News Times 7
ब्रे़किंग न्यूज़

अंतिम विदाई,दी जा रही प्रणब मुखर्जी को

अंतिम विदाई,दी जा रही प्रणब मुखर्जी को

 

 

Advertisement
छविभारतके पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी (Pranab Mukherjee) का सोमवारकी शाम निधन हो गया। वह 84 वर्ष के थे। प्रणब मुखर्जी को पिछले 10 अगस्त को सेना के ‘रिसर्च एंड रेफ्रल हास्पिटल’ में भर्ती करा गया था। याउसी दिन उनके मस्तिष्क की सर्जरी की गई थी। उसके बाद वह काफी दिनों तक सेना के अस्पताल में कोमा में थे।  मुखर्जी को बाद में फेफड़ों में संक्रमण हो गया। वह 2012 से 2017 तक देश के 13वें राष्ट्रपति थे। आज उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा। केंद्र सरकार ने पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के निधन पर सोमवार को सात दिन के राजकीय शोक की घोषणा की। उनके सम्मान में भारत में 31 अगस्त से लेकर छह सितंबर तक राजकीय शोक रहेगा।

छविकांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को उनके आवास, 10 राजाजी मार्ग पर श्रद्धांजलि दी।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को श्रद्धांजलि दी।

– कांग्रेस नेता गुलाम नबी आज़ाद, अधीर रंजन चौधरी और सीपीआई (CPI) नेता डी राजा ने पूर्व राष्ट्रपति ने प्रणब मुखर्जी को श्रद्धांजलि दी।

Advertisement

– केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ.हर्षवर्धन और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को दी श्रद्धांजलि।

– दिल्ली: उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को उनके आवास, 10 राजाजी मार्ग पर श्रद्धांजलि दी।

-दिल्ली: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को उनके आवास, 10 राजाजी मार्ग पर श्रद्धांजलि दी।

Advertisement

– प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के अंतिम दर्शन किए और उन्हें राजाजी मार्ग स्थित आवास पर श्रद्धांजलि दी।

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का पार्थिव शरीर उनके सरकारी आवास राजाजी मार्ग पहुंचा। कुछ देर में राष्ट्रपति, मोदी समेत दिग्गज नेता देंगे श्रद्धांजलि।

–  पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का पार्थिव शरीर उनके आवास राजाजी मार्ग ले जाया जा रहा। कुछ देर में पीएम मोदी, राजनाथ सिंह करेंगे अंतिम दर्शन

Advertisement

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के सम्मान में केंद्र सरकार ने 7 दिवसीय राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है, जिसके बाद आज राष्ट्रपति भवन और संसद भवन के झंडे को झुका दिया गया है।

-माना जा रहा है कि प्रणब मुखर्जी का आज दिल्ली में दोपहर 2.30 बजे लोधी श्मशान घाट पर अंतिम संस्कार किया जाएगा।

-सूत्रों की मानें तो सुबह 8 बजे पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का पार्थिव शरीर अस्पताल से उनके सरकारी आवास राजाजी मार्ग पर लाया जाएगा। उसके बाद साढ़े नौ बजे उनके सरकारी आवास पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह उनके पार्थिव शरीर के दर्शन करेंगे।

Advertisement

-करीब सुबह 10 बजे राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री उनके अंतिम दर्शन करेंगे। इसके बाद उनके पार्थिव शरीर को विशिष्ट लोगों के दर्शन के लिए रखा जाएगा।

-अंतिम संस्कार कब
दोपहर 2 से ढाई बजे के बीच  प्रणब मुखर्जी का अंतिम संस्कार लोधी रोड स्थित श्मशान घाट पर राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा।

राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, पीएम समते तमाम हस्तियों ने जताया शोक
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और तमाम राजनीतिक दलों के नेताओं ने सोमवार को पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के निधन पर शोक जताते हुए उन्हें ऐसा प्रबुद्धजन बताया जिसने पूरी निष्ठा से देश की उत्कृष्ट सेवा की है। राष्ट्रपति कोविंद ने ट्वीट किया, ‘पूर्व राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी के निधन के बारे में जानकर दुख हुआ। उनका जाना एक युग का अंत है। सार्वजनिक जीवन में विराट कद हासिल करने वाले प्रणब दा ने भारत माता की सेवा एक संत की तरह की।’

Advertisement

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने पूर्व राष्ट्रपति के निधन पर यह कहते हुए शोक प्रकट किया कि देश ने एक राजनेता खो दिया। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुखर्जी के निधन पर गहरा शोक प्रकट करते हुए उन्हें सर्वोत्कृष्ट विद्वान और उच्च कोटि का राजनीतिज्ञ बताया और कहा कि प्रधानमंत्री के रूप में पहले दिन से उन्हें

 

 

Advertisement
Advertisement

Related posts

कोरोना की रफ़्तार अब हुई धीमें ,24घंटे मे 2लाख 22हजार नए केस, 4452 की हुई मौत

News Times 7

Russia-Ukraine conflict: यूक्रेन संकट पर पीएम मोदी की हाई लेवल मीटिंग शुरू, रक्षा मंत्री समेत NSA भी मौजूद

News Times 7

श्रीलंका के नए PM बने दिनेश गुणवर्धने

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़