News Times 7
बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

सरकार का निर्देश ,बर्ड फ्लू को लेकर कहां उबले अंडे और चिकन खाने से बचे लोग

देश की राजधानी दिल्ली सहित कई अन्य राज्यों में बर्ड फ्लू के प्रकोप ने लोगो के दिलो में डप पैदा कर दिया है तो इसी बीच सरकार ने लोगो को सचेत करते हुए एक निर्देश जारी की जहां कहा गया है कि वे इन दिनों अंडा और चिकन का सेवन करें या नहीं। बर्ड फ्लू का खतरा! सरकार का बड़ा फैसला, मुर्गे के आयात पर लगी रोक | Bird flu risk! Government's big decision, ban on importation of chicken | बर्ड फ्लू का खतरा! सरकारभारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) ने इन लोगों की ध्यान में रखते हुए गाइडलाइन जारी की है। आप भी जानिए FSSAI ने कौन-सी सावधानियां बरतने की अपील की है.ऐसे में नॉनवेज के शौकीन लोगों के सामने खान-पान को लेकर समस्या है

भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) ने लोगों और खाद्य व्यवसायों से आग्रह किया है कि वे घबराएं नहीं। साथ ही सुरक्षित खपत के लिए मुर्गी के मांस और अंडे की उचित हैंडलिंग और अच्छे से खाना पकाने के लिए सुनिश्चित करने को कहा है। एफएसएसएआई ने खुदरा मांस की दुकानों पर और उपभोक्ताओं द्वारा और पोल्ट्री मांस को संभालने या संसाधित करने में सावधानी बरतने का सुझाव दिया है।बर्ड फ्लू पर SC ने लगाई दिल्ली सरकार को फटकार, कहा- वेतन बढ़ोतरी की जगह सफाई पर दें ध्यान - bird flu scare aap mlas should clean delhi garbage instead of taking

अधपके अंडे और चिकन खाने से बचें
एफएसएसएआई की ओर से जारी गाइडलाइन के मुताबिक, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि पोल्ट्री मांस और अंडे खाने के लिए सुरक्षित हैं और कोई महामारी विज्ञान डेटा नहीं कहता पका हुआ मांस खाने से बर्ड फ्लू हो सकता है। केंद्र सरकारी की ओर से जारी गाइडलाइंस में कहा गया है कि बर्ड फ्लू के खतरे के दौरान लोग अधपके अंडे और चिकन खाने से बचें।
इन राज्यों में बर्ड फ्लू का कहर जारी
मत्स्यपालन पशुपालन और डेयरी मंत्रालय ने शनिवार को एक बयान जारी कहा कि  23 जनवरी, 2021 तक नौ राज्यों- केरल, हरियाणा, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, गुजरात, उत्तर प्रदेश और पंजाब में पोल्ट्री बर्ड्स के लिए एवियन इन्फ्लुएंजा (बर्ड फ्लू) के प्रकोप की पुष्टि की गई है। कौआ/प्रवासी/जंगली पक्षियों के लिए 12 राज्यों में एवियन इन्फ्लुएंजा की पुष्टि की गई।

Advertisement

FSSAI की ओर से जारी इन दिशा-निर्देश का करें पालनबर्ड फ्लू फैल रहा है, क्या चिकन खाना सेफ है? - bird flu disease can be deadly but you won't get it by eating chicken
बर्ड फ्लू के प्रकोप वाले क्षेत्रों से लाए गए मांस और अंडे को कच्चा या आंशिक रूप से पका कर न खाएं। आधे उबले अंडे और अधपके चिकन खाने से बचें।
कच्चे मांस को खुले में नहीं रखना चाहिए और कच्चे मांस के साथ सीधे संपर्क नहीं आना चाहिए।
नंगे हाथों से मृत पक्षियों को छूने से बचें। कच्चे चिकन को लेते समय मास्क और दस्ताने का उपयोग करें।
बर्ड फ्लू संक्रमित क्षेत्रों से प्राप्त अंडे या मुर्गी के मांस न खरीदें। संक्रमित क्षेत्रों में मुर्गी बेचने वाले खुले बाजारों में जाने से भी बचना चाहिए।भारत बर्ड फ्लू मुक्त घोषित, अब तक मारे गए 83 लाख पक्षी - india declared bird flu free 83 lakh birds killed so far
खुदरा दुकानों को एवियन इन्फ्लूएंजा के प्रकोप वाले क्षेत्रों से किसी भी जीवित या मृत पोल्ट्री पक्षियों को नहीं लाना चाहिए। इसे खाद्य श्रृंखला में प्रवेश करने की अनुमति भी नहीं देनी चाहिए।
लोगों को कच्चे पोल्ट्री या पोल्ट्री उत्पादों की हैंडलिंग और तैयारी के दौरान दस्ताने और मास्क का उपयोग करना चाहिए। चिकन और अंडा कुक करते समय बार-बार हैंडवॉश करते रहें।
कच्चे मांस के संपर्क में आने वाली सभी सतहों और बर्तनों को धोकर कीटाणुरहित किया जाना चाहिए।
चाकू और कटिंग बोर्ड को दो पक्षियों को काटने और मारने के बीच साफ किया जाना चाहिए। खुदरा पोल्ट्री दुकानों से उत्पन्न सभी कचरे का उचित निपटान किया जाना चाहिए।

 

Advertisement
Advertisement

Related posts

खून के सौदागर – बिहार समेत UP के कई जिलों में करते थे खून की सप्लाई ,चंदौली में खुला यह मामला

News Times 7

मजदूरों के बच्चों के लिए केजरीवाल का बडा ऐलान,फ्री बस पास, मकान और मुफ्त कोचिंग.. श्रमिकों के लिए किए ये बड़े ऐलान

News Times 7

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड के 10वीं और 12वीं बोर्ड के परीक्षा के तारीखों का हुआ ऐलान, जानिये कब है परीक्षा

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़