News Times 7
टॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

कर्नाटक के डीजीपी प्रवीण सूद बने CBI का नये डायरेक्टर, 2 साल का होगा कार्यकाल

नई दिल्ली. IPS प्रवीण सूद को 2 साल की अवधि के लिए केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है. सुबोध कुमार जायसवाल के स्थान पर वह 25 मई को कार्यभार संभालेंगे. पीएम मोदी की अध्यक्षता वाली कमेटी ने सीबीआई चीफ के लिए तीन नामों को शॉर्टलिस्ट किया था, जिसमें से आईपीएस प्रवीण सूद के नाम को फाइनल कर दिया गया. आईपीएस अधिकारी प्रवीण सूद वर्तमान में कर्नाटक के डीजीपी के रूप में सेवारत हैं.

कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग ने एक आदेश में कहा गया है कि सुबोध कुमार जायसवाल का कार्यकाल पूरा होने के बाद प्रवीण सूद की दो साल के लिए सीबीआई निदेशक के रूप में नियुक्ति के लिए सक्षम प्राधिकारी की मंजूरी से अवगत कराया जाता है.

सीबीआई प्रमुख पद के लिए 3 नामों पर चल रहा था विचार
इससे पहले शनिवार शाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस डीवीई चंद्रचूड़ और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष अधीर रंजन चौधरी के बीच एक उच्च स्तरीय बैठक हुई थी. सूत्रों के मुताबिक, बैठक में सीबीआई निदेशक पद के लिए तीन वरिष्ठ आईपीएस अधिकारियों का चयन किया गया था.

Advertisement

प्रवीण सूद 1986 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं. उनका नाम सीबीआई डायरेक्टर की रेस में पहले से ही सबसे आगे बताया जा रहा था. प्रवीण सूद कर्नाटक के डीजीपी रह चुके हैं. कमेटी ने उनके साथ-साथ मध्य प्रदेश के डीजीपी सुधीर कुमार सक्सेना और अग्निशमन सेवा, नागरिक सुरक्षा और होम गार्ड के महानिदेशक ताज हसन के नाम को भी शॉर्ट लिस्ट किया था.

सीबीआई निदेशक का चयन दो साल के निश्चित कार्यकाल के लिए प्रधानमंत्री, सीजेआई और लोकसभा में विपक्ष के नेता की एक समिति द्वारा किया जाता है. इनका कार्यकाल पांच साल तक बढ़ाया जा सकता है. सूत्रों ने बताया कि बैठक के दौरान, नये केंद्रीय सतर्कता आयुक्त और लोकपाल सदस्य की नियुक्ति के लिए संभावित उम्मीदवारों पर भी चर्चा की गई.

Advertisement
Advertisement

Related posts

2000 के नोट बदलने में नहीं होगी परेशानी ,एसबीआई ने जारी किया बयान ,बगैर पहचान पत्र या फॉर्म के बदले जाएंगे 2000 के 10 नोट

News Times 7

राम का राग अलापना छोड़ अब कृष्ण राग अलापने की भाजपा की तैयारी ,केशव बोले- मथुरा की तैयारी है

News Times 7

फोन टैपिंग के मामले में नया खुलासा -असामाजिक तत्व’ बताकर संजय राउत और एकनाथ खड़से के फोन किए गए टैप

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़