News Times 7
टॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़राजनीति

शंघाई सहयोग संगठन के विदेश मंत्रियों की बैठक में शामिल होने के बाद ईरानी विदेश मंत्री के साथ करेंगे बैठक -विदेश मंत्री एस जयशंकर

ईरानी विदेश मंत्री के साथ करेंगे बैठक

foreign minister s jaishankar file pic

शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के विदेश मंत्रियों की बैठक में शामिल होने के बाद विदेश मंत्री एस जयशंकर ईरान की राजधानी तेहरान जा सकते हैं। यहां वह ईरान के विदेश मंत्री के साथ बैठक कर सकते हैं। जयशंकर एक हफ्ते से भी कम समय में ईरान की यात्रा करने वाले दूसरे भारतीय मंत्री होंगे। इससे पहले राजनाथ सिंह ने रविवार को तेहरान में अपने ईरानी समकक्ष ब्रिगेडियर जनरल आमिर हाटामी के साथ बैठक की थी। इस दौरान द्विपक्षीय सहयोग और क्षेत्रीय सुरक्षा मुद्दों पर बात हुई।

द्विपक्षीय संबंधों और क्षेत्रीय स्थिति की समीक्षा के लिए दोनों विदेश मंत्रियों से मंगलवार दोपहर को मिलने की उम्मीद है। हालांकि अभी तक विदेश मंत्रालय द्वारा इस बैठक को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है।

Advertisement

भारत के वरिष्ठ मंत्रियों का ईरान यात्रा ऐसे समय पर हो रही है जब चीन और ईरान व्यापार, राजनीति और सुरक्षा में 25 साल की रणनीतिक साझेदारी के लिए एक समझौते के करीब हैं। भारत भी चाबहार बंदरगाह में आर्थिक गतिविधियां बढ़ाने के लिए ईरान के साथ मिलकर काम करने का प्रयास कर रहा है।

LAC पर हालात बहुता गंभीर: एस जयशंकर
बॉर्डर पर तनाव के बीच चीन के विदेश मंत्री वांग यी के साथ मॉस्को में संभावित वार्ता से पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोमवार को कहा कि चीन के साथ सीमा पर बनी स्थिति को पड़ोसी देश के साथ समग्र रिश्तों की स्थिति से अलग करके नहीं देखा जा सकता। विदेश मंत्री ने पूर्वी लद्दाख के हालात को ‘बहुत गंभीर करार दिया और कहा कि ऐसे हालात में दोनों पक्षों के बीच राजनीतिक स्तर पर ‘बहुत बहुत गहन विचार-विमर्श की जरूरत है।

वह अग्रेजी अखबार के एक संवाद सत्र को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने अपनी नयी प्रकाशित पुस्तक ‘द इंडिया वे का जिक्र करते हुए कहा, ”सीमा की स्थिति को संबंधों की स्थिति से अलग करके नहीं देखा जा सकता। मैंने इस पुस्तक को गलवान घाटी की दुर्भाग्यपूर्ण घटना से पहले लिखा था।

Advertisement
Advertisement

Related posts

पप्पू यादव की गिरफ्तारी पर AAP नेता शुभम जयहिंद का तंज -राजनीतिक द्वेष के कारण किया गया पप्पु यादव को गिरफ्तार

News Times 7

लता मंगेशकर के निधन से शोक की लहर, राष्ट्रपति कोविंद और प्रधानमंत्री मोदी ने जताया गहरा दुख

News Times 7

ममता बनर्जी की विचारधारा ने बंगाल को नष्ट कर दिया- पीएम मोदी

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़