News Times 7
टॉप न्यूज़नौकरीबड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

सेना में अग्निपथ स्कीम के तहत होने वाली अग्निवीर भर्ती को लेकर सेना बोर्ड ने एक बड़ा बदलाव किया

सेना में अग्निपथ स्कीम के तहत होने वाली अग्निवीर भर्ती को लेकर सेना बोर्ड ने एक बड़ा बदलाव किया है. अब अग्निवीर क्लर्क और स्टोरकीपर कैटेगरी के पदों के लिए टाइपिंग टेस्ट देना अनिवार्य कर दिया गया है. यह नया नियम अग्निवीर बहानी सत्र 2024-25 से लागू होगा. भारतीय सेना ने इसे लेकर एक अधिसूचना जारी की है. साथ ही देश के सभी सेना बोर्ड को एक पत्र भी भेजा है. जिसमें नए नियम के अनुपालन के निर्देश दिए गए हैं

अग्निवीर भर्ती में टाइपिंग टेस्ट के मानक क्या होंगे, हालांकि इसे बारे में अभी सेना ने जानकारी नहीं दी है. हालांकि अंग्रेजी टाइपिंग के लिए 35 शब्द और हिंदी टाइपिंग के लिए 30 शब्द प्रति मिनट स्पीड की चर्चा है. इसको लेकर स्पष्ट जानकारी सेना की ओर से जारी नई अधिसूचना में दी जाएगी. सेना ने अग्निवीर क्लर्क और स्टोरकीपर भर्ती टाइपिंग टेस्ट का नोटिफिकेशन अपनी भर्ती वेबसाइट https://www.joinindianarmy.nic.in/ पर जारी किया है.

सेना में अग्निवीर क्लर्क और स्टोरकीपर पद पर भर्ती होने के लिए 12वीं कम से कम 60 फीसदी मार्क्स से पास होना चाहिए. साथ ही सभी विषयों में भी कम से कम 50 फीसदी मार्क्स जरूरी हैं. क्लर्क पद के लिए अंग्रेजी, गणित, अकाउंट एवं बुक कीपिंग अनिवार्य है. साथ ही इन पदों के लिए उम्र सीमा साढ़े 17 से 21 साल है.

Advertisement

कब जारी होगा अग्निवीर भर्ती 2024 का नोटिफिकेशन ?

भारतीय सेना के एडिशनल डायरेक्ट्रेट जनरल ऑफ पब्लिक इन्फॉर्मेशन (AGDPI) ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर बताया है कि अग्निवीर भर्ती के लिए होने वाले कॉमन एंट्रेंस एग्जाम (CEE) के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया जल्द ही शुरू होगी. साथ ही यह भी बताया है कि अग्निवीर क्लर्क कैटेगरी के लिए टाइपिंग टेस्ट भी होगा.

अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया में चरण हैं. फिजिकल टेस्ट और लिखित परीक्षा. लिखित परीक्षा दो घंटे की होती है. जिसमें बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाते हैं. प्रत्येक गलत उत्तर पर 25 फीसदी की माइनस मार्किंग होती है. लिखित परीक्षा में पास होने के लिए कम से कम 35 नंबर पाना जरूरी होता है. हालांकि टेक्निकल के कैंडिडेट्स को 80 नंबर हासिल करना जरूरी होता है.

Advertisement

 

Advertisement

Related posts

दिल्ली: गैंगरेप पीड़िता को 10 लाख रुपए की सहायता, केजरीवाल बोले- फास्ट-ट्रैक कोर्ट में केस लड़ दिलवाएंगे न्याय

News Times 7

स्कूलों के बाद कॉलेजों में जाने वाले युवाओं के साथ अधेड़ और बुजुर्ग भी लेंगे एडमिशन करेंगे पढ़ाई

News Times 7

भोजपुरी की Sunny Leone है Namrata Malla, यकीन ना हो तो देखें उनकी बोल्डनेस वाली तस्वीरें

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़