News Times 7
खेलटॉप न्यूज़ब्रे़किंग न्यूज़

मेलबर्न मे टीम इंडिया ने रचा इतिहास ,ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 100 टेस्ट मैच किए पूरे

ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड भारतीय क्रिकेट के धुरंधरों ने एक नया इतिहास रच दिया,  ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 100 टेस्ट मैच पूरे कर इन्होंने इतिहास बनाया है! ऐतिहासिक मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (MCG) भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 100वें टेस्ट मैच का गवाह बना. शनिवार से यहां शुरू हुआ बॉक्सिंग डे टेस्ट इन दोनों टीमों के बीच के क्रिकेट रिश्तों के लिहाज से एक बहुत बड़ा मील का पत्थर है.!

आज बेशक भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच क्रिकेट के मैदान पर जबरदस्त प्रतिस्पर्धा होती है, लेकिन इतिहास इस बात का गवाह है कि ऑस्ट्रेलिया ने दुनिया की बाकी अन्य टीमों के साथ-साथ भारत के खिलाफ भी हमेशा से अपना वर्चस्व कायम रखा है.india-vs-australia-1st-test-cricket-score-live-updates-at-adelaide-oval,  पुजारा ने जड़ा टेस्ट क्रिकेट का 16वां शतक, 5000 रन भी किए पूरे - India TV  Hindi News

आंकड़े इस बात के गवाह हैं. अब तक खेल गए 99 टेस्ट मैचों में ऑस्ट्रेलिया ने 43 मैच जीते हैं जबकि 28 में भारत की जीत हुई है. एक मैच टाई रहा है और 27 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं.

Advertisement

दोनों टीमों के बीच टेस्ट क्रिकेट की शुरूआत 1947 में भारतीय टीम के ऑस्ट्रेलिया दौरे के साथ हुई थी. पांच मैचों की उस सीरीज को मेजबान टीम ने 4-0 से जीता था. वह सीरीज 17 अक्टूबर 1947 को शुरू होकर 20 फरवरी 1948 में समाप्त हुई थी.

स्वतंत्र भारत की टीम पहली बार किसी विदेशी दौरे पर गई थी और इस टीम की कमान लाला अमरनाथ के हाथों में थी. दूसरी ओर, मेजबान टीम के कप्तान थे, दुनिया के महानतम बल्लेबाज माने जाने वाले सर डोनाल्ड ब्रैडमैन.

उस सीरीज में ब्रैडमैन ने 715 रन बनाए थे जबकि भारत की ओर से विजय हजारे ने सबसे अधिक 429 रन जुटाए थे. गेंदबाजी की बात करें तो रे लिंडवाल ने मेजबानों के लिए सबसे अधिक 18 और लाला अमरनाथ ने भारत के लिए 13 विकेट लिए थे. उसके बाद 1956-57 में ऑस्ट्रेलिया ने पहली बार भारत का दौरा किया. दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की सीरीज खेली गई, जिसे ऑस्ट्रेलिया ने 2-0 से जीता.!एडिलेड में भारत ने कंगारुओं को दी पटखनी, 10 साल बाद ऑस्ट्रेलिया में जीता  टेस्ट - live score india vs australia 1st test day 5 match adelaide oval  tspo - AajTak

Advertisement

1959-60 में ऑस्ट्रेलियाई टीम एक बार फिर भारत दौरे पर आई और पांच मैचों की एक सीरीज में हिस्सा लिया. यह सीरीज भारत ने 2-1 से अपने नाम किया. इस सीरीज की खास बात यह रही कि इसमें भारत ने पहली बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में जीत हासिल की.

उसके बाद कंगारू 1964-65 में एक बार फिर भारत आए और तीन मैचों की सीरीज खेली, जो 1-1 से ड्रॉ रही. साल 1979-80 भारत के लिए बेहद खास था, क्योंकि इस साल भारत ने महान सुनील गावस्कर की कप्तानी में अपने घर में खेलते हुए छह मैचों की सीरीज में 2-0 से जीत हासिल की. यह कंगारूओं के खिलाफ भारत की पहली सीरीज जीत थी.

1996-97 से इन दोनों देशों के बीच होने वाली टेस्ट सीरीज को बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी नाम दे दिया गया. सुनील गावस्कर और एलन बॉर्डर दोनों टीमों के महान खिलाड़ी और कप्तान रहे हैं.श्रीलंका के खिलाफ 439 रनों की बढ़त हासिल करने के बाद भारत ने रचा इतिहास |  CricketCountry.com हिन्दी

Advertisement

गावस्कर की कप्तानी में भारत ने अपने घर में तो आस्ट्रेलिया को 1979-80 में हरा दिया लेकिन उसके घर में पहली सीरीज जीत के लिए उसे और 38 साल लग गए, क्योंकि 2018 में जाकर विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को चार मैचों की सीरीज में 2-1 से हराया.

Advertisement

Related posts

केंद्र रच रही है मनीष सिसोदिया को फ़साने की साजिस: CM केजरीवाल

News Times 7

यूपी के दंगल में अकेले हाथ आजमाएगी कांग्रेस नहीं होगा किसी से गठबंधन

News Times 7

राज्यसभा सांसद रामगोपाल यादव ने मोदी सरकार पर कसा तंज- गाजीपुर बॉर्डर की सुरक्षा पाकिस्तान बॉर्डर से भी ज्यादा सख्त

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़