News Times 7
बड़ी-खबर

पुरुष करते हैं दूसरों की पत्नीओ को भगाकर शादी,जानिए कोनसी है वो जग्या

शादी जिसे विवाह भी कहा जाता है। यह दो लोगों के बीच एक सामाजिक या धार्मिक मान्यता प्राप्त मिलन है जो उन लोगों के बीच, साथ ही उनके और किसी भी परिणामी जैविक या दत्तक बच्चों तथा समधियों के बीच अधिकारों और दायित्वों को स्थापित करता है।

दुनियाभर में शादी को लेकर अनेक रीति-रिवाज बनाये गये है जिनमें से कई हैरान करने वाले हैं। आज हम आपको ऐसे ही एक रिवाज के बारे में बताने जा रहे हैं जहां लोग एक-दूसरे की बीवियों को चुराकर शादी करते हैं। जी हां आप हैरत में पड़ जायेंगे कि बीवियों को चुराकर शादी कैसे ?

चलो तो आज हम आपको आज इस अनोखे रीति-रिवाज और रस्म के बारे में बताते हैं। पश्चिमी अफ्रीका में एक वोदाब्बे नामक जनजाति पायी जाती है। इस जनजाति के लोग दूसरों की बीवियों को चुराकर शादी करते हैं। इस जनजाति के लोगों की पहचान ऐसे शादी करना ही है।

Advertisement

आपको बता दें कि इस जनजाति में दो शादियां करते हैं जिसमें पहली शादी घर वालों की मर्जी से ही होती है लेकिन दूसरी शादी करने के लिए पुरुषों को किसी की पत्नी को चोरी करना होता है। जी हां आपको बता हें कि ये यहां की रीति-रिवाजों में आता है।

Advertisement

जानकारी के लिये बता दें कि इस शादी के लिये यहाँ हर साल गेरेवोल फेस्टिवल का आयोजन किया जाता है। इस फेस्टवल के दौरान लड़के यहाँ चेहरे पर रंग लगाकर आते हैं और शादीशुदा महिलाऔं को रिझाते और मनाते हैं। लेकिन ये सब करते समय ध्यान दिया जाता है कि उस महिला का पति वहाँ मौजूद न हो या वो ये सब देख नहीं रहा हो और उसे इस बात की जानकारी भी न मिले।

अगर महिला मान जाती है तो पुरुष उस महिला को लेकर भाग जाते हैं। और उसके बाद में दोनों का विवाह समुदाय के लोगों द्वरा करवा दिया जाता हैं। ऐसी शादी को लव मैरिज मानकर स्वीकार लिया जाता है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

क्रिकेट आज से 38साल पहले आज के दिन कपिलदेव की अगुवाई में विश्वविजेता बना था भारत

News Times 7

पंजाब में प्रचंड जीत हासील करने वाली आप ,राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 के लिए भरी हुंकार

News Times 7

आज से 4 दिन बंद रहेंगे बैंक, अब बुधवार को ही हो सकेगा काम

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़