News Times 7
अर्थव्यवस्थाटॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

पुरी फैमिली के लिए मार्केट मे है जबरदस्त कार जो 20 किलोमीटर माईलेज तो 7 सीटर का देगी मजा, जानिए कौन है ये गाड़ी

भारतीय बाजार में लोग एसयूवी गाड़ियों को खूब पसंद कर रहे हैं. आंकड़ों पर नजर डालें तो, कॉम्पैक्ट एसयूएवी गाड़ियां जबरदस्त तरीके से बिक रही हैं. लोग इन्हें बेहतर कम्फर्ट, लुक्स और फीचर्स के वजह से काफी पसंद कर रहे हैं. लेकिन कॉम्पैक्ट एसयूवी गाड़ियों में कहीं-न-कहीं स्पेस की कमी हो जाती है. बड़ी फैमिली वाले लोगों को अक्सर एसयूवी में भी सपेस की कमी से दो-चार होना पड़ता है. अगर एसयूवी 5-सीटर है और आप आपकी फैमिली बड़ी है तो आपने कभी न कभी स्पेस की कमी का सामना जरूर किया होगा। इस परिस्थिति में 7-सीटों वाली कारें आपका भरपूर साथ निभाती हैं. लेकिन 7-सीटर कारों को खरीदना महंगा सौदा होता है. आजकल बाजार में आपको एक कॉम्पैक्ट एसयूवी 7-8 लाख रुपये के बजट में भी मिल जाएगी, लेकिन इतने में एक 7-सीटर कार मिलना मुश्किल है.

अगर आप टोयोटा इनोवा खरीदने की सोचते हैं तो इसकी कीमत 20 लाख रुपये से शुरू होती है. वहीं मारुति की लोकप्रिय 7-सीटर अर्टिगा की कीमत भी 8.64 लाख रुपये से शुरू होती है. अगर आपका बजट 7 लाख रुपये से कम है और इतने में आपको ये दोनों कारें ही नहीं मिलेंगी। लेकिन अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि मार्केट में एक ऐसी कार बिक रही है जो आपकी फैमिली को आसानी से एडजस्ट करने से साथ ही आपके पॉकेट पर भी हल्की पड़ेगी.

यहां हम बात कर रहे हैं रेनो ट्राइबर (Renault Triber) की जिसकी कीमत 6.33 लाख रुपये से शुरू होकर 8.97 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है. इस प्राइस सेगमेंट पर आने वाली यह एकमात्र 7 सीटर एमपीवी है. कंपनी इसे बेहतरीन फीचर्स और कम्फर्ट के साथ पेश कर रही है. कंपनी इस 7-सीटर कार को चार वैरिएंट RXE, RXL, RXT और RXZ में बेच रही है. इस कार में 84 लीटर का बूट स्पेस मिलता है, जिसे तीसरी पंक्ति की सीटों को नीचे की ओर झुकाकर 625 लीटर तक बढ़ाया जा सकता है.

Advertisement

रेनो ट्राइबर में 1-लीटर का नैचुरली एस्पिरेटेड 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन मिलता है जो 72 बीएचपी की अधिकतम पॉवर और 96 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है. इस कार में 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलता है.

ट्राइबर में एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ 8 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एडजस्टिबल ड्राइवर सीट, स्टीयरिंग-माउंटेड ऑडियो कंट्रोल और मोबाइल फोन कनेक्टिविटी शामिल हैं. एमपीवी में पुश-बटन स्टार्ट/स्टॉप, दूसरी और तीसरी पंक्ति के लिए एसी वेंट, सेंटर कंसोल में कूल्ड स्टोरेज और एक डिजीटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी मिलता है। इसके अलावा इसके टॉप वैरिएंट्स में नार्मल की के जगह स्मार्ट कार्ड एक्सेस की मिलता है.

अगर पैसेंजर सेफ्टी की बात करें तो इसमें इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ईएसपी), हिल स्टार्ट असिस्ट (एचएसए), ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम (टीसीएस) और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (टीपीएमएस) जैसे महत्वपूर्ण फीचर्स मिलते हैं. इसके अलावा चार एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, रियर पार्किंग सेंसर और रियर-व्यू कैमरा भी मिलता है. यह कार 4-स्टार NCAP रेटिंग के साथ आती है.

Advertisement

रेनो ट्राइबर का अब तक भारत में कोई प्रत्यक्ष प्रतिद्वंद्वी नहीं है, लेकिन यह अपने प्राइस सेगमेंट में मारुति स्विफ्ट और हुंडई ग्रैंड आई10 निओस को टक्कर देता है. इसकी कीमत को देखते हुए महिंद्रा बोलेरो को भी काॅम्पीटीटर माना जा सकता है.

Advertisement

Related posts

रूस:पुतिन के खिलाफ एकतरफा हुआ रूस, हज़ारों प्रदर्शनकारी को पुलिस ने किया गिरफ्तार

News Times 7

मनरेगा योजना पर राहुल गांधी ने साधा पीएम मोदी पर निशाना

News Times 7

अरबपतियों की सूची में फिर से नंबर 1एलन मस्‍क

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़