News Times 7
टॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़मौसम 

बिहार में आसमान से बरस रही है आग ,गर्मी से मचा त्राहिमाम, जानिये गर्म हवाओं के थपेड़ों से कब मिलेगी राहत?

पटना. प्रदेश में भीषण गर्मी का दौर लगातार जारी है. सूबे के 17 जिलों में मंगलवार को हीटवेव और भीषण लू भी चली. वहीं 24 जिलों का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया. मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार राजधानी समेत कुछ जिलों में अगले 4-5 दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी होने का पूर्वानुमान है. इस कारण अगले कुछ दिनों तक प्रदेश के लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा.

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार बुधवार को अररिया, सुपौल, खगड़िया, शेखपुरा और भागलपुर जिले के कुछ स्थानों पर हीटवेव (लू) और पूर्णिया, बांका एवं बेगूसराय जिले के कुछ स्थानों पर भीषण हीटवेव चलने की चेतावनी जारी की गई है. वहीं मंगलवार को अधिक गर्मी होने से गरज- तड़क के साथ पटना सहित कुछ जिलों में हल्की बूंदाबांदी हुई और कुछ जगहों पर तेज हवा भी चली.

ये रहा सबसे गर्म शहर
मौसम विज्ञान केंद्र के आंकड़ों के हिसाब से सोमवार को पटना समेत राज्य के अधिकांश जिलों के अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई थी. इस कारण लोगों ने थोड़ी राहत जरूर महसूस की थी. पर मंगलवार को मौसम विभाग की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार 5 जिलों और शहरों को छोड़कर अन्य जिलों के अधिकतम तापमान में वृद्धि दर्ज की गई है. जारी आंकड़ों के हिसाब से सूबे का सबसे गर्म जिला 43.3 डिग्री सेल्सियस के साथ खगड़िया रहा.

Advertisement


राजधानी में जून में पहली बार मंगलवार को लू चली. सोमवार के मुकाबले मंगलवार को पटना में अधिकतम तापमान में 1.6 डिग्री की वृद्धि देखी गई. वहीं मंगलवार को पटना का अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार राजधानी में अगले 4 से 5 दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में वृद्धि होगी. इस कारण एक बार फिर से राजधानी वासियों को चिलचिलाती गर्मी का सामना करना

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के वैज्ञानिक राकेश कुमार के अनुसार गर्मी अधिक होने के कारण गरज और तड़क के साथ बारिश भी होती है. यही मंगलवार को देखने को भी मिला. हालांकि, इस बारिश से गर्मी से राहत मिल जाने की उम्मीद नहीं की सकती है. गर्मी से राहत पाने के लिए मॉनसून के आने का इंतजार करना पड़ेगा.

Advertisement
Advertisement

Related posts

जल्द उपयुक्त समय पर खुलासा करेंगे. बीजेपी के पैरों से ज़मीन निकल जाएगी -आम आदमी पार्टी

News Times 7

महाराष्ट्र की उद्धव सरकार पर केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद का निशाना ,गृहमंत्री अनिल देशमुख पर 100करोड़ रुपए की वसूली का टारगेट देने के आरोप

News Times 7

आजमगढ़ उपचुनाव बना राजनीति का अखाडा ,भाजपा से निरहुआ तो सपा से धर्मेन्द्र यादव उतरे अखाड़े में ,BSP भी पीछे नहीं

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़