News Times 7
चुनाव बड़ी-खबर ब्रे़किंग न्यूज़

बिहार – महागठबंधन घोषित करेगा तेजस्वी यादव को अपना सीएम उम्मीदवार

बिहार – महागठबंधन घोषित करेगा तेजस्वी यादव को अपना सीएम उम्मीदवार

 

बिहार में महागठबंधन जल्द ही तेजस्वी यादव को अपने मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित करने जा रहा है। तेजस्वी यादव के नाम पर लगभग रजामंदी हो गई है। वहीं सूत्रों की माने तो इस बार चुनावी समीकरण को देखते हुए विपक्षी पार्टियां पारंपरिक मुस्लिम कार्ड को दरकिनार करते हुए उच्च जाति के नेताओं को टिकट दे सकती है।

एक मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार महागठबंधन के सीएम उम्मीदवार की घोषणा राजद और कांग्रेस के बीच सीट बंटवारा होने के बाद ही होगी। हालांकि राजद ने पहले ही कहा है कि तेजस्वी ही महागठबंधन के सीएम उम्मीदवार होंगे। राजद ने कहा कि हमारी पार्टी सबसे बड़ी है और हम 150 से अधिक सीटों पर चुनाव लड़ना चाहते है। पार्टी ने आगे कहा कि हम इसबार पूरे बहुमत से जीतेंगे।
राजद के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह महागठबंधन में शामिल होने के लिए वाम दलों के साथ भी बातचीत कर रहे हैं। पार्टी को उम्मीद है कि वाम दल इसमें शामिल होने के लिए राजी हो जाएगा।
इस बार उच्च जाति समीकरण पर जोर
इस बार परंपरागत चुनावी समीकरण से हटकर राजद उच्च जाति का कार्ड खेलने का मन बना लिया है। सूत्रों की माने तो इस बार पार्टी काफी बदलाव के मोड में है। दरअसल पार्टी ने जगदानंद सिंह को प्रदेश अध्यक्ष बनाकर उच्च जाति के लोगों के बीच एक संदेश देना चाह रही है कि वह सभी जातियों को साथ लेकर चुनाव लड़ेगी।

Advertisement

हालांकि 2015 के चुनाव में पार्टी ने 110 सीटों में केवल 2 राजपूतों को टिकट दिया था। वहीं पार्टी के पास अभी कोई भी भूमिहार या ब्राह्मण उम्मीदवार नहीं है। यादव की बात करें तो 2015 में इस जाति से कुल 48 उम्मीदवार थे जबकि 16 मुस्लिम थे और इनमें से 42 यादव एवं 12 मुस्लिमों ने जीत दर्ज की थी। अब इस बार देखने वाली बात यह होगी कि पार्टी किस तरह से महागठबंधन के बीच सामंजस्य बिठा पाती है।

 

Advertisement
Advertisement

Related posts

ममता सरकार में इस्तीफाओं का दौर जारी, लक्ष्मी रतन शुक्ला का मंत्री पद से इस्तीफा

News Times 7

त्रिपुरा में 2023 विधानसभा चुनाव में BJP को चुनौती देने की तैयारी में TMC

News Times 7

नहीं होना कोई कंस्ट्रक्शन, तोड़फोड़,जब तक पेंडिंग अर्जियों पर फैसला न सुना दिया जाए

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़