News Times 7
आतंकटॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

जानिए इजरायल पर हमास ने क्यों किया हमला, कहां-कहां दागे गए रॉकेट, अब तक किसके कितने लोग मरे?

यरूशलम. गाजा पट्टी से शनिवार को फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह द्वारा शुरू किए गए हवाई, समुद्री और जमीनी ऑपरेशन से जुड़े एक आश्चर्यजनक हमले के बाद इज़रायल और हमास संघर्ष के कगार पर हैं. इज़रायल ने हमास की भारी बमबारी का करारा जवाब दिया है. गाजा में सत्तारूढ़ हमास ने शनिवार तड़के इजराइल पर अभूतपूर्व हमला करते हुए भारी संख्या में रॉकेट दागे. साथ ही कई हमास लड़ाकों ने इजराइली सीमा में घुसपैठ को अंजाम दिया

हमास के हमले के बाद इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने देश की जनता से कहा कि ‘हम युद्धरत हैं.’ उन्होंने दावा किया कि हमास “ऐसी कीमत चुकाएगा, जैसा उसने सोचा भी न होगा.” हमास की तरफ से जबरदस्त हमले के बाद नेतन्याहू और उनके गठबंधन सहयोगियों की आलोचना तेज हो गई है, जिन्होंने गाजा से खतरों के खिलाफ अधिक आक्रामक कार्रवाई का अभियान चलाया था. राजनीतिक विश्लेषकों ने योजना और समन्वय के स्तर पर हमास हमले का अनुमान लगाने में विफलता पर सरकार की आलोचना की.

क्या हुआ और कब हुआ?
* फ़िलिस्तीनी आतंकी समूह हमास ने इज़रायल के खिलाफ ‘ऑपरेशन अल-अक्सा फ्लड’ शुरू किया है, जो कि इज़रायल और हमास के बीच 2021 में हुए 11 दिनों के युद्ध की घटना के बाद से सबसे गंभीर है.
* हमास ने कहा कि उसने 7000 रॉकेट दागे हैं, जबकि इज़राइल ने पुष्टि की है कि समूह के आतंकवादियों ने उसके क्षेत्र में घुसपैठ की है.
* इजरायली सेना के प्रवक्ता डैनियल हैगरी ने कहा कि हमास ने जमीन, समुद्र और हवा से हमला किया.
* इजरायल पर सबसे पहले रॉकेट स्थानीय समयानुसार सुबह 6:30 बजे दागे गए.
* इज़रायली सेना ने यह भी कहा कि उसने गाजा पट्टी में हमास समूह के खिलाफ “ऑपरेशन आयरन स्वॉर्ड्स” शुरू किया है.
* सुबह-सुबह हमले सिमचट टोरा पर हुए. यह एक छुट्टी का दिन है जो सप्ताह भर चलने वाले यहूदी त्योहार के समापन पर आती है जिसे सुकोट, या टैबरनेकल के पर्व के रूप में जाना जाता है.

Advertisement

कहां-कहां हुए थे हमले?
* रॉकेट इजरायल में उत्तर की ओर तेल अवीव तक दागे गए. हमास ने दक्षिणी इज़रायल में भी अपने आतंकवादी भेजे.
* इज़रायली मीडिया ने कहा कि बंदूकधारियों ने सेडरोट शहर में राहगीरों पर गोलियां चलाईं, और सोशल मीडिया पर प्रसारित फुटेज में शहर की सड़कों पर झड़पों के साथ-साथ जीपों में बंदूकधारियों को ग्रामीण इलाकों में घूमते हुए दिखाया गया है. एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि हमास आतंकियों ने कई इजरायली नागरिक आबादी केंद्रों पर कंट्रोल कर लिया है, जहां निवासी अपनी सरकार से मदद की भीख मांग रहे थे.
* इज़रायली सेना का कहना है कि दर्जनों लड़ाकू विमान से गाजा पट्टी में हमास के ठिकानों पर हमला किया गया है.
* टाइम्स ऑफ इज़रायल की रिपोर्ट के अनुसार, वर्तमान में, कफ़र अज़ा, सडेरोट, सूफ़ा, नाहल ओज़, मैगन, बेरी और रीम सैन्य अड्डे के कस्बों में और उसके आसपास हमास और इजरायली सेना के बीच गोलीबारी हो रही है.

इजरायल और फिलिस्तीन में कितने लोग मारे गए?
गाजा में चिकित्सा सूत्रों ने कहा कि कम से कम 200 फिलिस्तीनी मारे गए और 1600 से अधिक घायल हो गए है. दूसरी तरफ, इज़रायली स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि हमास के हमलों में कम से कम 100 इज़रायली मारे गए हैं और 900 से ज्यादा घायल हुए हैं.

हमास ने इज़रायल पर हमला क्यों किया?
हमास के प्रवक्ता खालिद कादोमी ने अल जज़ीरा को बताया है कि समूह का सैन्य अभियान उन सभी अत्याचारों के जवाब में है जो फिलिस्तीनियों ने दशकों से झेले हैं. उन्होंने कहा, “हम चाहते हैं कि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय गाजा में, फिलिस्तीनी लोगों और अल-अक्सा जैसे हमारे पवित्र स्थलों के खिलाफ अत्याचार रोके. ये सभी चीजें इस लड़ाई को शुरू करने के पीछे का कारण हैं.”

Advertisement
Advertisement

Related posts

औरंगाबाद में जहरीली शराब पीने से 20 लोगों की मौत

News Times 7

पीएम मोदी कर सकते है संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक की अध्यक्षता

News Times 7

अमृतपाल पर बड़ा एक्शन, लुकआउट सर्कुलर जारी, 154 मददगार भी अरेस्ट

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़