News Times 7
क्राइमबड़ी-खबर

चीन के अतिक्रमण की बात कबूल करने वाला दस्तावेज़ रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट से हटाया गया

 

रक्षा मंत्रालय ने गुरुवार को अपनी वेबसाइट पर एक डॉक्यूमेंट अपलोड किया था, जिसके मुताबिक, लद्दाख के कई इलाकों में अतिक्रमण  की घटनाएं बढ़ीं. साइट पर अपलोड किए गए इस डॉक्यूमेंट में मंत्रालय ने स्वीकार किया था कि मई महीने से चीन लगातार LAC (Line of Actual Control) पर अपना जा रहा है, खासतौर से गलवान घाटी पैंगोंग त्सो गोगरा हॉट स्प्रिंग जैसे क्षेत्रों में. डॉक्यूमेंट के मुताबिक, चीन ने 17 से 18 मई के बीच लद्दाख में कुंगरांग नाला, गोगरा और पैंगोंग त्सो झील के उत्तरी किनारे पर अतिक्रमण किया है. इसमें कहा गया है कि 5 मई के बाद से चीन का यह आक्रामक रूप LAC पर नजर आ रहा है. 5 और 6 मई को ही पैंगोंग त्सो भारत और चीन की सेना के बीच में झड़प हुई थी. हालांकि अभी-अभी मिली ख़बर के मुताबिक, रक्षा मंत्रालय ने इस दस्तावेज़ को अपनी वेबसाइट से हटा लिया है.

बता दें कि दोनों देशों के बीच सीमा विवाद के बीच दोनों देश मामले को सुलझाने के लिए सैन्य वार्ताएं कर रहे हैं. इसके तहत भारत और चीन के बीच लेफ्टिनेंट जनरल रैंक के अधिकारियों के बीच बीते रविवार को 5वें दौर की बातचीत हुई थी, जो बेनतीजा रही है. ऊपर से चीन ने उल्टा भारत को भारतीय जमीन से पीछे हटने को कहा है. जानकारी है कि अब चीन ने उल्टा भारत से पैंगोंग त्सो से पीछे हटने को कहा है. चीन के इस प्रस्ताव को भारत ने ठुकरा दिया है. चीन ने भारत से फिंगर 4 से भी पीछे हटने को कहा है, जबकि भारत फिंगर 8 तक पेट्रोलिंग किया करता था और भारत फिंगर 8 को LAC मानता है.

Advertisement

फिंगर 4 LAC के इस पार भारत के नियंत्रण वाला क्षेत्र रहा है, लेकिन मई महीने से चीनी सेना फिंगर 4 पर आ चुकी थी बाद में बातचीत के बाद चीनी सेना फिंगर 5 पर चली गई. भारतीय सेना को अब भी चीनी सेना फिंगर 8 तक पेट्रोलिंग करने के लिए आगे नहीं बढ़ने दे रही है.

बता दें कि चीन के अनुरोध पर रविवार को यह बैठक चीनी सेना के अंदर स्थित मोल्डो में हुई थी, जो 10 घंटे लंबी थी. इस मीटिंग के बाद राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल को डिटेल्स दी गईं. उनकी अध्यक्षता वाले चीन स्टडी ग्रुप ने चीन के प्रस्ताव का अध्ययन किया, जिसके बाद सेना ने हॉटलाइन के जरिए चीन को बता दिया कि उसका प्रस्ताव भारत को मंजूर नहीं है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

राजद के 2 विधायक की बढ़ सकती है परेशानी ,लालू यादव और तेजस्वी के खासमखास मुश्किल में

News Times 7

Gadar2 एक बार फिर तारा सिंह और सकीना की जोड़ी 21 साल बाद बड़े पर्दे पर करने जा रही वापसी

News Times 7

महाराष्ट्र के ठाणे शहर में नगर निगम द्वारा संचालित अस्पताल में भर्ती 18 मरीजों की 24 घंटे के भीतर मौत को लेकर मचा हड़कंप

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़