News Times 7
टॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

बिहार के लखीसराय जिले मे सरकार के द्वारा पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बड़ी हुई घोषणा

जमुई: बिहार का राजगीर अपने पर्यटन के लिए जाना जाता है. यहां लोग दूर-दराज से घूमने आते हैं. अपने ऐतिहासिक महत्व के साथ-साथ राजगीर घूमने फिरने वाले लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है. लेकिन अब बिहार के एक और जिले में आपको राजगीर जैसे सुविधाएं मिलेंगी. आप यहां ऊंचे पहाड़ों से रस्सी के सहारे झूलते हुए पहाड़ों के बीच की खूबसूरती का लुत्फ उठा सकेंगे. साथ ही आप यहां अपने परिवार के साथ पिकनिक मनाने भी आ सकते हैं. हम बात कर रहे हैं लखीसराय जिले की, जहां सरकार के द्वारा पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बड़ी घोषणा की गई है.

गौरतलब है कि लखीसराय जिले के लाली पहाड़ी में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए रोपवे लगाया जाएगा. यहां पर्यटन के लिहाज से सुविधा विकसित की जाएगी. इसे लेकर पिछले काफी दिनों से कवायत चल रही थी. लेकिन अब इस पर सरकारी मोहर लग गई है. इसमें करीब 32 करोड़ रुपए की राशि खर्च होगी तथा फर्स्ट फेज में 2 करोड़ 42 लाख रुपए की स्वीकृति मिली है. इसमें लाली पहाड़ी के का जीर्णोद्धार किया जाएगा और इसे पर्यटन क्षेत्र के रूप में विकसित किया जाएगा. इसे लेकर टेंडर की भी पास कर दिया गया है. पदाधिकारी के द्वारा स्थल निरीक्षण कर इसकी शुरुआत भी कर दी गई है. तो ऐसे में उम्मीद है कि अगले साल तक लाली पहाड़ी में लोग रोपवे का लुत्फ उठा सकेंगे.

 

Advertisement

लखीसराय जिले का लाली पहाड़ी लोगों के बीच पिकनिक स्पॉट के रूप में काफी प्रचलित है. यहां प्राचीन बौद्धकालीन अवशेष मिले हैं तथा तब से ही यहां लगातार खुदाई चल रही है. वर्ष 2014 में यहां खुदाई की शुरुआत की गई थी जो लगातार जारी है और यहां कई पुरातात्विक अवशेष मिल चुके हैं. इसके अलावा खुदाई में चारों तरफ कुल 12 सुरक्षा टावर, चबूतरे, एक दूसरे से जुड़े कमरे, साधना केंद्र सहित कई पुरातात्विक साक्ष्य भी मिले है. बिहार सरकार के द्वारा इस जगह को राजकीय स्मारक भी घोषित किया जा चुका है और तब से ही यह जगह लोगों के बीच लोकप्रिय है और यहां बड़ी संख्या में स्थानीय लोग पिकनिक मनाने भी आते हैं. इसी को देखते हुए सरकार की तरफ से अब यहां पर्यटन को बढ़ावा देने का निर्णय लिया गया है!

Advertisement

Related posts

पीएम मोदी का आज वाराणसी दौरा ,देव दीपावली महोत्सव में योगी और मोदी रहेंगे साथ

News Times 7

बदले मौसम के साथ बिहार में आंधी-तूफान और मूसलाधार बारिश के आसार

News Times 7

मणिपुर के नवनिर्वाचित JDU विधायकों ने नीतीश से की मुलाकात, CM ने शॉल एवं प्रतीक चिह्न देकर किया अभिनंदन

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़