News Times 7
अर्थव्यवस्थाटॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

1 जनवरी 2021 से लैंडलाइन से मोबाइल पर सभी कॉल में नंबर से पहले 0लगाना अनिवार्य होगा.. जानें नए नियम

1 जनवरी 2021 से लैंडलाइन से मोबाइल पर सभी कॉल में नंबर से पहले 0लगाना अनिवार्य होगा ,एक जनवरी से नंबर से पहले शून्य (0) लगाना अनिवार्य होगा. दूरसंचार विभाग ने इससे जुड़े ट्राई के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है. भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने इस तरह के कॉल के लिए 29 मई 2020 को नंबर से पहले ‘शून्य’ (0) लगाने की सिफारिश की थी. इससे दूरसंचार सेवाप्रदाता कंपनियों को अधिक नंबर बनाने की सुविधा मिलेगी.

दूरसंचार विभाग ने 20 नवंबर को जारी एक सर्कुलर में कहा कि लैंडलाइन से मोबाइल पर नंबर डायल करने के तरीके में बदलाव की ट्राई की सिफारिशों को मान लिया गया है. इससे मोबाइल एवं लैंडलाइन सेवाओं के लिए पर्याप्त मात्रा में नंबर बनाने की सुविधा मिलेगी.सर्कुलर के मुताबिक उक्त नियम को लागू करने के बाद लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करने के लिए नंबर से पहले शून्य डायल करना होगा. दूरसंचार विभाग ने कहा कि दूरसंचार कंपनियों को लैंडलाइन के सभी ग्राहकों को शून्य डायल करने की सुविधा देनी होगी. यह सुविधा अभी अपने क्षेत्र से बाहर के कॉल करने के लिए उपलब्ध है.
सर्कुलर में कहा गया कि फिक्स्ड लाइन स्विच में उपयुक्त एलान किया जाए जिससे फिक्स्ड लाइन सब्सक्राइबर्स को सभी फिक्स्ड से मोबाइल कॉल के लिए आगे 0 डायल करने की जरूरत के बारे में बताया जाए.TRAI Recommends 11 Digit Mobile Number

दूरसंचार कंपनियों इस नयी व्यवस्था को अपनाने के लिए एक जनवरी तक का समय दिया गया है. डायल करने के तरीके में इस बदलाव से दूरसंचार कंपनियों को मोबाइल सेवाओं के लिए 254.4 करोड़ अतिरिक्त नंबर सृजित करने की सुविधा मिलेगी. यह भविष्य की जरूरतों को पूरा करने में मदद करेगी.
Advertisement
Advertisement

Related posts

बिहार पुलिस की खाकी हुई दागदार -UP के व्यवसायी से जवानों ने लूटी 60 लाख की ज्वेलरी

News Times 7

लगातार पांचवें महीने GST कलेक्शन 1 लाख करोड़ रुपए से ऊपर

News Times 7

दिल्‍ली की केजरीवाल सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र किया बड़ा ऐलान,अब सरकारी स्‍कूलों में शुरू होगा देशभक्ति’ पाठ्यक्रम, जानें खास बातें

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़