ सकते हैं लोकसभा चुनाव 2024?

News Times 7

इंडोनेशिया के बाली मे भारतीय समुदाय के कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन

News Times 7

झारखंड के बोकारों से16 साल बाद गिरफ्तार 13 पुलिसवालों का हत्यारा नक्सली चंद्र मांझी

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़