News Times 7
बड़ी-खबर ब्रे़किंग न्यूज़

गुरु नानक देव की 551वीं जयंती: 600 से ज्यादा भारतीय सिख श्रद्धालु पाकिस्तान पहुंचे

लाहौरः गुरु नानक देव की 551वीं जयंती पर ननकाना साहिब में होने वाले उत्सव में हिस्सा लेने के लिए शुक्रवार को वाघा बॉर्डर के जरिए 600 से ज्यादा भारतीय सिख श्रद्धालु यहां पहुंचे. ननकाना साहिब सिख धर्म के संस्थापक की जन्म स्थली है. इससे संबंधित मुख्य कार्यक्रम पंजाब प्रांत के गुरुद्वारा जन्मस्थान ननकाना साहिब में 30 नवंबर को आयोजित किया जाएगा.

‘इवेक्यूइ ट्रस्ट प्रॉपर्टी बोर्ड’ के प्रवक्ता आसिफ हाशमी ने पीटीआई को बताया, ‘‘शुक्रवार को वाघा बॉर्डर के जरिए 602 भारतीय सिख श्रद्धालु बाबा गुरु नानक की 551वीं जयंती का उत्सव मनाने के लिए ननकाना साहिब पहुंचे हैं.’’श्रद्धालु 10 दिनों की यात्रा के दौरान प्रांत के अन्य गुरुद्वारों के भी दर्शन करेंगे.

Advertisement

भारतीय उच्चायोग के दो सदस्य आर बी सोहरन और संतोष कुमार श्रद्धालुओं का स्वागत करने के लिए इस्लामाबाद से वाघा पहुंचे थे.

कार्तिक पूर्णिमा को है गुरु नानक देव जी की जयंती
कार्तिक पूर्णिमा के दिन यानी कि 30 नवंबर को सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव जी की जयंती है. इस दिन सिख समुदाय के लोग “वाहे गुरु वाहे गुरु” जपते है और गुरुद्वारे में कीर्तन करते हैं. गुरु नानक को याद कर वो शाम के वक्त लंगर भी खिलाते हैं.

Advertisement

इस दिन देव दीपावली भी मनायी जाती है. गुरु नानक देव ने अपने जीवन में खूब संघर्ष झेले . उन्होंने पारिवारिक सुख का आनंद ना लेते हुए कई यात्राएं की . इस दौरान उन्होंने लोगों के मन में बसी कुरीतियों को दूर करने में उनकी मदद की. उनका कहना था कि भगवान एक है. हमे सब के साथ प्रेम के साथ रहना चाहिए.

Advertisement

Related posts

सरकार कोरोना योद्धाओं का इतना अपमान क्यों कर रही? – राहुल गांधी

News Times 7

औरैया में खेत से निकना खज़ाना, सोने-चांदी के दर्जनों सिक्के निकले ,पुलिस बल की खेत में तैनाती

News Times 7

बिजली विभाग में गलत तरीके से कनेक्शन देने और ड्यूटी में लापरवाही बरतने पर 6 इंजीनियर सस्पेंड

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़