News Times 7
Otherटॉप न्यूज़नौकरीबड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

भारत में साल 2021 में किन-किन नौकरियों की रहेगी खूब मांग, देखिए लिस्ट…

साल 2021 की शुरुआत हो चुकी है। पिछला साल कई मायनों में पूरी दुनिया के लिए चुनौतीपूर्ण रहा। इसमें सबसे बड़ी भूमिका कोरोना वायरस संक्रमण की रही। इस बीमारी ने न केवल लोगों की जान ली बल्कि आर्थिक, रोजगार सहित दूसरे कई मोर्चों पर लोगों के लिए मुश्किलें खड़ी की।

बहरहाल, अब नए साल में लोगों को उम्मीद है कि ये पिछले वर्ष के उलट बेहतर साबित होगा और भारत में इस साल रोजगार के मौके बढ़ेंगे। कई लोग जो रोजगार गंवा चुके हैं, उन्हें भी एक बार फिर मौका मिलेगा। ऐसे में नजर डालते हैं कि इस साल भारत में किन-किन नौकरियों की मांग भारत में ज्यादा रहेगी।Upcoming Govt Jobs 2021 आगामी सरकारी नौकरी 2021

फुल स्टैक डेवलपर्स: ये वेब डेवलपिंग, उसके मेंटेनेंस से जुड़ा काम है। लॉकडाउन के बाद सभी क्षेत्र में ऑनलाइन काम करने को तरजीह दी जा रही है और इसलिए इस जॉब की मांग बाजार में बढ़ी है। अगर आप कोडिंग में रूचि रखते हैं और जावा, सीएसएस, पाइथन आदि की जानकारी रखते हैं तो इस क्षेत्र में हाथ आजमाया जा सकता है।

Advertisement

आर्टिफिशियर इंटेलिजेंस (AI): भारत में इस क्षेत्र में काम करने वाले अभी कम लोग हैं। एक आंकड़े के अनुसार करीब 2500 पद एआई पोजिशन के लिए विभिन्न जगहों पर खाली हैं। ये संख्या आने वाले समय में और बढ़ने की उम्मीद है। इसके लिए एआई अलगॉरिथम, प्रोगामिंग आदि की जानकारी जरूरी है।

डाटा साइंटिस्ट: रिपोर्ट बताते हैं कि एनेलेटिक्स रेवेन्यू में 16 प्रतिशत मांग एडवांस्ड एनेलेटिक्स, डाटा साइंस, प्रीडिक्टव मॉडलिंग यानी आंकड़ों को लेकर अनुमान आदि क्षेत्र में है। ये 2018 के मुकाबले 11 प्रतिशत ज्यादा है। ये दिखाता है कि भारत में भी अब डाटा साइंटिस्ट की मांग तेजी से बढ़ रही है। इसके लिए सांख्यिकी, गणित सहित SQL, पाइथन और R जैसे तकनीकी भाषाओं और Power BI, Tableau टूल्स की भी जानकारी जरूरी है।

डिजिटल मार्केटिंग: अगर आप क्रिएटिव हैं और ब्रैंड-बिल्डिंग सहित मार्केटिंग में रूचि रखते हैं तो ये क्षेत्र आपके लिए है। ऑनलाइन काम से लेकर व्यापार की मांग के साथ डिडिटल मार्केटिंग की मांग भी हाल के दिनों में काफी बढ़ी है। इसके लिए आप डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स कर सकते हैं। साथ ही एमबीए करना भी इस क्षेत्र में फायदेमंद होगा।

Advertisement

नए साल में भारत में आईटी सेक्टर के भी एक बार फिर गति पकड़ने का अनुमान है। डिजिटल क्षेत्र में लगातार बढ़ रहे कामकाज ने बता दिया है कि आने वाले साल में युवाओं के लिए कई बेहतर मौके मौजूद रहने वाले हैं।

Advertisement

Related posts

अयोध्या के रामकथा पार्क में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दीप जलाकर रामायण कांक्लेव का किया शुभारंभ

News Times 7

कांग्रेस की राजनितिक संकट बरकरार ,गोवा में कांग्रेस के 11 विधायकों में से 9 विधायक हो सकते है भाजपा में शामिल

News Times 7

प्रतापगढ़ में बारातियों से भरी बोलेरो ट्रक से टकराई, 6 बच्चों समेत 14 की मौत…

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़