News Times 7
टॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

त्योहार पर हवाई सफर होगा महंगा, देश की बड़ी एयरलाइन का यह फैसला बढ़ा देगा टिकट का दाम

नई दिल्‍ली. देश में हवाई किराया इस समय आसमान पर है. अब देश की प्रमुख एयरलाइन कपंनी इंडिगो (Indigo) ने घरेलू और अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों के किराए में फ्यूल सरचार्ज जोड़ने का ऐलान कर दिया है. इंडिगो का कहना है कि जेट ईंधन की कीमतों में हुए इजाफे के कारण कंपनी को यह कदम उठाना पड़ा है. फ्यूल चार्जेस लागू होने से इंडिगो की टिकट 300 रुपये से लेकर 1,000 रुपये तक महंगी हो जाएगी. इंडिगो ने इससे पहले साल 2018 में भी फ्यूल सरचार्ज लगाया था, जिसे ईंधन के दाम कम होने पर धीरे-धीरे हटा लिया गया था.

इंडिगो ने बताया है कि घरेलू और अंतरराष्ट्रीय मार्गों पर बढ़ती एटीएफ कीमतों की भरपाई के लिए लगाया गया फ्यूल चार्ज आज यानी 6 अक्टूबर 2023 से प्रभावी हो गया है. गौरतलब है कि देश में एविएशन टर्बाइन ईंधन (ATF) की कीमतों में पिछले तीन महीनों में लगातार वृद्धि हो रही है. एटीएफ किसी एयरलाइन के परिचालन खर्च का एक बड़ा हिस्सा होता है. यह लागत बढ़ने पर एयरलाइंस फ्यूल चार्ज लगाती हैं.

300 से 1000 रुपये तक लगेगा फ्यूल चार्ज
इंडिगो ने कहा है कि फ्यूल चार्जेज संबंधित क्षेत्रों में दूरी पर निर्भर करेगा. प्राइस स्ट्रक्चर में बदलाव के तहत इंडिगो की फ्लाइट्स बुक करने वाले यात्रियों को सेक्टर की दूरी के आधार पर प्रति सेक्टर फ्यूल चार्ज चुकाना होगा. 500 किलोमीटर तक की दूरी पर 300 रुपये का फ्यूल चार्ज लगेगा. 501-1000 किलोमीटर के बीच की दूरी के लिए टिकट पर 400 रुपये अतिरिक्त लगेंगे.

Advertisement

1001 से 1500 किलोमीटर की दूरी के लिए टिकट बुक करने वालों को 550 रुपये फ्यूल चार्ज के रूप में देने होंगे. 1501-2500 किलोमीटर सफर करने के लिए 650 रुपये रुपये एक्‍स्‍ट्रा देने होंगे. 2501 से 3500 किलोमीटर के सफर के लिए 800 रुपये तो 3501 किलोमीटर से अधिक की दूरी के लिए फ्यूल चार्ज के रूप में यात्री को 1000 रुपये देने होंगे.

पहले ही बढ़ा हुआ है हवाई किराया
देश में हवाई यात्रियों की बढ़ती संख्‍या के कारण पहले ही देश में हवाई किराए में काफी इजाफा हो चुका है. जेट फ्यूल की कीमतों में बढ़ेातरी और देश में गो-फर्स्‍ट एयरलाइन की सेवाएं निलंबित होने से भी फ्लाइट टिकट महंगे हुए हैं. दीवाली-दशहरा जैसे त्‍योहारों पर टिकटों की मांग बढ़ने से इन त्‍योहारों के आसपास के दिनों में तो हवाई टिकट पहले ही खूब महंगे हो चुके हैं.

 

Advertisement
Advertisement

Related posts

बॉडीगार्ड को दुबई के शासक की राजकुमारी के साथ नाजायज सम्बध्द को छिपाने के लिए 12 करोड़ दिये

News Times 7

लोकसभा चुनाव मे सोन‍िया और राहुल देंगे AAP को वोट जानिए कहां?

News Times 7

CBSE परिक्षा के फैसले के आखिरी दिन केन्द्रीय शिक्षा मंत्री की बिगडी़ तबीयत एम्स मे भर्ती

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़