News Times 7
कोरोनास्वस्थ

त्योहारों के दौरान दी ढिलाई तो हर माह बढ़ सकते हैं 26 लाख कोरोना के मामले, सरकारी पैनल ने चेताया

Coronavirus India:केंद्र सरकार के एक विशेषज्ञ सरकारी पैनल ने दावा किया है कि भारत में महामारी का शीर्ष स्तर (पीक) गुजर चुका है. उसने रोज मिलने वाले मरीजों की संख्या में कमी का हवाला दिया है.

 

नई दिल्ली: केंद्र सरकार के एक विशेषज्ञ सरकारी पैनल ने चेतावनी दी है कि अगर त्योहारों (Festive Season) के दौरान ढिलाई बरती गई तो हर माह 26 लाख तक नए कोरोना मरीज सामने आ सकते हैं. पैनल ने दावा किया है कि भारत में  कोरोना  का शीर्ष स्तर (पीक) गुजर चुका है. उसने रोज मिलने वाले मरीजों की संख्या में कमी का हवाला दिया है.

पैनल ने चेतावनी दी है कि अभी देश की 30 फीसदी आबादी में ही कोरोना को लेकर प्रतिरोधी क्षमता  पैदा हुई है, ऐसे में कोई भी लापरवाही से सर्दियों में त्योहारों के दौरान फिर से उछाल देखने को मिल सकता है. समिति का कहना है कि अगर सुरक्षा के मानकों का कड़ाई से पालन किया जाए तो देश में फरवरी 2021 तक महामारी पर काबू पाया जा सकता है.

Advertisement

पैनल ने कहा कि सर्दी की आहट और आगामी त्योहारों की सीजन संक्रमण के नए दौर का खतरा पैदा कर रहा है. ऐसे में किसी भी स्तर पर लापरवाही भारी पड़ सकती है. समिति ने सिफारिश की है कि कोविड-19 को लेकर जारी सुरक्षा प्रोटोकॉल और अन्य बंदिशें पहले की ही तरह लागू रहनी चाहिए. अगर संक्रमण काबू में रहा तो फरवरी 2021 तक कुल मामले करीब एक करोड़ पांच लाख होंगे. अभी यह संख्या 75 लाख के करीब है.

 

लॉकडाउन न होता तो 25 लाख लोग मारे जाते
पैनल ने कहा है कि अगर देश में मार्च 2020 में लॉकडाउन (Lockdown)  न लगाया जाता तो अगस्त तक देश में करीब25 लाख लोग महामारी से मारे जाते. अभी यह तादाद एक लाख 14 हजार के करीब है. समिति ने संक्रमण रोकने के लिए दोबारा देशव्यापी लॉकडाउन का समर्थन नहीं किया है. उसका कहना है कि किसी क्षेत्र विशेष में संक्रमण फैलने पर ऐसा किया जा सकता है.

Advertisement

केरल में ओणम के दौरान बढ़ा संक्रमण
कमेटी ने अंदेशा जताया कि त्योहारों के दौरान भारी भीड़ इलाकों में देखी जा सकती है. केरल (Kerala) में 22 अगस्त से दो सितंबर के ओणम (Onam) त्योहार के बाद संक्रमण में तेज इजाफा देखा गया है. संक्रमण की संभावना 32 फीसदी बढ़ी है. जबकि प्रभावी चिकित्सा मिलने की संभावना 22 फीसदी तक घटी है. अगले दो महीनों में दशहरा और दीपावली जैसे त्योहार पड़ रहे

Advertisement

Related posts

यूरिक एसिड के मरीज बस रोजाना ऐसे करें प्याज का सेवन :-

News Times 7

भारतीय सेना ने एक बार फिर कायम की मिसाल ,देश में प्रतिदिन कोविड मामलों की संख्या की तुलना में सेना में संक्रमण की दर शून्य

News Times 7

देश में फिर से बड़ा कोरोना का रफ्तार ,24 घंटे में आए 11हजार से ज्यादा केस, जानिए कितनी हुई मौतें

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़