News Times 7
क्राइमबड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

136 MLA पर दर्ज हैं क्रिमिनल केस, 41 फीसदी विधायक राजद में हैं.

कांग्रेस में 40 फीसदी विधायक, जदयू में 37 फीसदी विधायक और भाजपा के 35 फीसदी विधायक दागी 
Bihar Assembly Election: 136 MLA पर दर्ज हैं क्रिमिनल केस, लालू प्रसाद की पार्टी से सबसे ज्यादा नाम

पटना). बिहार में होने वाले विधानसभा चुनाव  को लेकर तिथियां कभी भी घोषित हो सकती हैं ऐसे में सभी की निगाहें पार्टियों और उनके टिकट पर चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों की तरफ होंगी. अक्टूबर-नवंबर में होने वाले इस राजनीतिक महापर्व में सभी पार्टियों को भाग लेना है, उन्हें भी जिनकी पार्टियों में दागी नेता भी शामिल हैं. बिहार में विधानसभा की कुल 243 सीटें हैं. इस समय वहां पर 240 विधायक हैं. चुनाव से पहले एडीआर ने इन विधायकों की रिपोर्ट जारी की है.

एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक इनमें से आधे से ज्यादा विधायकों पर आपराधिक मामले चल रहे हैं. आइए देखते हैं इन 240 विधायकों का रिपोर्ट कार्ड. बिहार विधानसभा में 240 विधायकों में से 136 विधायकों पर क्रिमिनल केस हैं. 94 विधायकों पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं. बिहार इलेक्शन वॉच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म ने वर्तमान विधायकों द्वारा दी गई जानकारी का अध्ययन कर यह रिपोर्ट दी है, इसमें सबसे ज्यादा क्रिमिनल केस वाले 41 फीसदी विधायक राजद में हैं.

2015 चुनाव में दी गई जानकारी के आधार पर है रिपोर्ट

Advertisement

कांग्रेस में 40 फीसदी विधायक, जदयू में 37 फीसदी विधायक और भाजपा के 35 फीसदी विधायक दागी हैं, यानी सभी दलों को दागी विधायक अच्छे लगते हैं. रिपोर्ट 2015 के विधानसभा चुनाव और उसके बाद हुए उपचुनाव में दिए गए शपथपत्रों के आधार पर बनाई गई है. इस रिपोर्ट में से 11 विधायकों पर हत्या के केस हैं 30 के ऊपर हत्या के प्रयास और 5 विधायकों पर महिला से अत्याचार के केस हैं. एक विधायक पर दुष्कर्म का केस दर्ज है.
कौन विधायक कितना मालदार

बिहार विधानसभा के 240 विधायकों में से 67 फीसदी विधायक करोड़पति हैं. सबसे रईस खगड़िया की विधायक पूनम देवी यादव हैं. इनके पास 41 करोड़ रुपए की संपत्ति है. इसके बाद कांग्रेस के भागलपुर विधायक अजीत शर्मा 40 करोड़ रुपए की संपत्ति के मालिक हैं. सबसे कम संपत्ति वाले विधायक रानीगंज से जदयू के अचमित ऋषि देव हैं, इनके पास 9.8 लाख रुपए की संपत्ति है.

94 विधायक नॉन ग्रेजुएट

Advertisement

चुने गए प्रतिनिधि की शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो बिहार विधानसभा में 94 विधायक 5वीं से 12वीं तक ही पढ़े हैं. 134 विधायकों ने अपनी शैक्षिक योग्यता ग्रैजुएट या उससे ऊपर बताई है. 9 विधायकों ने शैक्षिक योग्यता में सिर्फ साक्षर लिखा है. रिपोर्ट में ये भी दिया गया है कि किस विधायक पर कितने कर्ज हैं. 18 विधायकों ने अपने ऊपर कर्ज दिखाया है. सबसे ज्यादा कर्ज डुमरावं के जदयू के विधायक ददन यादव के नाम पर है. इनके ऊपर 11.65 करोड़ रुपए का कर्ज है. उसके बाद मोकामा से निर्दलीय विधायक अनंत सिंह सबसे ज्यादा कर्ज में हैं. इनके ऊपर 4.02 करोड़ रुपए की देनदारी है. (रिपोर्ट- धर्मेन्द्र कुमार)

Advertisement

Related posts

देश की जनता के नाम एक खुला खत लिख जेपी नड्डा ने पूछा – 2047 तक कैसा भारत देखना चाहते हैं?

News Times 7

पीके की जुबानी ,आम आदमी पार्टी के लिए भविष्यवाणी: आप को राष्ट्रीय पार्टी बनने में 15-20 साल लगेंगे

News Times 7

अभी भी जारी है कोरोना का कहर ,बीते 24 घंटे मे 3.62 लाख नये मामले वही 4,136 ने तोडा दम

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़